अपना मध्यप्रदेश आपका जिला रीवा

कुएं में गिरा भालू; वन विभाग की टीम नहीं पहुंची तो ग्रामीणों ने अपनाया ये देसी तरीका

Panna News: पन्ना टाइगर रिजर्व में आने वाले गांव बगौहां में वन विभाग की चौकी के पीछे एक खेत में बने कुएं में गुरुवार को एक भालू गिर गया. चौकी के कर्मचारियों एवं ग्रामीणों के द्वारा इसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई. खबर फैलते ही आसपास के कई गांवों के सैकड़ों लोग एवं जंगल […]
bear fell into the well forest department team did not reach for help so the villagers adopted the indigenous method

Panna News: पन्ना टाइगर रिजर्व में आने वाले गांव बगौहां में वन विभाग की चौकी के पीछे एक खेत में बने कुएं में गुरुवार को एक भालू गिर गया. चौकी के कर्मचारियों एवं ग्रामीणों के द्वारा इसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई. खबर फैलते ही आसपास के कई गांवों के सैकड़ों लोग एवं जंगल की चौकियों में ड्यूटी करने वाले कुछ वनकर्मी मौके पर पहुंच गए, लेकिन पन्ना टाइगर रिजर्व के अधिकारी और रेस्क्यू टीम नहीं पहुंची.

भालू कुएं से बाहर निकलने के प्रयास में थककर बेहाल हो चुका था, तब वन कर्मियों और ग्रामीणों द्वारा कुएं में रस्सी डालकर भालू को बाहर निकालने का प्रयास किया. लेकिन सफलता नहीं मिली, इसके बाद रस्सी में एक लकड़ी बांधकर डाली गई. फिर भी भालू नहीं निकला, ग्रामीणों ने लकड़ी की सीढ़ियां बना कर कुएं में डाली फिर भी थका हुआ भालू बाहर निकलने में असफल रहा, तब ग्रामीणों ने देसी तरीका अपनाते हुए एक खाट को 4 राशियों से बांधकर कुएं में डाला.

खाट में रखकर भालू को निकाला गया
भालू को भी एहसास हो चुका था कि ग्रामीण उसकी मदद करना चाहते हैं, जिससे वह खाट पर चढ़कर बैठ गया ग्रामीणों की यह सूझबूझ और देसी तरीका कामयाब हुआ और कड़ी मशक्कत से भालू को कुएं से बाहर निकालने में कामयाबी मिली. कुएं से बाहर निकलते ही भालू जंगल की ओर भाग गया, लेकिन पन्ना टाइगर रिजर्व के अधिकारी तब भी मौके पर नहीं पहुंचे. जिससे पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन की एक बड़ी लापरवाही उजागर हुई है. जब अपने ही क्षेत्र के वन्य प्राणियों की सुरक्षा में इतनी लापरवाही की जाती है तो बाहर के क्या हाल होंगे इसका अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में पति पर जान लुटाती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां, बनती हैं बेस्ट वाइफ झूठ बोलने से कतराती हैं इन तारीखों पर जन्मी लड़कियां, दिखावटी लोगों से करती हैं नफरत प्यार में अनलकी होते हैं इस तारीख को जन्में लोग, होती हैं 2 शादियां IAS सृष्टि ने पति नागार्जुन संग ऐसे बिताईं छुट्टियां, देखें तस्वीरें सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं MP के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, निहारते रह जाएंगे खूबसूरती इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियां खोल देती हैं पति की किस्मत का ताला महिलाओं में 30 की उम्र के बाद आता है ये बड़ा बदलाव, जिसे जान लें पुरुष टीवी के ‘कृष्ण’ के घर में मची महाभारत, IAS पत्नी के खिलाफ की ये शिकायत ‘चांदी का चम्मच’ लेकर पैदा होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग