अपना मध्यप्रदेश ग्वालियर मुख्य खबरें

कूनो से फिर भागा चीता ओबान, गांवों में दहशत; लेकिन इस बार रेस्क्यू नहीं करेगा वन विभाग

MP News: मध्यप्रदेश के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में छोड़े गए नामीबियाई 4 चीतों में से एक नर चीता ओबान एक बार फिर पार्क की सीमा लांघ कर रिहायशी क्षेत्र में भाग निकला है. चीते की हर मूवमेंट पर पल-पल निगरानी कर रही वन विभाग की टीमें चीते को वापस […]
Updated At: Apr 16, 2023 21:19 PM
Government big action death of cheetahs Kuno National Park PCCF fell down Cheetah Project
कूनो नेशनल पार्क से चीता ओबान फिर से भाग गया है.

MP News: मध्यप्रदेश के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में छोड़े गए नामीबियाई 4 चीतों में से एक नर चीता ओबान एक बार फिर पार्क की सीमा लांघ कर रिहायशी क्षेत्र में भाग निकला है. चीते की हर मूवमेंट पर पल-पल निगरानी कर रही वन विभाग की टीमें चीते को वापस लाने में जुटी हुई हैं. वहीं गांव वाले चीते की आमद से सहमे हुए हैं.

कूनो नेशनल पार्क के बड़े बाडे से गत 11 मार्च को खुले जंगल में रिलीज किया गये. नर चीते ओबान को पार्क के खुले जंगल से ज्यादा गांव के खेत और रिहायशी इलाके रास आ रहे है. यही वजह है कि इसी माह में 2 अप्रैल को ओबान विजयपुर क्षेत्र के झार बड़ौदा और पार्वती बड़ौदा गांव के खेतों में तफरीह कर शिवपुरी जिले के जंगलो से होकर बैराड़ क्षेत्र में पहुंचा था, तब 5 दिन बाद 6 अप्रैल को उसे ट्रेंकुलाइज कर वापस कूनो पार्क लाया गया था.

लेकिन एक बार फिर बीती शनिवार की रात ओबान उसी इलाके के जोराई गांव के खेतों में जा पहुंचा है, रविवार सुबह से ही वह एक खेत में हैं, गांव के कुछ लोगों ने अपने मोबाइल से चीते की दूर से वीडियो भी बनाई है. रेडियो कॉलर की सहायता से चीते की मॉनिटरिंग कर रही वन विभाग की टीम भी चीते के पीछे गांव में जा डटी है. उसे सुरक्षा दे ग्रामीणो को भी सचेत कर रही है.

Cheetah Oban ran away from Kuno again, panic in the villages; But this time the forest department will not rescue
फोटो- एमपी तक

इस बार रेस्क्यू नहीं करेगा वन विभाग
चीते ओबान की मूवमेंट पर नजर रख रही वन विभाग की टीम के फाॅरेस्ट गार्ड का आलोक प्रजापति का कहना है कि चीते को सुरक्षा प्रदान करने हम यहां पहुंचे हैं, उसे वापस ले जाने की कोशिशें की जा रही हैं. कूनो नेशनल पार्क के डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा ने बताया कि फोन कॉल पर जानकारी देते हुए बताया कि चीता ओबान बैराड़ क्षेत्र के जोराई गांव के एक खेत में पहुंच गया है, फिलहाल उसका रेस्क्यू नहीं किया जाएगा वह स्वयं वापस लौट सकता है.

4 चीतों को बाड़े से खुले जंगल में छोड़ा गया
यहां बता दें कि पिछले साल सितंबर माह में चीता प्रोजेक्ट के तहत नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क लाए गए. 8 चीतों में से 4 चीतों को बाड़ों में से निकाल कर खुले जंगल में रिलीज किया गया है. नर चीता ओबान और मादा चीता आशा को 11 मार्च को जबकि एल्टन और फ्रेडी को 22 मार्च को जंगल में रिलीज किया गया. वहीं एक नामीबियाई मादा चीता साशा की बीती 27 मार्च को किडनी बीमारी से मौत हो गई, जबकि दूसरी मादा सियाया ने 29 मार्च को 4 शावकों को जन्म दिया था, इसके अलावा पिछले दिनों 18 फरवरी को साउथ अफ्रीका से 7 नर और 5 मादा सहित 12 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में लाकर बसाया गया है. जिन्हें अब क्वारन्टीन पीरियड खत्म होने के बाद बड़े बाडे में छोड़ने की तैयारियां की जा रही है.

ये भी पढ़ें: PM Modi ने जिस चीते को जंगल में छोड़ा था, वो अब गांवों की सैर कर रहा

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में पति पर जान लुटाती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां, बनती हैं बेस्ट वाइफ झूठ बोलने से कतराती हैं इन तारीखों पर जन्मी लड़कियां, दिखावटी लोगों से करती हैं नफरत प्यार में अनलकी होते हैं इस तारीख को जन्में लोग, होती हैं 2 शादियां IAS सृष्टि ने पति नागार्जुन संग ऐसे बिताईं छुट्टियां, देखें तस्वीरें सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं MP के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, निहारते रह जाएंगे खूबसूरती इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियां खोल देती हैं पति की किस्मत का ताला महिलाओं में 30 की उम्र के बाद आता है ये बड़ा बदलाव, जिसे जान लें पुरुष टीवी के ‘कृष्ण’ के घर में मची महाभारत, IAS पत्नी के खिलाफ की ये शिकायत ‘चांदी का चम्मच’ लेकर पैदा होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग