mptak
Search Icon

BJP विधायक के इस कॉलेज का ऐसा है फर्जीवाड़ा, न टीचर न छात्र, निकल आए पटवारी परीक्षा के 7 टॉपर

सर्वेश पुरोहित

ADVERTISEMENT

Patwari Exam Scam Vyapam scam mp news cm shivraj singh chauhan kamalnath mp congress
Patwari Exam Scam Vyapam scam mp news cm shivraj singh chauhan kamalnath mp congress
social share
google news

Patwari Exam Scam: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले शिवराज सरकार पर पटवारी भर्ती घोटाले के आरोप लग रहे हैं. कांग्रेस नेता अरुण यादव के बाद अब विपक्ष कांग्रेस ने पूरी तरह से बीजेपी सरकार पर पटवारी भर्ती घोटाले को लेकर हमलावर बोल दिया है. पटवारी भर्ती परीक्षा के जिस केंद्र की बात हो रही है, उसके तार बीजेपी विधायक संजीव कुशवाह से जुड़े हैं. दरअसल, पटवारी भर्ती परीक्षा में टॉप करने वाले 10 छात्रों में से 7 ग्वालियर के एनआरआई कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से आए हैं, जिसके मालिक भिंड के विधायक संजीव कुशवाह हैं.

पटवारी भर्ती परीक्षा मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (ESB) ने आयोजित की थी. भर्ती घोटाले के आरोप के बाद वार-पलटवार का सिलसिला भी शुरू हो गया है. इस बीच बुधवार को एमपी तक की टीम ने ग्राउंड रियलिटी चेक की, जिसमें पता चला कॉलेज के आसपास के इलाके को देखें तो इसके गेट पर कॉलेज का कोई नाम निशान नहीं है. आसपास सिर्फ खेत ही खेत हैं. इसके अलावा NRI कॉलेज से थोड़ी दूर कॉलेज के कुछ साइन बोर्ड जरूर दिखे, लेकिन उनकी हालत भी बहुत अच्छी नहीं थी. NRI कॉलेज का मेन गेट, जिस पर कोई साइनबोर्ड भी नहीं हैं.

Patwari Exam Scam Vyapam scam mp news cm shivraj singh chauhan kamalnath mp congress
फोटो- एमपी तक

कॉलेज ग्वालियर शहर के नगर निगम क्षेत्र झांसी रोड बिक्की फैक्ट्री बारा घाटा इलाके में मैन रोड से एक किलोमीटर अंदर स्थित है. एमपी तक की टीम पहुंची तो कॉलेज प्रशासन ने गेट बंद कर लिये. सभी को अंदर जाने से रोक दिया गया. कॉलेज गेट पर नहीं है, कोई कॉलेज का नामोनिशान. गांव की तरह आसपास हो रही है खेती.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

सीएम कमलनाथ ने कहा- फर्जीवाडे के तार बीजेपी से जुड़े
पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा- ‘प्रदेश में पटवारी भर्ती परीक्षा में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी के समाचार सामने आ रहे हैं. कई टॉपर एक ही सेंटर पर परीक्षा देकर सफल हुए बताए जा रहे हैं. एक बार फिर फ़र्ज़ीवाडे के तार बीजेपी से जुड़े दिख रहे हैं.
व्यापाम, नर्सिंग, आरक्षक भर्ती, कृषि विस्तार अधिकारी और ऐसी ही कितनी ही भर्ती परीक्षाओं ने अंत में घोटाले का रूप लिया है. नौकरी देने के नाम पर भर्ती घोटाला करना शिवराज जी की सरकार का चरित्र बन गया है. इनसे तो जांच की मांग करना भी बेकार है, क्योंकि हमेशा बड़ी मछलियों को बचा लिया जाता है. मेरी मांग है कि कोई स्वतंत्र एजेंसी मामले की जांच करे और उन लाखों बेरोज़गारों के साथ न्याय करे जो इन प्रतियोगी और भर्ती परीक्षाओं में शामिल होते हैं.’

ADVERTISEMENT

चुनाव आते ही कांग्रेस ने परीक्षा में गड़बड़ी का मामला उठाना शुरू किया: नरोत्तम
नरोत्तम मिश्रा ने कहा, ‘चुनाव नजदीक आते ही कांग्रेस ने परीक्षा में गड़बड़ी का मामला उठाना शुरू कर दिया. उन्होंने कहा कि यह पूरी तरीके से कांग्रेस की साजिश है. मध्यप्रदेश में 8000 से अधिक पटवारी परीक्षा में चयनित होकर आए हैं. 13 जिलों में सेंटर बनाए गए 35 दिन परीक्षाएं चली. 70 से अधिक प्रश्न पत्र आए, कांग्रेस की तरफ से लगाए गए गड़बड़ी के सभी आरोप झूठे हैं. जिस सेंटर पर आरोप लगा रहे हैं वहां से 114 लोग कुल सेलेक्ट हुए हैं.

ADVERTISEMENT

बीजेपी विधायक संजीव कुशवाह ने कहा, ‘देखिये परीक्षा करवाने में कॉलेज का कोई रोल नहीं होता है. कॉलेज तो सिर्फ अपनी बिल्डिंग और कंप्यूटर उस एजेंसी को ठेके पर देते हैं तो एजेंसी परीक्षा करवाती है. कॉलेज का इसमें कोई रोल नहीं.

इनपुट- भोपाल से रवीश पाल सिंह

ये भी पढ़ें: पटवारी भर्ती में गड़बड़ी, एक ही कॉलेज से निकले 10 में से 7 टॉपर, अरुण यादव ने लगाए गंभीर आरोप

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT