mptak
Search Icon

बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव के खिलाफ ग्वालियर की इस कोर्ट ने जारी किया गिरफ्तारी वारंट, इस मामले में है पुलिस को तलाश

सर्वेश पुरोहित

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

Former Bihar CM Lalu Yadav: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के खिलाफ मध्यप्रदेश के ग्वालियर की एमपी-एमएलए कोर्ट ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया है. यह गिरफ्तारी वारंट 26 साल पुराने एक लंबित मामले में जारी किया गया है. यह मामला है हथियारों की तस्करी का, जिसमें लालू प्रसाद यादव को भी आरोपी बनाया गया था. पुलिस की जांच के अनुसार लालू प्रसाद यादव इस मामले में फरार घोषित हैं और पुलिस को उनकी तलाश है.

चौंकाने वाले इस मामले के बाद मध्यप्रदेश के राजनीतिक हलकों में हलचल मच गई है. आज के दौर के नेता हों या मध्यप्रदेश की जनता या फिर ग्वालियर के स्थानीय लोग, वे इस बात को जानकर हैरान हैं कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के खिलाफ इस तरह का कोई मामला कोर्ट में चल रहा था, जिसमें वे फरार घोषित थे और पुलिस को उनकी तलाश है. हालांकि बीते 26 साल में देश की राजनीति में लालू प्रसाद यादव देश के रेल मंत्री से लेकर बिहार की राजनीति में अपनी पार्टी के जरिए लगातार सक्रिय रहे हैं और अब बेहद बुजुर्ग हो चुके हैं और हाल ही में गंभीर बीमारी के बाद उनकी बेटी ने उनको किडनी देकर उनको नया जीवनदान भी दिया है.

पूरा मामला हथियारों की अवैध खरीद-फरोख्त से जुड़ा है और करीब 26 साल से लंबित है. ग्वालियर की एमपी-एमएलए कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव को इस मामले में 1998 में फरार घोषित किया था. इस मामले में प्रारंभिक जानकारी जो सामने आ रही है, उसके अनुसार ग्वालियर की हथियारों की तीन कंपनियों से फर्जीवाड़ा कर 1995 से 1997 के बीच हथियार और कारतूस खरीदे गए थे. यूपी की एक फर्म के संचालक ने ये हथियार खरीदे थे और उनको उस समय बिहार में बेच दिया गया था. खरीदारों में लालू यादव का नाम था, इसलिए उनको भी आरोपी बनाया गया है. इस मामले में पुलिस ने उनको फरार घोषित किया था.

हाल ही में लालू प्रसाद यादव को इंडिया गठबंधन की बैठकों में देखा गया, जिसमें वे काफी बीमार भी दिखाई दिए. फोटो: एमपी तक

ग्वालियर पुलिस ने बोलने से किया इनकार लेकिन एडवोकेट ने की पुष्टि

इस मामले में फिलहाल ग्वलियर पुलिस कुछ भी बोलने से बच रही है. ग्वालियर एसपी धर्मवीर सिंह ने खुद को इस मामले से अनभिज्ञ बताया है. लेकिन ग्वालियर पुलिस के अन्य अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर मामले की पुष्टि की है. वहीं इस मामले से जुड़े एडवोकेट ने बताया कि पुलिस की जांच में कंफर्म हुआ है कि इस मामले में फरार आरोपी लालू प्रसाद यादव, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री ही हैं.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT