mptak
Search Icon

पन्ना राजघराने की ‘राजमाता’ को पुलिस ने क्यों किया गिरफ्तार? इस विवाद ने कैसे पहुंचा दिया जेल

दीपक शर्मा

ADVERTISEMENT

MP News, Panna News, Panna Rajgharana, Panna Rajmata, Panna Rajmata Controversy
MP News, Panna News, Panna Rajgharana, Panna Rajmata, Panna Rajmata Controversy
social share
google news

Panna Rajmata Controversy: बुंदेलखंड के प्रसिद्ध जुगल किशोर मंदिर में हंगामा करने के मामले में पन्ना राजघराने की राजमाता जीतेश्वरी देवी को आखिरकार जेल जाना पड़ गया है. पुलिस ने उनको आईपीसी की धारा 295 ए और 353 में नामजद किया था. जिसके बाद पुलिस ने उनको गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. आपको बता दें कि पन्ना राजघराने की राजमाता को दूसरी बार जेल जाना पड़ा है.

जीतेश्वरी देवी के वकील ने जमानत के लिए कोर्ट में आवेदन लगाया लेकिन कोर्ट ने जमानत नहीं दी और आखिरकार जीतेश्वरी देवी को जेल जाना पड़ा. शुक्रवार को जुगलकिशोर मंदिर में जीतेश्वरी देवी पहुंची थी और वहां पर उन्होंने कृष्ण जन्माष्टमी पर अपने हिसाब से पूजा कराने के लिए जोर दिया लेकिन स्थानीय पुजारियों ने इसका विरोध किया.

इसके बाद जीतेश्वरी देवी ने मंदिर में हंगामा खड़ा कर दिया. हंगामा इतना ज्यादा किया गया कि मदद के लिए मौके पर पुलिस को बुलाना पड़ा. पुलिस के सामने भी जीतेश्वरी देवी ने जब काफी हंगामा किया तो पुलिस ने उनको घसीटकर मंदिर से बाहर निकाला. इस दौरान वह गर्भगृह में प्रवेश की कोशिश में नीचे भी गिर गई थीं.

किस बात को लेकर शुरू हुआ था विवाद

पन्ना का जुगल किशोर मंदिर पूरे बुंदेलखण्ड क्षेत्र के लोगों की बहुत आस्था है. यही कारण है कि यहां साल भर भक्तों की भीड़ लगी रहती है. इस मंदिर का निर्माण पन्ना राजघराने ने ही कराया था. ऐसी मान्यता है कि जन्माअष्टमी की पूजा के दौरान राजघराने का सदस्य ही चवंर चलाता है. इसी चवंर को चलाने के कारण ही इतना विवाद हुआ. जो इतना आगे बढ़ा कि आम जनता को राजघराने की ये हरकत नागवार गुजरी. जिसके बाद राजमाता के खिलाफ एफआईआर तक दर्ज कराई गई और उनको इस विवाद में जेल जाना पड़ गया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

राजेश्वरी देवी पहले भी जा चुकी हैं जेल

पन्‍ना राजघराने का अरबों की संपत्ति को लेकर राजमाता दिलहर कुमारी व उनकी बहू महारानी जीतेश्‍वरी कुमारी के बीच 20 साल से विवाद चल रहा है. यह विवाद कई बार सड़क तक और अब पुलिस तक पहुंच गया. जिसमे साल 2021 में बेशकीमती हीरों व अकूत संपत्ति को लेकर लंबे समय से विवादों के घेरे में चले आ रहे पन्‍ना राजघराने की महारानी जीतेश्वरी कुमारी को 2021 में पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था. पुलिस ने राजमाता दिलहर कुमारी की रिपोर्ट पर जीतेश्वरी कुमारी के खिलाफ आर्म्स एक्ट, जान से मारने की धमकी सहित कई धाराओं में मामला दर्ज कर किया था.

ये भी पढ़ें- Breaking: आम आदमी पार्टी ने 10 सीटों पर घोषित किए अपने उम्मीदवार, जानें किनको मिला है टिकट

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT