आपका जिला क्राइम मुख्य खबरें

असली दुकान पर फर्जी जन्म प्रमाण-पत्र बनाने का चला रहे थे गोरखधंधा, तीन आरोपी गिरफ्तार…

Gwalior News: ग्वालियर पुलिस ने फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले तीन आरोपियों को हिरासत में लिया है. बहोदापुर थाना पुलिस ने इन्हें दतिया, चीनौर और जनकगंज इलाके से पकड़ा है. पुलिस ने आरोपियों से लैपटॉप और दूसरे दस्तावेज भी जब्त किए हैं, जिनके जरिए आरोपी जाली बर्थ सर्टिफिकेट बनाने का काम करते थे. आरोपियों […]
Updated At: Mar 03, 2023 17:49 PM
Crime, Gwalior, Gwalior News, Madhya Pradesh
फोटो: सर्वेश पुरोहित

Gwalior News: ग्वालियर पुलिस ने फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले तीन आरोपियों को हिरासत में लिया है. बहोदापुर थाना पुलिस ने इन्हें दतिया, चीनौर और जनकगंज इलाके से पकड़ा है. पुलिस ने आरोपियों से लैपटॉप और दूसरे दस्तावेज भी जब्त किए हैं, जिनके जरिए आरोपी जाली बर्थ सर्टिफिकेट बनाने का काम करते थे. आरोपियों द्वारा दस्तावेज लेकर, जाली जन्म प्रमाण पत्र बनाने का काम किया जा रहा था, इसके लिए ये मोटी रकम वसूलते थे. फिलहाल पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है, जिसमें नए खुलासे हो सकते हैं.

ग्वालियर पुलिस ने फर्जी जन्म प्रमाण-पत्र बनाने वाले तीन आरोपियों को पकड़ा हैं. बहोड़ापुर थाना पुलिस ने बताया कि आरोपी ग्वालियर इलाके के रहने वाले हैं. अक्टूबर 2022 में फर्जी दस्तावेजों को लेकर की गई शिकायत के आधार पर इनकी गिरफ्तारी की गई है. आरोपी नकली जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए 1500-2000 फीस लेते थे. इस तरह की दुकान चलाकर वे मोटी कमाई कर रहे थे. पुलिस ने पूर्व में पकड़े गए आरोपी और मुखबिर की सूचना के आधार पर आरोपियों को पकड़ा है.

ये भी पढ़ें: मृत्युभोज में पूरे गांव को खाना पड़ गया महंगा, 180 लोग पहुंच गए अस्पताल! जानें क्या है मामला?

फर्जी बर्थ सर्टिफिकेट की जानकारी
पुलिस काफी दिनों से जाली जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले आरोपियों की तलाश में जुटी हुई थी, लेकिन वह पुलिस के हाथ नहीं आ रहे थे. इससे पहले भी पुलिस ने इस तरह के फर्जी दस्तावेज बनाने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था. हाल ही में पकड़े गए आरोपी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गए थे. पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है. यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि अभी तक यह कितने फर्जी बर्थ सार्टिफिकेट बना चुके हैं.

पुलिस से बचने की फिराक में थे आरोपी
जानकारी के मुताबिक ये दोनों आरोपी कई दिनों से पुलिस से बचने की फिराक में थे. पुलिस टीम ने सबसे पहले शहर के लक्ष्मीगंज से ऋषभ जैन को पकड़ा और उससे पूछताछ के बाद पुलिस टीम चीनौर पहुंची और यहां से हेमंत पवैया और इसके बाद दतिया उन्नाव में संतोष साहू को दबोचा. पुलिस ने इनसे पूछताछ के बाद लैपटॉप व अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं. जिनका उपयोग यह जाली बर्थ सार्टिफिकेट बनाने के लिए करते थे. फिलहाल पूछताछ जारी है और पुलिस को उम्मीद है कि पकड़े गए आरोपियों से और भी चौकानें वाले खुलासे हो सकते हैं.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
पैदाइशी आर्टिस्ट होते हैं इस मूलांक वाले लोग, अमिताभ बच्चन भी हैं इस लिस्ट में अनूठी है इस IAS कपल की Love Story, सृष्टि देशमुख की पति के साथ खूबसूरत तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार