अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

पन्ना के ‘हीरा किंग’ राघवेन्द्र सिंह का निधन, कुंवर छत्रसाल द्वितीय का हुआ राजतिलक

Panna News, Panna Diomond King, Death of Panna Maharaj Raghavendra Singh last farewell coronation of Kunwar Chhatrasal II
फोटो: दीपक शर्मा, एमपी तक.

Panna News: पन्ना के इतिहास में पन्ना राजघराना डायमंड किंग के नाम से मशहूर था. जिसमें अब तक पीढ़ी दर पीढ़ी 18 शासक हो चुके हैं. जिनमें से 18वें शासक के रूप मे महाराज राघवेंद्र सिंह जूदेव का रविवार को नागपुर में इलाज के दौरान निधन हो गया था. जिनका आज यानि मंगलवार को छत्रसाल पार्क मे पूरे विधि-विधान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. उससे पहले पन्ना राजघराने के 19वें शासक के रूप में दिवंगत महाराज राघवेंद्र सिंह जूदेव के पुत्र कुंवर छत्रसाल द्वितीय का राजतिलक हुआ. फिर उसके बाद नए महाराज ने अपने पिता को मुखाग्नि दी.

जानकारी के अनुसार, पन्ना राज परिवार के महाराज राघवेंद्र सिंह जू देव का निधन की खबर सुनते ही समूचे जिले में शोक की लहर व्याप्त हो गई. जिनके अंतिम दर्शन व उनकी अंत्येष्टि में शामिल होने के लिए आसपास के जिलों के राजपरिवार के सदस्य एवं पन्ना नगर के लोग उनके निवास गांधी चौक राजमंदिर पैलेस में पहुंच गए थे. तथा सैकडों की संख्या में लोग उनके अंतिम संस्कार मे  शामिल हुए. दुख की इस विपत्ति में एक ओर विपत्ति तब आई. जब पिता के अंतिम दर्शन करने पन्ना आ रहे कुंवर और राजकुमारियों का रास्ते मे एक्सीडेंट हो गया.

फोटो: दीपक शर्मा, एमपी तक.

मार्मिक करने वाली तस्वीरें सामने आई
इस दौरान एक और मार्मिक करने वाली तस्वीरें सामने आई, जहां एक बेटी ने अपने पिता के अंतिम दर्शन एम्बुलेंस से किए. क्योंकि रविवार के दिन जैसे ही महाराज पन्ना के निधन की खबर सामने आई. उनका शव सोमवार के दिन पन्ना पहुंचा. लेकिन उनकी दोनो बेटियां एवं बेटा अपने ननिहाल जयपुर में रहते थे. जो अपने पिता के अंतिम दर्शन और अंत्योष्टि में शामिल होने के लिए राजिस्थान से अपने घर पन्ना लौट रहे थे.

गाड़ी डम्पर से टकराई, एक्सीडेंट में घायल हुए बेटा-बेटी
तभी छतरपुर जिले के गढ़ा के पास पहुंचते ही सोमवार की रात्रि उनकी गाड़ी एक डम्पर से टकरा गई. जिसमे पुत्र छत्रसाल द्वितीय एवं पुत्रियों और उनके रिश्तेदार एक्सीडेंट में घायल हो गए. जिसमें पन्ना महाराज की बड़ी बेटी को गंभीर चोटें आई है. जिनका छतरपुर के जिला अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें एम्बुलेंस से पन्ना लाया गया. बेटी ने अपने पिता के अंतिम दर्शन एम्बुलेंस से किए. पन्ना महाराज राघवेंद्र सिंह के पार्थिव दर्शन के बाद अंतिम यात्रा में सैकड़ों लोग शामिल हुए.

14 सेकेंड में बांधा साफा, गिनीज बुक में दर्ज होगा नाम? पुराणों में मिलता है इस मंदिर का उल्लेख, जानिए इस शक्तिपीठ की महिमा बस की चपेट में आने से युवक की मौत,गुस्साई भीड़ ने जलाई बस,देखें तस्वीरें कमलनाथ ने छेड़ा MP में पुरानी पेंशन स्कीम का मुद्दा, जानिए क्या है OPS? विवादों में रहने वाले सिंगर अनूप जलोटा ने दिया मोदी बनने का ये फार्मूला, देखें युवा कौशल योजना: 1 जून से रजिस्ट्रेशन, 1 जुलाई से पैसा, जानें पूरी प्रक्रिया शहीद दिवस पर MP में जारी हुई यूथ पॉलिसी, इसके बारे में तस्वीरों में जानें… मुरैना में जिला पंचायत सीईओ को भजिया क्यों तलना पड़े? तस्वीरों से जानें शिवराज सरकार के तीन साल हैं खास, उत्सव में गिनाई जाएंगी उपलब्धियां राजनेताओं की देवी क्यों कहा जाता है माता जालपा को? तस्वीरों से जानें रवीना की बेटी को जंगल में एक्टिंग की ABC सिखाएंगे अजय देवगन सदियों बाद मिट्टी के मलबे से बाहर आए नंदी, स्नान कराया तो मुस्करा दिए, देखें सूर्य को अर्घ्य देने के साथ शुरू हुआ हिंदू नववर्ष, देखें तस्वीरें पौराणिक महत्व की ये शक्तिपीठ, साल भर लगता है आराधकों का तांता, देखें रवीना की बेटी कर रही हैं फिल्मी डेब्यू, देखें बचपन से लेकर जवानी की Photos गर्भवती काॅन्स्टेबल को नहीं मिली छुट्टी तो थाने के स्टाफ ने पूरी कराई ये खास रस्म MP अजब: महिला के माथे पर उभरा ओम का निशान, जमकर हो रही चर्चा हताश किसानों को मरहम लगाने खेतों में पहुंचे CM शिवराज, किए ये बड़े ऐलान भूतड़ी अमावस्या पर नर्मदा किनारे जुटते हैं तांत्रिक, हाेगी ये खास साधना चैत्र नवरात्र पर मैहर वाली शारदा भवानी माता के दरबार में 9 दिन सजेगा मेला