mptak
Search Icon

MP Board Result 2024: बोर्ड परीक्षा में अगर असफल हो गए हैं तो कोई बात नहीं, अपनाएं ये तरीका

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mp board 10th compartment form, mp board 12th supplementary form,  mp board compartment exam 2024, mp board 10th compartment form,
mp board 10th compartment form, mp board 12th supplementary form, mp board compartment exam 2024, mp board 10th compartment form,
social share
google news

MP Board Result 2024: मध्य प्रदेश बोर्ड ने कल बीती शाम 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. बोर्ड द्वारा जारी रिजल्ट में 10वीं में अनुष्का अग्रवाल ने 500 में से 495 मार्क्स हासिल कर 10वीं में टॉप किया है. वहीं, जयंत यादव ने 487 अंकों के साथ 12वीं परीक्षा में टॉप किया है. इस साल 16 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा दी थी. अगर आपको भी लगता है कि आपके पेपर अच्छे तरीके से दिए बावजूद इसके आपके नंबर कम आए हैं तो हम आपको नंबर बढ़ाने की ट्रिक बता रहे हैं. 

आपको बता दें कि बोर्ड की ओर से छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 का भी आयोजन कराया जायेगा, जिसके लिए आवेदन 09 जून से किया जायेगा. जो छात्र बोर्ड परीक्षा में पास नहीं हो पायें है या उनके उम्मीद से कम मार्क्स आये है वे छात्र Compartment Exam 2024 में शामिल हो सकते है.

दो विषयों फैल बच्चे कर सकते हैं आवेदन

अगर आप भी अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, तो बोर्ड द्वारा एक और व्यवस्था की गई है. बोर्ड ने Compartment Exam 2024 आवेदन की तारीख का ऐलान कर दिया है. जो बच्चे एक या दो विषयों में पास होने मे सफल नहीं हो पाएं हैं वो इस परीक्षा में आवेदन करके एक बार और प्रयास कर सकते हैं. एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट- mpbse.nic.in पर खुलेगी.

ये भी पढ़ें:MP Board 12th Topper: एक ही स्कूल में पढ़ने वाले गांव के जयंत-कुलदीप ने पूरे MP में किया टॉप, कैसे किया ये कमाल?

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अगस्त माह में हो सकते हैं पेपर

एमपी बोर्ड कक्षा 10 की पूरक परीक्षाओं के लिए आवेदन 9 जून से शुरू होंगे. इस वर्ष एमपी बोर्ड 2024 कक्षा 10 की पूरक परीक्षाओं में कुल 1,00,377 छात्र उपस्थित होंगे. पूरक श्रेणी के छात्रों में, 49,877 छात्र छात्र और 50,500 छात्राएं हैं. इसके लिए आवेदन 9 जून से शुरू हो जाएगा.  इसके साथ ही एमपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा के एडमिट कार्ड जुलाई में आएंगे. इसकी परीक्षा अगस्त माह में संचालित कराई जाएगी. इस परीक्षा के माध्यम से आपकी साल बच सकती है. 

कैसे कर पाएंगे अप्लाई और कितनी लगेगी फीस?

आपको बता दें Compartment Exam 2024 में अगर आप अप्लाई कर रहें तो और एक विषय में आप फेल हैं तो आपको 350 रूपये शुल्क के साथ 25 रूपये पोर्टल शुल्क देना होगा. अगर आप दो विषय में फैल हैं तो ये राशि डबल हो जाएगी. इसके आवेदन के लिए आपको अपनी बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड, बोर्ड रिजल्ट, फोटो, और पहचान पत्र साथ लेकर जाना होगा. इन्हीं दस्तावेजों की मदद से आप Compartment Exam 2024 के लिए अप्लाई कर पाएंगे. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: MP बोर्ड की टॉपर Anshika Mishra को 500 में मिले इतने नंबर कि नहीं कर पाएंगे यकीन, देखिए मार्कशीट

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT