mptak
Search Icon

MP News: मध्य प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में लागू होगा ड्रेस कोड, शिक्षा मंत्री का चौंकाने वाला बड़ा ऐलान

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

मध्य प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में छात्रों के लिए ड्रेस कोड लागू किया जा रहा है.

point

उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने इस मामले में MPTak से एक्सक्लूसिव बातचीत की. 

Education News: कॉलेज स्टूडेंट्स को लेकर बड़ी खबर सामने आयी है. दरअसल, मध्य प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में छात्रों के लिए ड्रेस कोड लागू किया जा रहा है. सबसे पहले पीएमश्री एक्सीलेंस कॉलेजों में ड्रेस कोड लागू किया जाएगा. इसके बाद अन्य सभी सरकारी कॉलेजों में ड्रेस कोड लागू करने की प्लानिंग है. उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने इस मामले में MPTak से एक्सक्लूसिव बातचीत की. 

ड्रेस कोड में यह ध्यान रखा जाएगा कि इससे किसी की धार्मिक भावना आहत न हो और न ही इसे लेकर कोई विवाद हो.  ⁠हिजाब को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है, लेकिन एक राय होने के बाद ही ड्रेस कोड लागू किया जायेगा.

क्यों लागू किया जा रहा ड्रेस कोड?  

उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने MPTak से बातचीत के दौरान जानकारी देते हुए कहा कि नया ड्रेस कोड लागू होने से कॉलेज परिसर में बाहरी लोगों की पहचान आसानी से हो सकेगी, क्योंकि अभी कई बार कॉलेज में बाहरी लोगों के प्रवेश की शिकायतें आती हैं. कई तरह की घटनाएं हो जाती हैं, इसी वजह से ड्रेस कोड लागू किया जा रहा है.  वहीं शिक्षा मंत्री का ये भी कहना है कि गणवेश लागू होने से कॉलेज में स्टूडेंट्स के बीच एकरूपता का भाव आएगा. छात्र और छात्राओं दोनों के लिए ही ड्रेस कोड लागू किया जाएगा.

नहीं होगी विवाद की स्थिति- उच्च शिक्षा मंत्री 

शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि मध्य प्रदेश में काफी विचार-विमर्श के बाद ड्रेस कोड लागू किया जाएगा, जिससे किसी तरह के विवाद की कोई स्थिति नहीं होगी. सभी वर्ग के लिए शिक्षा है, किसी वर्ग को इससे दूर नहीं करना चाहिए. उन्होंने कहा कि जब शिक्षा सरकार के नियंत्रण में नहीं थी, तब भारत विश्वगुरू कहलाता था. हम सभी बच्चों को एक सकारात्मक माहौल बनाते हुए गणवेश के साथ जोड़ने का प्रयास करेंगे. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: IAF Agniveer Bharti 2024: एयर फोर्स में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, अगर आपके पास हैं ये डॉक्यूमेंट तो फटाफट करिए अप्लाई

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT