अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

किसान की बेटी ने किया कमाल, पहले प्रयास में ही बनीं सिविल जज; ऐसी है निशा की सफलता की कहानी

burhanpurnews, burhanpur, mpnews, mptak
फोटो: अशोक सोनी

Burhanpur news: मेहनत इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे… यह बात मध्यप्रदेश के बुरहानपुर की रहने वाली निशा कुशवाहा पर पूरी तरह से लागू होती है. निशा अपने पहले ही अटेम्प्ट में सिविल जज बनकर जिले का नाम रोशन किया है. निशा के पिता सीताराम कुशवाहा किसानी के साथ ही मिठाई की दुकान पर काम करते हैं. लेकिन उन्होंने अपनी बेटी को बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. आज उनकी बेटी निशा ने MPPSC CIVIL JOUDGE EXAM  पास करके जज बन गई है. निशा कुशवाहा समाज में बेटियों के लिए प्रेरणा स्रोत बन गई हैं.

दरअसल मध्यप्रदेश के बुरहानपुर के रहने वाले सीताराम कुशवाह के पास अपनी 2 एकड़ जमीन है. जिससे परिवार के लिए दो वक्त की रोटी ही निकल पाती थीं. इसके बाद भी सीताराम ने अतिरिक्त आय के लिए एक मिठाई दुकान पर का काम किया. सीताराम की 4 बेटियां और एक बेटा है. उनकी दूसरी बेटी निशा कुशवाह  MPPSC CIVIL JOUDGE EXAM पास बुरहानपुर जिले की पहली सिविल जज बन गई है, इससे माता-पिता काफी खुश हैं. 

पूर्व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से सम्मानित भी हो चुकी निशा
निशा कुशवाह कि शुरुआती पढ़ाई बुरहानपुर के एक प्राइवेट स्कूल में हुई. इसके बाद उसने सेवा सदन महाविद्यालय से बीकॉम किया और सेवा सदन लॉ कॉलेज से एलएलबी की पढ़ाई पूरी की. निशा ने वर्ष 2019 में एलएलबी की परीक्षा देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर से पास की थी और पूरे एमपी में टाॅप किया था. तब तत्कालीन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने निशा को गोल्ड मेडल दिया था.

ये भी पढ़ें:मासूम के सिर से उठा मां का साया, पिता ने भी साथ छोड़ा तो मदद को आगे आए रतलाम कलेक्टर

पिता ने खेती और दुकान पर काम करके पढ़ाया
निशा कुशवाह के पिता सीताराम कुश्वाह ने अपनी बेटी को पढ़ाने के लिए काफी मेहनत की है. उनकी मात्र 2 एकड़ जमीन है,और 5 एकड़ जमीन बटाई पर लिये हुये हैं. जिससे परिवार का भरण पोषण बमुश्किल ही हो पाता था. पढ़ाई में होने वाले खर्च के लिए उन्होंने एक मिठाई दुकान पर काम भी किया. सीताराम की चार बेटियां और एक बेटा है. दूसरे नंबर की बेटी निशा ने सिविल जज की परीक्षा पास जज बनकर उनका व परिवार का नाम रोशन किया है.

ये भी पढ़ें: थाने पहुंचे घोड़ा-घोड़ी, परेड में आवाज सुनकर की अपने मालिक की पहचान…

माता-पिता को अपनी बेटी पर बहुत गर्व है
निशा एमपी सिविल जज एग्जाम पास कर जिला जज बन गई हैं. इलाके और समाज की ओर से बधाईयां के लिए दांता लगा हुआ है. बेटी की इस सफलता पर सीताराम कहते हैं, समाज में बेटीयों को हीन भावना से देखा जाता है और बेटो की अपेक्षा बेटियों की पढ़ाई पर कम ध्यान दिया जाता है. बेटियाें को पराया धन समझा जाता है. लेकिन मैं उन्हें हमेशा खूब पढ़ाना चाहता हूं. ताकि बेटियां किसी पर आश्रित न रहें. सरकारी योजनाओं के चलते बेटी को स्कॉलरशिप भी मिली जिससे थोड़ी बहुत आसानी हुई है.निशा की माँ मथुरा कुशवाह ने बताया कि यह सब निशा की मेहनत का नतीजा है, समाज से अपील भी की बेटियों को ऐसे ही पढ़ाई कराये ताकि बिटिया समाज और प्रदेश का नाम रोशन करे.

विवादों में रहने वाले सिंगर अनूप जलोटा ने दिया मोदी बनने का ये फार्मूला, देखें युवा कौशल योजना: 1 जून से रजिस्ट्रेशन, 1 जुलाई से पैसा, जानें पूरी प्रक्रिया शहीद दिवस पर MP में जारी हुई यूथ पॉलिसी, इसके बारे में तस्वीरों में जानें… मुरैना में जिला पंचायत सीईओ को भजिया क्यों तलना पड़े? तस्वीरों से जानें शिवराज सरकार के तीन साल हैं खास, उत्सव में गिनाई जाएंगी उपलब्धियां राजनेताओं की देवी क्यों कहा जाता है माता जालपा को? तस्वीरों से जानें रवीना की बेटी को जंगल में एक्टिंग की ABC सिखाएंगे अजय देवगन सदियों बाद मिट्टी के मलबे से बाहर आए नंदी, स्नान कराया तो मुस्करा दिए, देखें सूर्य को अर्घ्य देने के साथ शुरू हुआ हिंदू नववर्ष, देखें तस्वीरें पौराणिक महत्व की ये शक्तिपीठ, साल भर लगता है आराधकों का तांता, देखें रवीना की बेटी कर रही हैं फिल्मी डेब्यू, देखें बचपन से लेकर जवानी की Photos गर्भवती काॅन्स्टेबल को नहीं मिली छुट्टी तो थाने के स्टाफ ने पूरी कराई ये खास रस्म MP अजब: महिला के माथे पर उभरा ओम का निशान, जमकर हो रही चर्चा हताश किसानों को मरहम लगाने खेतों में पहुंचे CM शिवराज, किए ये बड़े ऐलान भूतड़ी अमावस्या पर नर्मदा किनारे जुटते हैं तांत्रिक, हाेगी ये खास साधना चैत्र नवरात्र पर मैहर वाली शारदा भवानी माता के दरबार में 9 दिन सजेगा मेला लाडली बहना योजना: अब बहनों को नहीं लगना होगा लाइन में, जानें कैसे? मध्य प्रदेश में ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर मचा है रार, जानें क्या है ओपीएस इंदौर में हुआ दो ‘कैलाशों’ का मिलन, लंच पर हुई लंबी चर्चा, देखें इंदौर की सड़कों पर युवक ने कार से किया स्टंट, पुलिस ने ऐसे पहुंचाया जेल…