अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें राजनीति

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा का दावा, बजट में रखा है सभी का ध्यान, कांग्रेस के आरोपों पर बोले, ‘कर्ज लेना बुरी बात नहीं’

mp budget 2023-24: मध्यप्रदेश सरकार अपना चौथा व अंतिम बजट सुबह 11 बजे विधानसभा के पटल पर प्रस्तुत करने जा रही है. बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने मीडिया से बात की. बातचीत के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि बजट को आने वाले विधानसभा चुनाव से जोड़कर न देखा जाए. […]
फोटो: इजहार हसन खान

mp budget 2023-24: मध्यप्रदेश सरकार अपना चौथा व अंतिम बजट सुबह 11 बजे विधानसभा के पटल पर प्रस्तुत करने जा रही है. बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने मीडिया से बात की. बातचीत के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि बजट को आने वाले विधानसभा चुनाव से जोड़कर न देखा जाए. चुनाव हर बार आते हैं और बजट भी हर साल प्रस्तुत किया जाता है. इसलिए इसे चुनावी बजट न कहा जाए. वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में सभी वर्गों का विशेष ध्यान रखा गया है. कांग्रेस के आरोपों पर वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा बोले, ‘कांग्रेस के बारे में कुछ नहीं कहना चाहता. बस यही कहूंगा कि जनता की भलाई और विकास कार्यों के लिए यदि कोई सरकार कर्ज लेती है तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है’.

वित्त मंत्री ने कहा कि ‘देश में कौन सी राज्य सरकार है जो विकास कार्यों को कराने कर्ज नहीं लेती है. कर्ज लेने की पूरी एक प्रक्रिया होती है. भारत सरकार की परमिशन ली जाती है. तब कर्ज लिया जाता है. कर्ज लेना कोई बुरी बात नहीं है. कर्ज समय पर चुकाना ये जरूरी बात है’.

वित्त मंत्री ने कहा कि ‘कांग्रेस को आरोप लगाने से पहले सोचना चाहिए कि जब मध्यप्रदेश में दिग्विजय सिंह 10 साल तक मुख्यमंत्री थे तो उस समय की प्रदेश सरकार कर्ज लेकर कर्मचारियों के वेतन-भत्ते दिया करती थी. उनकी हालत अपने कर्मचारियों को वेतन-भत्ते देने की भी नहीं थी. हम तो कर्ज तालाब, सड़क, फ्लाईओवर जैसे विकास कार्यों के लिए लेते हैं’.

बजट पर क्या बोले वित्त मंत्री
वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि ‘आने वाला बजट जनता के हित का बजट होगा. किसान, मजदूर, महिलाएं, युवा, बच्चे सभी वर्गों का इसमें ध्यान रखा गया है. बजट बनाने से पूर्व समाज के हर वर्ग से बात की है. यहां तक की अपने घर पर परिजनों से भी बजट को लेकर चर्चा की है. हर वर्ग की जरूरत को ध्यान में रखते हुए इस बार का बजट तैयार किया गया है’.

बजट भाषण को लेकर कैबिनेट की बैठक शुरू
विधानसभा में पेश किए जाने वाले बजट भाषण को लेकर एप्रवूल दिलाने कैबिनेट की बैठक शुरू हो चुकी है. बैठक की अध्यक्षता सीएम शिवराज सिंह चौहान कर रहे हैं. इस दौरान कैबिनेट के सभी मंत्री भी मौजूद हैं. बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस सहित वित्त विभाग के अफसर भी मौजूद हैं. आपको बता दें कि बजट भाषण विधानसभा में प्रस्तुत करने से पूर्व उसका एप्रूवल कैबिनेट की बैठक में सरकार द्वारा दिया जाता है.

विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर भिड़े CM शिवराज और पूर्व सीएम कमलनाथ, जानें पूरा मामला

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
अनूठी है इस IAS कपल की Love Story, सृष्टि देशमुख की पति के साथ खूबसूरत तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते