अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

विश्व धरोहर स्थल सांची के स्तूप देखने आएंगे G-20 डेलीगेट्स, दुल्हन जैसी सजी बौद्धनगरी

G20 Summit Sanchi Buddhist Stoop MP News MP Tourism

G20 Delegates in Sanchi: रायसेन जिले के विश्व धरोहर सांची में 17 जनवरी को विदेशी मेहमानों का जमावड़ा लगेगा. 7 घंटे तक विदेशी मेहमान सांची में रुकेंगे और विश्व धरोहर सांची के स्तूप देखेंगे. वहीं, यह विदेशी मेहमान G20 का प्रतिनिधिमंडल होगा, वहीं जिला कलेक्टर द्वारा G20 के प्रतिनिधिमंडल के आने जाने वाले मार्ग भोपाल साफ सफाई एवं स्वच्छता का काम किया गया है.

भारत को जी-20 देशों की अध्यक्षता करने का मौका मिला है और उसकी बैठक दिल्ली में सितंबर माह में होने वाली है. उसकी तैयारियां अभी से प्रारंभ हो गई है. जी-20 देशों से आने वाले प्रतिनिधियों की एक बैठक 16 और 17 जनवरी को भोपाल में होने वाली है. उसमें शामिल होने के लिए आने वाले यह विदेशी मेहमान 17जनवरी को सांची के स्तूप देखने के लिए आने वाले है, जिसको लेकर जिला प्रशासन ने अपने स्तर पर तैयारियां प्रारंभ कर दी है. यह विदेशी मेहमान सांची में करीब 7 घंटे से अधिक समय तक रहेंगे. यह प्रतिनिधि मंडल भोपाल से रायसेन होकर सांची पहुंचेगा.

पूरे मार्ग पर साफ-सफाई का ध्यान रखा गया
इस लिहाज से 17 जनवरी को भोपाल से सांची तक इस मार्ग पर विशेष सुरक्षा बल के साथ ही साफ-सफाई का भी विशेष प्रबंध किया गया है, ताकि विदेशी मेहमानों के सामने जिले की छवि का विपरीत प्रभाव न पड़े. इतना ही नहीं भोपाल से सांची तक की सड़क की मरम्मत भी कराई जा चुकी है. इस दिशा में एनएचएआई द्वारा कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है. जब यह प्रतिनिधि मंडल भोपाल से सांची के लिए रवाना होगा, तब पूरे मार्ग को क्लियर भी रखा जाएगा, ताकि किसी प्रकार के व्यवधान की स्थिति न बने. इस दिशा में पुलिस और जिला प्रशासन द्वारा प्रबंध किए जा रहे है.

जी-20 देशों के प्रतिनिधि 17 जनवरी को सांची के स्तूप देखने के लिए आ रहे है. यह प्रतिनिधि मंडल भोपाल से रायसेन होकर सांची पहुंचेगा. इस पूरे मार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया गया है.

पिछले साल रामनवमी पर भड़का था दंगा, इस बार चप्पे-चप्पे पर पुलिस जालपा देवी मंदिर में भक्तों की अपार भीड़, इसलिए खास होगी महाष्टमी इंदौर में 7 मंजिला होटल में लगी भीषण आग, मच गई अफरातफरी भारतीय सेना की ताकत को देखने का मौका, भोपाल में लगा ‘फौजी मेला’ नामीबिया से कूनो आई ‘साशा’ ज्यादा दिन नहीं रह पाई जीवित, ऐसे हुई मौत इस लग्जरी ट्रेन से महज 8 घंटे में भोपाल से पहुंच सकते हैं दिल्ली, जानें शेड्यूल ये नेकलेस पहनकर विवादों में फंसी तापसी पन्नू, इंदौर में शिकायत SP को अनोखी विदाई… बैंड-बाजे के साथ निकाली 6 किलोमीटर की रैली; देखें बेटी राशा की फिल्म शूटिंग से थकी रवीना हाे रही हैं रिचार्ज, शेयर की Photos 14 सेकेंड में बांधा 4.25 मीटर लंबा साफा, गिनीज बुक में दर्ज होगा नाम? पुराणों में मिलता है इस मंदिर का उल्लेख, जानिए इस शक्तिपीठ की महिमा बस की चपेट में आने से युवक की मौत,गुस्साई भीड़ ने जलाई बस,देखें तस्वीरें कमलनाथ ने छेड़ा MP में पुरानी पेंशन स्कीम का मुद्दा, जानिए क्या है OPS? विवादों में रहने वाले सिंगर अनूप जलोटा ने दिया मोदी बनने का ये फार्मूला, देखें युवा कौशल योजना: 1 जून से रजिस्ट्रेशन, 1 जुलाई से पैसा, जानें पूरी प्रक्रिया शहीद दिवस पर MP में जारी हुई यूथ पॉलिसी, इसके बारे में तस्वीरों में जानें… मुरैना में जिला पंचायत सीईओ को भजिया क्यों तलना पड़े? तस्वीरों से जानें शिवराज सरकार के तीन साल हैं खास, उत्सव में गिनाई जाएंगी उपलब्धियां राजनेताओं की देवी क्यों कहा जाता है माता जालपा को? तस्वीरों से जानें रवीना की बेटी को जंगल में एक्टिंग की ABC सिखाएंगे अजय देवगन