अपना मध्यप्रदेश आपका जिला मुख्य खबरें

MP में बेमौसम बारिश के साथ जमकर हो रही ओलावृष्टि, जानें कैसे किसानों की बढ़ी मुसीबत?

Hailstorm accompanied by unseasonal rains in MP, know how the farmers' trouble increased?
फोटो: एमपी तक

Mp news:  प्रदेश भर में पिछले दो दिनों से फिर मौसम ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी है. मौसम विभाग की माने तो आने वाले कुछ दिन ऐसे ही बने रहेंगे. शुक्रवार को भी प्रदेश के अधिकतर जिलों में मौसम के यही हाल थे. सुबह से आसमान में बादल छाने लगे अचानक तेज आंधी चलने लगी और मौसम बदल गया. कई जिलों  में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है. बेमौसम हो रही बारिश से खेतों में कटी हुई फसल भीग गई और तेज हवा की वजह से खड़ी फसल खेतो में गिर गई है. जिसकी वजह से किसानों को मौसम की दोहरी मार का सामना करना पड़ रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश में 16 मार्च से बारिश का सिस्टम एक्टिव है. पिछले 10 दिनों के भीतर प्रदेश में दोबारा बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को खासा नुकसान उठाना पड़ा है. अशोकनगर. निवाड़ी, छतरपुर, दमोह, टीमकगढ़ और खरगोन समेत कई जिलों में ओले गिरे हैं. जबलपुर और नर्मदापुरम में बूंदाबांदी हुई. वहीं, भोपाल, ग्वालियर और गुना में बादल छाए हुए है. इस बेमौसम बारिश ने किसानों की कमर तोड़ दी है.

निवाड़ी में झमाझम बारिश
निवाड़ी जिले में शुक्रवार दोपहर से बारिश का मौसम बन रहा था. शाम होते होते मौसम ने करवट ली और तेज बादलों की गर्जना के साथ बारिश शुरू हो गई. तेज बारिश से किसानों के खेतों में पानी भरा गया और खड़ी फसलें चोपट हो गई हैं. बेमौसम हुई बारिश से खेतों में खड़ी गेहूं और चने की फसल पर भी बारिश का बुरा असर हुआ है, जिससे किसानों के चेहरे मुरझा गए हैं. पृथ्वीपुर के गांव चंदपुरा में बड़े-बड़े ओले गिरे है. जिससे गांव के खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान हुआ है. चंदपुरा का किसान बारिश के बीच गिरे ओले से परेशान हो गया. मौसम में बदलाव आया जिससे मौसमी बिमारियों का भी खतरा बढ़ गया.

अशोकनगर में आफत की बारिश हुई शुरू
अशोकनगर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में तेज आंधी के साथ बारिश शुरू हो गई है. इस बारिश के कारण खेतों में खड़ी फसलों को काफी नुकशान पहुंचा है. वही तेज बारिश के जिले लगभग 2 दर्जन से अधिक गांवों ओलावृष्टि ने किसानों की मुसीबत बढ़ा दी है.  गेंहू, चना, सरसो ,धना की फसलों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों मौसम ऐसा ही रहेगा.

ये भी पढ़ें: भोपाल और इंदौर में हुई जोरदार बारिश, गिरे ओले; अलर्ट जारी, ऐसे रहेगा मौसम का मिजाज

पकी हुई फसलों में होगा नुकसान
इस समय प्रदेशभर  में कुछ स्थानों पर फसलें कटी हुई पड़ी है तो कहीं पकी हुई फसल तैयार खड़ी है. ऐसे में बारिश के कारण फसलों में काफी हद तक नुकसान होगा. धनिया की फसल कुछ स्थानों पर कटी पड़ी है, तो कहीं खड़ी है. वहीं गेहूं की फसल पूरी तरह से पक कर तैयार है, कुछ जगह इसकी कटाई का काम शुरू हो गया है तो कही कुछ दिनों में शुरू होने वाला है. इसी तरह चना की फसल पक चुकी है. बेमौसम बारिश से इन सभी फसलों में काफी नुकसान हो सकता है.

आकाशीय बिजली गिरने से एक किसान की मौत
बेमौसम हो रही बारिश अब कहर बनती जा रही है. अशोकनगर में खेत मे काम कर रहे 30 वार्षिय किसान इंदपाल सिंह यादव की मौत हो गई है. किसान खेत पर फसल काटने का काम कर रहा था. अचानक बारिश होने पर खेत में लगे पेड़ के नीचे बैठने से  किसान की मौत हो गई है.

मौसम में इसलिए आया बदलाव
मौसम वैज्ञानिकाें ने बताया   कि उत्तर भारत में एक विक्षोभ सक्रिय है, जो काफी मजबूत है. इसी के प्रभाव से एक प्रेरित चक्रवात साउथ-ईस्ट राजस्थान में 14 मार्च से बना हुआ है. इससे प्रदेश में मौसम बदल गया है. 16 मार्च से फिर एक पश्चिमी विक्षोभ बन गया है. दक्षिण-पूर्वी हवाएं बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी लेकर आ रही है. इन दोनों के मिश्रण से प्रदेश में बारिश, ओलावृष्टि और तेज आंधी का असर है.

इनपुट: राहुल जैन, मयंक दुबे

ये भी पढ़ें: बैलगाड़ी पर सवार हुए भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा, कांग्रेस पर बोला जमकर हमला

रवीना की बेटी को जंगल में एक्टिंग की ABC सिखाएंगे अजय देवगन सदियों बाद मिट्टी के मलबे से बाहर आए नंदी, स्नान कराया तो मुस्करा दिए, देखें सूर्य को अर्घ्य देने के साथ शुरू हुआ हिंदू नववर्ष, देखें तस्वीरें पौराणिक महत्व की ये शक्तिपीठ, साल भर लगता है आराधकों का तांता, देखें रवीना की बेटी कर रही हैं फिल्मी डेब्यू, देखें बचपन से लेकर जवानी की Photos गर्भवती काॅन्स्टेबल को नहीं मिली छुट्टी तो थाने के स्टाफ ने पूरी कराई ये खास रस्म MP अजब: महिला के माथे पर उभरा ओम का निशान, जमकर हो रही चर्चा हताश किसानों को मरहम लगाने खेतों में पहुंचे CM शिवराज, किए ये बड़े ऐलान भूतड़ी अमावस्या पर नर्मदा किनारे जुटते हैं तांत्रिक, हाेगी ये खास साधना चैत्र नवरात्र पर मैहर वाली शारदा भवानी माता के दरबार में 9 दिन सजेगा मेला लाडली बहना योजना: अब बहनों को नहीं लगना होगा लाइन में, जानें कैसे? मध्य प्रदेश में ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर मचा है रार, जानें क्या है ओपीएस इंदौर में हुआ दो ‘कैलाशों’ का मिलन, लंच पर हुई लंबी चर्चा, देखें इंदौर की सड़कों पर युवक ने कार से किया स्टंट, पुलिस ने ऐसे पहुंचाया जेल… पिता की मौत के बाद बाबा महाकाल की शरण में उमेश यादव, मांगा आशीर्वाद… रवीना की बेटी राशा की फिल्म भोपाल में हो रही है शूट, ऐसे पड़ गया विघ्न पेपर लीक कांड में पलट गए शिक्षा मंत्री, घटना के होने से ही किया इनकार एक गांव ऐसा, जहां 400 साल से पैदा नहीं हुए बच्चे, वजह हैरान करने वाली मौसम की मार ने निकाले किसानों के आंसू, प्रदेश भर में हालात खराब धीरेंद्र शास्त्री ने क्यों कहा- जिसे खुजली है आए, हम गोली दे देंगे..?