अपना मध्यप्रदेश आपका जिला मुख्य खबरें

खरगोन: बृज की तर्ज पर मनती है होली, गोपी बनकर नृत्य करती हैं महिलाएं; 40 दिनों तक चलता है रंगों का उत्सव

Holi In Khargone: बृज की होली दुनियाभर में मशहूर है. खरगोन में भी इसकी तर्ज पर अद्भुत होली मनाई जाती है. खरगोन के गोवर्धननाथ हवेली में बृज की तर्ज पर फूलों, गुलाल और गीले रंगों से होली खेली जाती है. ये उत्सव 40 दिनों तक चलता है. होली के मौके पर मंदिर की धूम और […]
Updated At: Mar 06, 2023 16:28 PM
Khargone, Holi, Festival, Madhya Pradesh
फोटो: उमेश रेवलिया

Holi In Khargone: बृज की होली दुनियाभर में मशहूर है. खरगोन में भी इसकी तर्ज पर अद्भुत होली मनाई जाती है. खरगोन के गोवर्धननाथ हवेली में बृज की तर्ज पर फूलों, गुलाल और गीले रंगों से होली खेली जाती है. ये उत्सव 40 दिनों तक चलता है. होली के मौके पर मंदिर की धूम और रौनक देखने लायक होती है. गोवर्धननाथ हवेली के होली उत्सव में हर कोई आनंद से भर जाता है. यहां होली दर्शन के बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं.

खरगोन के गोवर्धननाथ हवेली मंदिर में बृज की तर्ज पर 40 दिन तक होली खेली जाती है. इस दौरान श्रदालुओं में आस्था और श्रद्धा नजर आती है. होली का ये उत्सव बंसत पंचमी से लेकर होलिका दहन के बाद धुलेंडी तक चलता है.श्रद्धालु ठाकुर जी के साथ पूरे उल्लास के साथ होली खेलते हैं. इस बार 8 मार्च को होली उत्सव का समापन होगा इस दौरान श्रदालु भगवान के साथ होली खेलेंगे.

ये भी पढ़ें: धार: भगोरिया में शामिल हुए विदेशी पर्यटक, पारंपरिक टोपी पहन झूमते नजर आए; कलेक्टर ने बजाया मांदल

बृज की तर्ज पर गोपी बनती हैं महिलाएं
बृज की तर्ज पर मंदिर में होली के दौरान महिलाएं गोपी बनती हैं और होली के रसिया गीतों पर जमकर नृत्य करती हैं. इस दौरान आस्था, भक्ति और आनंद का अनूठा संगम इस मंदिर में दिखाई देता है. खास बात ये है कि ठाकुर जी से होली के लिए प्राकृतिक रंग तैयार किये जाते हैं.मंदिर में होली के दौरान मुखिया जी के द्वारा उड़ाये जाने वाले कलर को हर कोई अपने ऊपर डलवाने के लिये आतुर नजर आता है.

40 दिनों तक चलता है उत्सव
श्रद्धालु प्रीति गोपाल महाजन का कहना है यह उत्सव बसंत पंचमी से शुरू होता है और धुलंडी के दूसरे दिन तक चलता है. मथुरा में जिस तरह से बृज की होली मनाई जाती है, उसी तरह इस हवेली में 40 दिन तक होली मनाई जाती है. शुरुआत के 35 दिन अबीर गुलाल के साथ सूखे रंग से और अंतिम 5 दिनों में गीले रंगो से होली खेली जाती है. बृज के तर्ज पर मंदिर में होली के दौरान होली के रसिया गीतों पर महिलाएं गोपियां बनकर जमकर नृत्य करती हैं. यहां जबरदस्त उत्साह और उमंग के साथ होली का उत्सव मनाया जाता है.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में