अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

जबलपुर रेलवे स्टेशन का बदलेगा नाम, रानी दुर्गावती रखने पर सहमति! राकेश सिंह बोले- प्रक्रिया लंबी, लेकिन..

Jabalpur news railway station name will be changed agreed to keep Rani Durgavati Rakesh Singh

Jabalpur Railway Station: भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन की तर्ज पर जबलपुर स्टेशन का नामकरण रानी दुर्गावती के नाम पर करने की कवायद शुरू हो गई हैं. जबलपुर के सांसद और लोकसभा के मुख्य सचेतक राकेश सिंह ने पश्चिम मध्य रेलवे के अधिकारियों के साथ एक बैठक कर जबलपुर स्टेशन का नाम बदलकर रानी दुर्गावती के नाम पर करने को लेकर रायशुमारी की. हालांकि ऐसा कब तक होगा, इसकी कोई तारीख या तय समय सीमा सांसद राकेश सिंह ने नहीं बताई है.

सांसद ने कहा- प्रक्रिया काफी लंबी है और जबलपुर की जनता ने जैसे एयरपोर्ट का नाम रानी दुर्गावती के नाम पर करने की मांग की है, वैसे ही स्टेशन का नाम भी रानी दुर्गावती के नाम पर कर दिया जाए. हालांकि ये प्रक्रिया लंबी है, राज्य सरकार इसके लिए केंद्र सरकार को सिफारिश भेजती है, लेकिन रानी के नाम पर सहमति है.

सर्किट हाउस में हुई इस बैठक में जबलपुर के स्टेशन को नया लुक देने और उसका कायाकल्प करने पर चर्चा हुई. बैठक में तय किया गया है कि स्टेशन में भेड़ाघाट और धुआंधार वॉटरफॉल से जुड़ी प्रतिकृतियां लगाई जाएंगी, इसके अलावा स्टेशन की इमारत को मल्टीलेवल बनाने यात्रियों के लिए रूफ प्लाजा की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही दिव्यांग जनों के लिए स्टेशन पर अलग से आवागमन का रास्ता तैयार करने के मसले पर अधिकारियों और सांसद के बीच लंबी चर्चा हुई.

रेलवे जीएम के साथ चर्चा करते सांसद राकेश सिंह, फोटो- सांसद राकेश सिंह ट्विटर से.

बैठक के बाद सांसद राकेश सिंह ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा है कि कोरोना काल में बंद गाड़ियों को दोबारा जल्द शुरू कराया जाएगा. उन्होंने दावा किया है कि उनकी कोशिश होगी कि भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से बेहतर सुविधाएं जबलपुर स्टेशन में उपलब्ध कराई जाएं.

ये भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते पहुंचे ग्वालियर, यहां से हैलीकॉप्टर से कूनो नेशनल पार्क पहुंचेंगे

नवंबर 22 में बदला गया हबीबगंज स्टेशन का नाम
मध्य प्रदेश में स्टेशन के नाम बदलने की शुरुआत भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन से हुई है. नवंबर 2022 में स्टेशन का उद्घाटन करने पीएम मोदी आने वाले थे, उससे पहले ही स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन कर दिया गया. मध्यप्रदेश सरकार ने इसके लिए अधिसूचना भी जारी की थी. बता दें, इसके लिए शिवराज सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा था. पत्र में कहा गया कि वर्तमान में रेलवे स्टेशन का नाम हबीबगंज रेलवे स्टेशन है जिसे बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन किया जाए.

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने 15 नवंबर को आधुनिक सुविधाओं से सज्जित हबीबगंज के वर्ड क्लास रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया था. यूपी के झांसी रेलवे स्टेशन का नाम भी बदला जा चुका है, अब उसे रानी वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन किया जा चुका है.

1 Comment

Comments are closed.

हताश किसानों को मरहम लगाने खेतों में पहुंचे CM शिवराज, किए ये बड़े ऐलान भूतड़ी अमावस्या पर नर्मदा किनारे जुटते हैं तांत्रिक, हाेगी ये खास साधना चैत्र नवरात्र पर मैहर वाली शारदा भवानी माता के दरबार में 9 दिन सजेगा मेला लाडली बहना योजना: अब बहनों को नहीं लगना होगा लाइन में, जानें कैसे? मध्य प्रदेश में ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर मचा है रार, जानें क्या है ओपीएस इंदौर में हुआ दो ‘कैलाशों’ का मिलन, लंच पर हुई लंबी चर्चा, देखें इंदौर की सड़कों पर युवक ने कार से किया स्टंट, पुलिस ने ऐसे पहुंचाया जेल… पिता की मौत के बाद बाबा महाकाल की शरण में उमेश यादव, मांगा आशीर्वाद… रवीना टंडन की बेटी की फिल्म की शूटिंग में ऐसे पड़ गया विघ्न, जानें पेपर लीक कांड में पलट गए शिक्षा मंत्री, घटना के होने से ही किया इनकार एक गांव ऐसा, जहां 400 साल से पैदा नहीं हुए बच्चे, वजह हैरान करने वाली मौसम की मार ने निकाले किसानों के आंसू, प्रदेश भर में हालात खराब धीरेंद्र शास्त्री ने क्यों कहा- जिसे खुजली है आए, हम गोली दे देंगे..? लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा? जानें पूरी डिटेल फसल तैयार, कटने को थी, पर किसानों के ‘सिर मुड़ाते ओले पड़ गए’ मां निर्मला देवी के 100वां जन्मोत्सव की धूम, 21 देशों के कलाकार जुटे, देखें MP में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से बैठा किसानों का दिल, देखें तस्वीरें ‘बोट’ एंबुलेंस की शुरुआत, नर्मदा किनारे बसे लोगों को देगी जीवनदान रवीना टंडन ने भोजपुर मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की, देखें तस्वीरें साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल हैं अमजद, खुद से पहले गाय को कराते हैं भोजन