mptak
Search Icon

MP Lok Sabha Election Exit Poll: सीधी सीट पर बड़ा दावा, क्या कमलनाथ-दिग्विजय की हसरत पूरी कर देंगे कमलेश्वर?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

कमलनाथ-दिग्विजय की हसरत पूरी कर देंगे कमलेश्वर?
कमलनाथ-दिग्विजय की हसरत पूरी कर देंगे कमलेश्वर?
social share
google news

MP Lok Sabha Election Exit Poll: मध्य प्रदेश में छिंदवाड़ा सीट पर देशभर की निगाहें हैं. एग्जिट पोल के रिजल्ट आने शुरू हो गए हैं, इसमें एक्सिस मॉय इंडिया ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस को एक सीट दी है, वहीं बीजेपी को 28 सीटे दी हैं. कमलनाथ का किला ढहता दिखाई दे रहा है. एक्सिस मॉय इंडिया के अनुसार छिंदवाड़ा के बजाय कांग्रेस सीधी या फिर ग्वालियर लोकसभा सीट पर जीत दर्ज कर सकती है. 

दरसअल सीधी लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल और बीजेपी ने राजेश मिश्रा को चुनावी मैदान में उतारा था, वहीं ग्वालियर लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने पूर्व विधायक प्रवीण पाठक और बीजेपी भारत सिंह कुशवाहा को मैदान में उतारा है. एक्सिस मॉय इंडिया के अनुसार इन दोनों लोकसभा सीटों पर वोटिंग प्रतिशत का बड़ा टर्न आउट देखने को मिला है. सीधी लोकसभा सीट पर पिछले चुनाव के मुकाबले में इस बार 12.90 फीसदी कम वोट पड़े. यही कारण है कि इन दोनों सीटों पर बड़े फेरबदल के अनुमान लगाए जा रहे हैं. 

सर्वे के अनुसार, वोट प्रतिशत के मामले में, एनडीए को 61 प्रतिशत सीटें मिलने की उम्मीद है, इसके बाद इंडिया ब्लॉक को 31 प्रतिशत और अन्य पार्टियों को 6 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. 2019 लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने राज्य में 28 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस को सिर्फ एक सीट मिली थी.

 

 

ये भी पढ़ें: MP Lok Sabha Election Exit Poll: एक्सिस मॉय इंडिया ने MP में कांग्रेस को दी 1 सीट, तो क्या कमलनाथ हार रहे चुनाव?

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ग्वालियर में हो सकती है कांग्रेस की जीत

एक्सिस मॉय इंडिया के अनुसार अगर मध्य प्रदेश में कोई सीट कांग्रेस जीतने में सफल हो सकती है, तो वो है सीधी और ग्वालियर लोकसभा सीट ही हो सकती है. इस सीट पर 2 पूर्व विधायक चुनाव लड़ रहे हैं. दोनों को विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. यही कारण है कि इस सीट को लेकर माना जा रहा है कि यहां भी टर्न आउट देखने को मिल सकता है. आपको बता दें ग्वालियर लोकसभा सीट सिंधिया राजघराने के इर्द-गिर्द रहने वाली सीट है. तो वहीं दूसरी तरफ यहां से बीजेपी के कई दिग्गज नेता आते हैं. अगर यहां से बीजेपी चुनाव हारती है तो ये बड़ा झटका बीजेपी के लिए होगा.

ये भी पढ़ें: TV9- Polstrat Exit Poll Results 2024: इस एग्जिट पोल में MP में साफ हो गई कांग्रेस, बीजेपी 29-0 से मार रही बाजी!

ADVERTISEMENT

सीधी लोकसभा में कैसा रहा पिछला चुनाव?

इस लोकसभा सीट पर अगर हम पिछले चुनावों की बात करें तो यहां से बीजेपी ने रिती पाठक को टिकट दिया था. जबकि कांग्रेस ने अर्जुन सिंह के बेटे अजय सिंह उर्फ राहुल भैया को मैदान में उतारा था. इस चुनाव में रिती पाठक को 6.98 लाख वोट्स मिले थे जबकि कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल भैया को 4.11 लाख वोटों से ही संतोष करना पड़ा था. इस चुनाव में बीएसपी ने भी अपना उम्मीदवार खड़ा किया था. बीएसपी के रामलाल पानिका को 26 हजार वोट्स ही मिले थे. इस चुनाव में रिती पाठक ने शानदार जीत दर्ज की थी.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: India today Axis My India Exit Poll Results 2024: इस एग्जिट पोल ने उड़ा दी कांग्रेस की नींद, MP में बीजेपी-कांग्रेस को मिल रही कितनी सीटें!

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT