mptak
Search Icon

Lok Sabha Election: MP में कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम पर कहां फंसा पेंच? कब जारी होगी लिस्ट, ये है फाइनल डेट?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

मध्य प्रदेश में कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट कब आएगी?
MP_Congress_Candidate
social share
google news

Congress Candidate List: मध्य प्रदेश में कांग्रेस प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट (Congress Candidate List) का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन आज से शुरू हो चुके हैं, लेकिन अभी तक कांग्रेस ने सभी सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान नहीं किया है. मंगलवार को हुई सीईसी की बैठक के बाद एमपी की 18 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों के नामों के ऐलान की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन फिलहाल इस पर बात नहीं बनी है और ये ऐलान टल गया है. आइए जानते हैं कि अब कांग्रेस उम्मीदवारों की अगली लिस्ट के लिए कब तक का इंतजार करना होगा.

मंगलवार को कांग्रेस की चुनाव समिति की बैठक दिल्ली में आयोजित की गई थी. जिसमें खड़गे, सोनिया गांधी, सांसद राहुल गांधी और अन्य कांग्रेस नेता शामिल थे. बताया जा रहा है कि इस मीटिंग के दौरान मध्य प्रदेश के प्रत्याशियों को लेकर चर्चा नहीं की गई है.

कब होगी लिस्ट जारी?

CEC की अगली बैठक अब गुरुवार (21 मार्च) को होगी. इस बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल सहित समिति के सभी सदस्य मौजूद रहेंगे. इस बैठक में मध्यप्रदेश से CEC सदस्य ओमकार सिंह मरकाम भी शामिल होंगे. 21 मार्च  की बैठक में मध्य प्रदेश के प्रत्याशियों को लेकर रायशुमारी की जाएगी, माना जा रहा है कि इसके बाद प्रदेश की 18 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया जाएगा.

कांग्रेस नेता भंवर जितेंद्र सिंह ने कहा, "मीटिंग्स में दूसरे प्रदेशों को लेकर चर्चा हुई है, मध्य प्रदेश को लेकर भी चर्चा होनी थी, लेकिन ये मीटिंग पोस्टपोन हो गई है. अब मीटिंग परसों (21 मार्च) होगी." 

लिस्ट में क्यों हो रही देरी? 

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव कांग्रेस के लिए मुश्किल माना जा राह है. जानकारी के मुताबिक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी समेत पूर्व सीएम कमलनाथ और दिग्विजय सिंह समेत कई दिग्गजों को चुनाव लड़ाना चाहती है, लेकिन ये नेता चुनाव लड़ने को तैयार नहीं हैं. यही वजह है कि लंबे मंथन के बावजूद भी एमपी के प्रत्याशियों पर पेंच फंसा हुआ है और लिस्ट आने में देरी हो रही है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

18 सीटों पर कांग्रेस, 1 पर सपा

गौरतलब है कि भाजपा ने मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है. वहीं कांग्रेस ने फिलहाल 10 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए हैं, 18 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान होना बाकी है. बता दें कि कांग्रेस 28 सीटों पर ही चुनाव लड़ रही है, दरअसल, इंडिया गठबंधन के तहत खजुराहो पर सपा उम्मीदवार उतारेगी. खजुराहो से अभिषेक बच्चन के चुनाव लड़ने को लेकर चर्चाएं हैं. फिलहाल कांग्रेस और सपा की लिस्ट का इंतजार किया जा रहा है, जिसके बाद सभी सीटों पर मुकाबले की तस्वीर साफ हो सकेगी. 
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT