Lok Sabha Election: MP की इन तीन लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने क्यों फंसाया पेंच, नहीं मिल रहा विनिंग कैंडिडेट?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

लोकसभा चुनाव
MP_Congress
social share
google news

Loksabha Election 2024: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासत गरमाई हुई है. भाजपा सभी 29 सीटों पर जीतकर रिकॉर्ड बनाना चाहती है तो वहीं कांग्रेस के लिए अपना अस्तित्व बचा पाना चुनौती बन गया है. बीजेपी ने प्रदेश की सभी सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है, जबकि कांग्रेस ने अब तक 25 सीटों पर ही प्रत्याशियों के नाम घोषित किए हैं. कांग्रेस ने 3 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर पेंच फंसा रखा है. आइए जानते हैं कि इन सीटों पर अब तक कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम का ऐलान क्यों नहीं किया जा सका है.

25 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार तय हो चुके हैं, जबकि खंडवा, मुरैना और ग्वालियर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम का ऐलान बाकी है. इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस मध्य प्रदेश की 28 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. वहीं खजुराहो सीट पर समाजवादी पार्टी और भाजपा के बीच मुकाबला होगा. 

ग्वालियर लोकसभा सीट

ग्वालियर लोकसभा सीट पर भलें ही बीजेपी का कब्जा हो, लेकिन कांग्रेस हर बार कड़ी टक्कर देती आई है. कांग्रेस को ग्वालियर सीट पर जीत की खास उम्मीदें हैं, यही वजह है कि पार्टी कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है और किसी मजबूत कैंडिडेट को ग्वालियर से मौका देना चाहती है. भाजपा ने पूर्व मंत्री भारत सिंह कुशवाह को प्रत्याशी बनाया है. वहीं कांग्रेस से  पूर्व सांसद रामसेवक सिंह बाबूजी, पूर्व विधायक प्रवीण पाठक, पूर्व मंत्री लाखन सिंह यादव, युवा कांग्रेस नेता मितेन्द्र सिंह और विधायक डॉ. सतीश सिकरवार के नामों को लेकर चर्चा है. कांग्रेस जातिगत समीकरण को बैठाने के लिए प्रत्याशियों पर मंथन कर रही है और अभी तक उम्मीदवार का नाम फाइनल नहीं कर पाई है. 

मुरैना लोकसभा सीट 

मुरैना लोकसभा पर 1996 से बीजेपी का कब्जा है. मुरैना में तोमर का काफी प्रभाव है.  भाजपा ने जातिगत फैक्टर को ध्यान में रखते हुए इस सीट से पूर्व विधायक शिवमंगल सिंह तोमर को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस भी किसी मजबूत प्रत्याशी की तलाश में है.मुरैना सीट से कांग्रेस दावेदारों के रूप में विधायक पंकज उपाध्याय और बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल होने वाले पूर्व विधायक नीटू उर्फ सत्यपाल सिंह सिकरवार के नामों की चर्चा है. वहीं पूर्व नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह का नाम भी चर्चाओं में है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

खंडवा लोकसभा सीट

खंडवा लंबे अरसे से भाजपा का गढ़ है. खंडवा से बीजेपी ने मौजूदा सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल को उम्मीदवार बनाया है, वहीं कांग्रेस इस सीट पर उम्मीदवार का नाम तय नहीं कर पाई है. खंडवा से पूर्व कांग्रेस जिला अध्यक्ष पूनम पटेल, सुनीता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव  के नाम को लेकर भी चर्चा की जा रही है. चर्चा है कि आलाकमान अरुण यादव को खंडवा से चुनाव लड़वाना चाहती है, जबकि यादव गुना सीट से चुनाव लड़ना चाहते थे. माना जा रहा है कि खंडवा में अब तक कांग्रेस को कोई मजबूत चेहरा नहीं मिला है, जिसकी वजह से अब तक प्रत्याशी घोषित नहीं किया जा सका है. 
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT