mptak
Search Icon

खजुराहो सीट पर इंडिया गठबंधन का बड़ा फैसला, इस दमदार प्रत्याशी को समर्थन देगी कांग्रेस-सपा

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

आरबी प्रजापति
आरबी प्रजापति
social share
google news

Khajuraho Lok Sabha Seat: मध्य प्रदेश की खजुराहो लोकसभा सीट इंडिया गठबंधन में समझौते के तहत सपा के पाले में गई थी. यहां से सपा ने मीरा यादव को अपना प्रत्याशी बनाया था. पर अंतिम समय पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार का नामांकन खारिज हो गया था. जिसके बाद से ही इंडिया गठबंधन अपने प्रत्याशी के रूप में किसी न किसी को समर्थन देने के लिए कैंडिडेट तलाश रही था. यही कारण पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार का नामांकन रद्द होने के बाद अब कांग्रेस ने ऐलान किया है कि इस सीट से इंडिया गठबंधन के साझा उम्मीदवार फॉरवर्ड ब्लॉक के आर बी प्रजापति होंगे.

आपको बता दें कि आरबी प्रजापति रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं. खजुराहो लोकसभा सीट पर वह ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. मीरा यादव का नामांकन कैंसिल होने के बाद जीतू पटवारी व आरबी प्रजापति की मुलाकात भी हुई थी. इसी के बाद कांग्रेस और इंडिया गठबंधन ने प्रजापति को समर्थन दे दिया है. 

प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा में बीजेपी से चुनावी मैदान में

भारतीय जनता पार्टी ने इस सीट से वीडी शर्मा को प्रत्याशी बनाया है. शर्मा ही यहां के मौजूदा सांसद भी हैं. उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती मीरा यादव को ही माना जा रहा था, लेकिन मीरा का नामांकन कैंसिल होने के बाद यह लगभग तय हो गया था कि यह सीट एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी के खाते में ही जानी है. लेकिन, अगर इंडिया गठबंधन प्रजापति को समर्थन दे देता है तो एक तरह से उस की दावेदारी कहीं न कहीं मजबूत होगी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कैसी है खजुराहो सीट और कितने हैं वोटर, विस्तार से जानें

इस संसदीय क्षेत्र में इन तीनो जिलों की कुल आठ विधानसभा सीटें समाई हुई हैं. जिसमें पन्ना जिले की सभी तीन विधानसभा पन्ना,पवई एवं गुनौर विधानसभा सामिल हैं. वही छतरपुर जिले की राजनगर एवं चंदला और कटनी जिले की मुंडवारा, विजय राघवगढ़ और बहोरीबंद विधानसभा शामिल है. खजुराहो लोकसभा में कुल 19 लाख 83 हजार 665 से अधिक  मतदाता अपने मत का प्रयोग करते हैं. जिसमें 10 लाख 39 हजार 999 पुरुष मतदाता एवं 9 लाख 43 हजार 634 महिला मतदाता शामिल हैं.

पिछले चुनाव में रिकॉर्ड मतों से जीते थे वीडी शर्मा

खजुराहो लोकसभा सीट पर भाजपा ने अपने पार्टी प्रदेशाध्यक्ष और सांसद वीडी शर्मा को एक बार फिर मैदान में उतारा है. वीडी शर्मा ने पिछले लोकसभा चुनाव में करीब पाच लाख मतों के अंतर से कांग्रेस प्रत्याशी कविता सिंह को हराया था. इस बार वह रिकॉर्ड मतों से जीतकर भारत में इतिहास बनाने के संकल्प को लेकर मैदान में उतरे हैं. खजुराहो लोकसभा सीट पर इस बार कांग्रेस पार्टी ने अपने सहयोगी दल सपा के लिए सीट छोडी थी, लेकिन सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन पूर्ण ना होने से रहस्यमय तरीके से निरस्त हो गया. अब यहां से 14 प्रत्याशी मैदान में हैं. देखना होगा कांग्रेस गठबंधन अब किसे समर्थन दे पाता है. यहां एक रोचक मुकाबला देखने को मिल सकता है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT