ग्वालियर में बीजेपी और कांग्रेस ने लगाया हारे हुए प्रत्याशियों पर दांव, जानिए कौन साबित होगा 'तुरुप का इक्का'

हेमंत शर्मा

ADVERTISEMENT

Gwalior Lok Sabha Seat, Lok Sabha Election 2024
Gwalior Lok Sabha Seat, Lok Sabha Election 2024
social share
google news

Gwalior Loksabha election 2024: कांग्रेस द्वारा ग्वालियर लोक सभा सीट पर जिस तुरूप के इक्के की तलाश की जा रही थी, उस तुरूप के इक्के की तलाश शनिवार को पूरी हो गई, लेकिन यह तुरूप का इक्का क्या वाकई में भाजपा प्रत्याशी को चारों खाने चित कर पाएगा? यह अपने आप में बड़ा सवाल है. क्योंकि कांग्रेस जिसे तुरूप का इक्का बता रही है, वह तुरूप का इक्का तो विधानसभा में करारी हार का सामना कर चुका है.
 

भारत सिंह कुशवाहा को ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा में कांग्रेस प्रत्याशी साहब सिंह गुर्जर ने शिकस्त दी. इस वजह से भारत सिंह कुशवाहा चुनाव हार गए. इसी तरह प्रवीण पाठक को कांग्रेस ने ग्वालियर दक्षिण विधानसभा से चुनाव लड़ाया था लेकिन वे करीबी अंतर से बीजेपी के नारायण सिंह कुशवाहा से चुनाव हार गए थे.

 

इस तरह ग्वालियर लोकसभा सीट में इस समय कांग्रेस और भाजपा दोनों के ही प्रत्याशी विधानसभा का चुनाव हारने का स्वाद चख चुके हैं. दोनों ही हारे हुए प्रत्याशियों पर कांग्रेस और बीजेपी ने दांव लगाया है, लेकिन अब देखने वाली बात यह होगी की पराजय का सामना कर चुके दोनों ही प्रत्याशियों में से अब कौन सा प्रत्याशी अपनी पार्टी को जीत दिला पाता है.

शनिवार को जारी हुई कांग्रेस प्रत्याशियों की लिस्ट में ग्वालियर लोकसभा सीट से कांग्रेस ने प्रवीण पाठक को अपना प्रत्याशी बनाया है. यह प्रवीण पाठक वहीं पूर्व विधायक हैं, जिन्हें बीते साल हुए विधानसभा चुनाव में ग्वालियर दक्षिण विधानसभा से करारी हार मिल चुकी है. पिछले दिनों ग्वालियर पूर्व विधानसभा से कांग्रेस विधायक सतीश सिंह सिकरवार ने मीडिया के सामने इस बात का दावा किया था, कि कांग्रेस में ग्वालियर का टिकट फाइनल करने को लेकर इसलिए देरी हो रही है क्योंकि यहां पर कांग्रेस तुरूप के इक्के की तलाश कर रही है.

..तो क्या हारे हुए प्रत्याशी साबित होंगे तुरुप का इक्का?

प्रवीण पाठक का नाम तो टिकट को लेकर चर्चाओं में लंबे समय से चल रहा था, लेकिन जिस तरह से सतीश सिंह सिकरवार ने तुरूप के इक्के की बात कही, उस से लगने लगा था कि शायद कांग्रेस किसी दमदार कैंडिडेट को चुनाव मैदान में उतारने वाली है. कांग्रेस विधायक सतीश सिंह सिकरवार की नजर में प्रवीण पाठक ही तुरूप का वह इक्का हैं जिसके लिए उन्होंने कहा था, कि हम ऐसा तुरूप का इक्का निकाल कर लाएंगे, जो बीजेपी के प्रत्याशी को चारों खाने चित कर देगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

प्रवीण पाठक को टिकट मिलने पर बधाइयां मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है, लेकिन अब असली लड़ाई तो लोकसभा क्षेत्र में वोट हासिल करने की है, जिसके लिए कांग्रेस काफी पीछे चल रही है. जबकि भाजपा के प्रत्याशी भारत सिंह कुशवाह प्रत्याशी घोषित होने के बाद से लगातार जनसंपर्क कर रहे हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT