mptak
Search Icon

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए मेनिफेस्टो कमेटी का किया गठन, मध्यप्रदेश से इन दो दिग्गजों को बनाया सदस्य

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Shivraj Singh Chauhan, CM Mohan Yadav
Shivraj Singh Chauhan, CM Mohan Yadav
social share
google news

BJP Election Manifesto Committee: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी इलेक्शन मेनिफेस्टो कमेटी का गठन कर दिया है. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में इस कमेटी का गठन किया गया है. कमेटी का संयोजक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन और सह संयोजक केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को बनाया गया है. दिलचस्प बात ये है कि इस कमेटी में मध्यप्रदेश के दो बड़े दिग्गज नेताओं को बतौर सदस्य शामिल किया गया है.

इनमें एक हैं सीएम डॉ. मोहन यादव और दूसरे हैं पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान. बीजेपी ने दोनों को ही एक साथ इस कमेटी में सदस्य बनाया है. इस कमेटी द्वारा बीजेपी का चुनावी घोषणा पत्र तैयार किया जाएगा. जिसके लिए सभी सदस्य अपने-अपने स्तर पर अपने सुझाव इस कमेटी को देंगे, जिसके बाद एक साझा घोषणा पत्र बीजेपी द्वारा तैयार करके उसे जनता के सामने रखा जाएगा.

आपको बता दें कि इस समिति में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान दोनों को सदस्य बनाया गया है. इनके अलावा झारखंड, राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, गुजरात, असम, छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश, बिहार, कर्नाटक, महाराष्ट्र, दिल्ली, हरियाणा, केरल से आने वाले केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री और पूर्व मुख्यमंत्रियों को इसमें शामिल किया गया है.

बीजेपी ने दोनों को एक साथ शामिल कर अंदरुनी राजनीति को किया बैलेंस

बीजेपी ने सीएम मोहन यादव और पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान दोनों को लोकसभा चुनाव के लिए बनाई गई इलेक्शन मेनिफेस्टो कमेटी में शामिल कर एक तरह का बैलेंस बनाने की कोशिश की है. मध्यप्रदेश में भले ही बीजेपी ने सीएम बदल दिया है लेकिन आज भी मध्यप्रदेश के हर इलाके में शिवराज सिंह चौहान का क्रेज बरकरार है. ऐसे में उनको साइडलाइन करने की गलती बीजेपी नहीं करना चाहती है. इसलिए बीजेपी ने शिवराज सिंह चौहान को मध्यप्रदेश में अपने स्टार प्रचारकों की सूची में भी शामिल किया है और अब घोषणा पत्र तैयार करने वाली समिति का भी हिस्सा बीजेपी ने उनको बनाया है. शिवराज सिंह चौहान के साथ ही मोहन यादव को शामिल कर दोनों के बीच भी तालमेल बनाने की कोशिश बीजेपी द्वारा की गई है.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT