mptak
Search Icon

MP Election: दिग्विजय सिंह को EVM में गड़बड़ी का शक! जताई हैकिंग की आशंका

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Digvijay Singh blamed EVM hacking , Madhya Pradesh Election, Madhya Pradesh election result,
Digvijay Singh blamed EVM hacking , Madhya Pradesh Election, Madhya Pradesh election result,
social share
google news

MP Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को स्पष्ट बहुमत हासिल हुआ है. बीजेपी अब सरकार बनाने की तैयारी है और मुख्यमंत्री का नाम तय करने में जुटी हुई है, वहीं कांग्रेस अपनी हार पर मंथन कर रही है. इसी बीच EVM में गड़बड़ी की चर्चाएं शुरू हो गई हैं. दरअसल, पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने EVM में गड़बड़ी का मुद्दा उठाया है और हैकिंग की आशंका जताई है. पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने EVM पर सवाल खड़े करते हुए सुप्रीम कोर्ट और निर्वाचन आयोग से मदद की गुहार लगाई है.

दिग्विजय सिंह को EVM हैकिंग का शक

कांग्रेस कई बार EVM में गड़बड़ी का आरोप लगा चुकी है. अब मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के नतीजों के बाद एक बार फिर ये मुद्दा गूंज रहा है. दिग्विजय सिंह ने चिंता जताते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा, “चिप वाली किसी भी मशीन को हैक किया जा सकता है. मैंने 2003 से ही ईवीएम द्वारा मतदान का विरोध किया है. क्या हम अपने भारतीय लोकतंत्र को पेशेवर हैकरों द्वारा नियंत्रित करने की अनुमति दे सकते हैं! यह मौलिक प्रश्न है जिसका समाधान सभी राजनीतिक दलों को करना होगा. माननीय ईसीआई और माननीय सर्वोच्च न्यायालय क्या आप कृपया हमारे भारतीय लोकतंत्र की रक्षा करेंगे?”

दिग्विजय सिंह ने बताया पोस्टल बैलेट का डेटा

दिग्विजय सिंह ने इससे पहले पोस्टल बैलेट्स का डेटा रखते हुए सवाल खड़े किए थे. एक्स पर एक बड़ी पोस्ट के जरिए लिखा- “पोस्टल बैलेट के ज़रिए कांग्रेस को वोट देने वाले और हम पर भरोसा जताने वाले सभी मतदाताओं का धन्यवाद. तस्वीरों के आंकड़ों में एक प्रमाण है, जो यह बताता है कि पोस्टल बैलेट के ज़रिए हमें यानी कांग्रेस को 199 सीटों पर बढ़त है. जबकि इनमें से अधिकांश सीटों पर ईवीएम काउंटिंग में हमें मतदाताओं का पूर्ण विश्वास न मिल सका. यह भी कहा जा सकता है कि जब तंत्र जीतता है तो जनता (यानी लोक) हार जाती है.”

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बीजेपी को मिला बहुमत

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में भाजपा ने प्रदेश की 230 में से 163 सीटों पर जीत हासिल की है, वहीं कांग्रेस 66 सीटों पर ही सिमट कर रह गई, एक सीट बाप पार्टी ने हासिल की है. बीजेपी को जीत की बधाई देने के लिए कमलनाथ सीएम शिवराज सिंह के आवास पहुंचे थे और प्रदेश के विकास में सहयोग की बात कही थी.

ये भी पढ़ें: MP: दिग्विजय सिंह का नया खुलासा, 199 सीटों पर आगे थी कांग्रेस, फिर कैसे हारे?

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT