mptak
Search Icon

मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में इतने पर जीत रही है BJP! राजदीप सरदेसाई का चौंकाने वाला दावा

एमपी तक

ADVERTISEMENT

राजदीप सरदेसाई ने लोकसभा चुनाव रिजल्ट को लेकर बड़ा दावा किया है.
rajdeep_sardesai
social share
google news

MP Lok Sabha Elections Results 2024: मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से कितनी सीटें कांग्रेस को मिल सकती हैं और कितनी सीटें बीजेपी को मिल सकती हैं, इसे लेकर एक नया दावा सामने आया है. ये दावा किया है इंडिया टुडे के कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई ने. राजदीप का मानना है कि इस बार मध्यप्रदेश में कांग्रेस को कोई बड़ी उम्मीद नहीं लगाना चाहिए. पलड़ा बीजेपी का ही भारी रहने वाला है.

राजदीप सरदेसाई ने अपना फाइनल प्रेडिक्शन देते हुए कहा- 2019 में कांग्रेस को मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से सिर्फ एक सीट छिंदवाड़ा की मिली थी. जिस पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ विजयी रहे थे. लेकिन इस बार भी कांग्रेस के खाते में मध्यप्रदेश से सिर्फ एक सीट ही आती दिख रही है.

हालांकि कुछ अन्य राजनीतिक सर्वे में ये बात सामने आ रही थी कि इस बार कांग्रेस को 2019 की तुलना में अधिक सीटें आ सकती हैं. कई राजनीतिक विश्लेषकों ने माना है कि कांग्रेस को इस बार कम से कम 4 सीटें मध्यप्रदेश में मिल सकती हैं. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी तो 15 सीटें मिलने का दावा कर चुके हैं. लेकिन इंडिया टुडे के कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई का मानना है कि इस बार भी मध्यप्रदेश से कांग्रेस को सिर्फ एक सीट ही आ सकती है.

ये भी पढ़ें- MP में कांग्रेस को चौंका देगा फलोदी सट्टा बाजार का दावा, बीजेपी को हो रहा है इतनी सीटों का नुकसान

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इन सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच हो रहा है कड़ा मुकाबला

मध्यप्रदेश में भले ही कांग्रेस और बीजेपी को कितनी सीटें आएंगी, इसे लेकर अनुमान 4 जून तक लगाए जाते रहेंगे. लेकिन इतना तय है कि मध्यप्रदेश में आधा दर्जन सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला कड़ा है. इसमें प्रमुख सीटें हैं मंडला, झाबुआ-रतलाम, छिंदवाड़ा, राजगढ़, मुरैना-श्योपुर, ग्वालियर लोकसभा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला हो रहा है. ऐसे में संभावना एक यह भी है कि कांग्रेस को एक से अधिक सीटें आ सकती हैं लेकिन सीनियर एडिटर राजदीप का दावा है कि मध्यप्रदेश से इस बार भी कांग्रेस को निराशा लगने की संभावना अधिक है और कांग्रेस एक बार फिर से एक सीट तक ही सिमट सकती है.

ये भी पढ़ें- MP Lok Sabha Elections LIVE: फलौदी सट्टा बाजार के ताजा दावे से MP में खलबली, कितनी सीट जीत रही है कांग्रेस!

ADVERTISEMENT

अन्य राज्यों की स्थिति पर क्या बोले राजदीप सरदेसाई

1--गुजरात, छत्तीसगढ़ में बीजेपी और केरल में कांग्रेस के लिए 2019 की स्थिति में कोई खास बदलाव नजर नहीं आ रहा. 

ADVERTISEMENT

2--बीजेपी महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, हरियाणा और बिहार में घटेगी. बीजेपी को ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश से फायदा हो सकता है.

3- दो राज्य जहां बीजेपी को न नुकसान होगा न फायदा. वह हैं उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल. दोनों राज्यों में घमासान हो रहा है. 

4- बीजेपी के सहयोगी उसकी तुलना में ज्यादा नुकसान झेंलेगे. महाराष्ट्र और बिहार इसके प्रमुख उदाहरण होंगे. बिहार में जेडीयू, महाराष्ट्र में शिंदे शिवसेना अजीत पवार एनसीपी को नुकसान की संभावना है.

5- कांग्रेस साउथ के दो राज्यों में गेन करेगी. कर्नाटक, तेलंगाना. इसके अलावा महाराष्ट्र में गेन करेगी. हरियाणा और राजस्थान में गेन करेगी. पश्चिम और उत्तर में बढ़त मामूली होगी. 

6- डीएमके को छोड़कर बाकी क्षेत्रीय दल अपनी जमीन बचाने के लिए संघर्ष करते दिखेंगे. ओडिशा में बीजेडी और बंगाल में टीएमसी के सामने एंटी इनकंबेंसी. लेकिन दोनों के पास नवीन पटनायक और ममता बनर्जी जैसे क्रेडिबल चेहरे हैं, इसलिए इनको मेजर नुकसान नहीं होगा. लेकिन उनका डॉमिनेशन दांव पर है. 

7- लोकसभा सीट के लिहाज से देश के दो बड़े राज्य यूपी और महाराष्ट्र बीजेपी की आखिरी टैली को तय करेंगे. महाराष्ट्र में बीजेपी के सामने बड़ी चुनौती, इलेक्शन लोकलाइज है. प्याज किसानों में गुस्सा है. ग्रामीण इलाकों में तनाव है. यूपी में सपा रिवाइव करते हुए दिखी है. मुस्लिम यादव के परंपरागत वोट शेयर को बढ़ाने की उनकी कोशिश दिखी. पर वोट शेयर पर क्या फर्क पड़ेगा यह अनिश्चित है क्योंकि 2019 और 2022 के चुनाव में बीजेपी की मार्जिन बड़ी थी. 

8- पांच राज्य जहां बीजेपी ने सारी सीटें जीती थीं उनमें हरियाणा और राजस्थान ऐसे राज्य हैं जहां चौंकाऊ नतीजे देखने को मिल सकते हैं. लोकिन हरियाणा में कांग्रेस विधानसभा में इस बात को बेहतर भुना सकती है. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: चुनावी नतीजों से पहले MP को लेकर प्रशांत किशोर का चौंकाने वाला दावा, जानें

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT