mptak
Search Icon

MP Election: विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का नया दांव, ‘गंगाजल’ के सहारे से चुनावी नैया पार करने की तैयारी

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

MP Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा (MP assembly Election) के आगामी चुनाव जीतने के लिए सभी राजनीतिक दल नए-नए दांव-पेंच अपना रहे हैं. एक बड़े वर्ग को अपने पाले में करने के लिए कांग्रेस ने नई स्कीम निकाली है. भाजपा से एक कदम आगे बढ़ते हुए कांग्रेस लोगों को गंगाजल वितरण करने की बात कर रही है. दरअसल कांग्रेस ने 11 वादे किए हैं, जिसे वचनपत्र नाम दिया गया है. इंदौर में अब कांग्रेस अपने वचन पत्र के साथ गंगाजल लेकर घर-घर जाएगी.

इंदौर के अंदर 1 लाख पंपलेट और गंगाजल (Gangajal) की बोतल वितरित करने का प्लान है. कांग्रेस की योजना के मुताबिक अभियान चालू करने से पहले 27 सितंबर को आतिशबाजी के साथ इस अभियान की शुरुआत की जाएगी. सभी गंगाजल की बोतलों का शिव मंदिर पर अभिषेक होगा, उसके बाद यह गंगाजल की बोतल वितरित की जाएंगी.

घर-घर लेकर जाएंगे गंगाजल

कांग्रेस (Congress) के ओबीसी पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष हिमांशु यादव ने बताया कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की जनता को जो कमलनाथ (Kamalnath) ने 11 वचन के रूप में वादे किए हैं, उन 11 वचनों को एक पेंपलेट के माध्यम से गंगाजल के साथ हम घर-घर ले जाने का हमारा अभियान है. इंदौर ओबीसी, पिछड़ा वर्ग और कांग्रेस अध्यक्ष के नाते इस अभियान को हर एक विधानसभा के अंदर चलाया जाएगा. अभी हमने एक छोटा सा लक्ष्य रखा है, हर एक विधानसभा के अंदर चलाया जाएगा. कांग्रेस नेता हिमांशु यादव के मुताबिक इंदौर में सफलता के बाद ये स्कीम आगे भी पहुंचाई जाएगी. इंदौर के बाद आसपास के जिले उज्जैन, देवास, बड़वानी में भी इस तरह पहुंचने की कोशिश है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

गंगाजल बांटने का उद्देश्य?

कांग्रेस नेता का कहना है, “मध्य प्रदेश में खरीद-फरोख्त और झूठ की राजनीति चल रही है. इसलिए मध्य प्रदेश को शुद्ध करने का वादा है. वहीं कमलनाथ के द्वारा दिए गए 11 वचनों को गंगाजल बोतल पर लिखकर पूरी तरह गंगाजल की तरह साफ और स्वच्छ हैं ये बताना उद्देश्य है. कमलनाथ की रीति नीति और नियत दोनों गंगाजल की तरह पवित्र है और मध्य प्रदेश का एक-एक कार्यकर्ता गंगाजल के साथ संकल्पित है. 2023 में मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार कमलनाथ के नेतृत्व में बनेगी जिस दिन कमलनाथ मुख्यमंत्री की शपथ लेंगे उसे दिन हम 11 वचनों को पूरा करने का वचन लेंगे.

10 लीटर गंगाजल से 1.5 लाख बोतल

इंदौर में कमलनाथ का दौरा है. गंगाजल वितरण की स्कीम शुरू करने से पहले पीसीसी चीफ कमलनाथ से चर्चा की जाएगी. इंदौर की एक नंबर विधानसभा विधायक संजय शुक्ला के नेतृत्व में गंगाजल की बोतलों का वितरण किया जाएगा. इसके लिए 10 लीटर गंगाजल हरिद्वार से मंगाया गया है. इस गंगाजल को पानी के साथ मिलाकर वितरण किया जाएगा. फिलहाल 90 हजार गंगाजल की बोतलें देने का लक्ष्य रखा गया है. गंगाजल की 250 MLकी छोटी बोतल प्रत्येक विधानसभा में दी जाएगी. 10 लीटर गंगाजल से डेढ़ लाख बोतल तैयार करने की कोशिश है.

ADVERTISEMENT

शाजापुर में भी अपनाया था ये दांव

कुछ दिनों पहले शाजापुर जिले की शुजालपुर विधानसभा में भी गंगा जल का वितरण किया गया था. कांग्रेस जिला अध्यक्ष ने 40 हजार लीटर गंगा जल लेने के लिए बड़ा टेकर भेजा था, जो 11 अगस्त को शुजालपुर आया था. इस गंगा जल का वितरण घर-घर किया गया था. चुनाव के पहले सभी कांग्रेस नेताओं को गंगा जल की कसम दिलायी गई थी कि चुनाव मे गद्दारी न करें.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: CM शिवराज का बड़ा चुनावी दांव! लाड़ली बहना योजना में किया बदलाव, जानें अब किसे मिलेगा लाभ

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT