mptak
Search Icon

BJP ने इस दिग्गज पूर्व मंत्री को किया किनारे, कैलाश के बेटे आकाश के अरमानों पर फिरा पानी

अमन तिवारी

ADVERTISEMENT

kailash vijayvargiya, akash vijayvargiya, mp elections mp news update madhya pradesh vhunav
kailash vijayvargiya, akash vijayvargiya, mp elections mp news update madhya pradesh vhunav
social share
google news

MP Election 2023: मध्यप्रदेश में आखिरकार लंबे इंतजार के साथ ही बीजेपी ने अपनी पांचवीं सूची जारी कर दी है. इसमें 92 नामों का ऐलान किया गया है. लिस्ट में कुछ मौजूदा मंत्रियों और विधायकों के टिकट काटे गए हैं. जिसमें सबसे बड़ा नाम इंदौर-3 से कैलाश विजयवर्गीय के बेटे आकाश विजयवर्गीय का है. आकाश की जगह पर पार्टी ने राकेश गोलू शुक्ला को यहां से प्रत्याशी बनाया है. इसकी चर्चा पहले से थी कि आकाश को टिकट नहीं मिलेगा और वही हुआ भी. बीजेपी ने दूसरी लिस्ट में आकाश के पिता कैलाश विजयवर्गीय को इंदौर एक से उतारकर साफ कर दिया था कि अब बेटे को टिकट नहीं मिलने वाला.

भारतीय जनता पार्टी की पांचवी सूची में आष्टा विधानसभा से वर्तमान विधायक रघुनाथ मालवीय का टिकट काटकर BJP ने गोपाल सिंह के नाम का ऐलान किया है. इसके अलावा भोपाल दक्षिण पश्चिम विधानसभा से पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता की जगह पार्टी ने भगवान दास सबनानी को मौका दिया है. इसके अलावा 2 दिन पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए सिद्धार्थ राज तिवारी को बीजेपी ने त्योंथर से मैदान में उतारा है.

ये भी पढ़ें: MP Election 2023: BJP ने जारी की पांचवी सूची, 92 सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार, देखें पूरी लिस्ट

इन विधायकों का भी पत्ता साफ

छतरपुर जिलें की चंदला विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक राजेश प्रजापति का पत्ता काट दिया गया है. पार्टी ने इनकी जगह पर दिलीप अहिरवार को चुनावी मैदान में उतारा है. राजेश प्रजापति के पिता आर डी प्रजापति लंबे समय से बीजेपी के खिलाफ बयानबाजी कर रहे थे. यही कारण माना जा रहा है कि आरडी प्रजापति के कारण बेटे का टिकट कटा है.

मुरैना सीट से गब्बर सखवार की जगह कमलेश जाटव को टिकट दिया गया है, दमोह जिले की हटा सीट से पीएल तंतुवाय का टिकट काटकर पूर्व विधायक उमादेवी खटीक को टिकट दिया गया है. रैगांव सीट जुगल किशोर बागरी का टिकट काटकर प्रतिमा बागरी को टिकट दिया गया है. तो वहीं दो दिन पहले बीजेपी में शामिल हुये सिद्धार्थ राज तिवारी को श्यामलाल द्विवेदी की जगह मौका मिला है. रीवा जिले की मनगवां सीट से पंचूलाल प्रजापति की जगह नरेंद्र प्रजापति को टिकट दिया गया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

BSP विधायक को BJP से नहीं मिला टिकट

भिंड विधानसभा सीट से पिछले विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी से चुनाव जीतने वाले संजीव सिंह कुशवाहा पिछले साल बीजेपी में शामिल हो गए थे. बीजेपी ने संजीव कुशवाहा की जगह पूर्व विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाहा को टिकट दिया है. दरअसल संजीव कुशवाहा का नाम पटवारी भर्ती परीक्षा में कथित घोटाले से विवादों में आया था, संजीव सिंह कुशवाह के ग्वालियर स्थित कॉलेज में से टॉपर निकलने के बाद पटवारी भर्ती परीक्षा विवादों में आ गई थी जिसके बाद नतीजों पर रोक लगा दी गई थी.

आकाश विजयवर्गीय के टिकट कटने के पीछे का कारण?

दरअसल पार्टी ने अपनी दूसरी सूची में बीजेपी के वरिष्ट नेता और पार्टी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को इंदौर-1 से प्रत्याशी बनाया है. तभी से ये कयास लगाए जा रहे थे कि पार्टी परिवादवाद की बात को साबित करने के लिए आकाश का टिकट काट सकती है. ठीक वैसा ही हुआ पार्टी ने आकाश की जगह पर राकेश गोलू शुक्ला को चुनावी मैदान में उतारा है, इस नाम की घोषणा के साथ ही पार्टी संदेश देना चाहती है कि वहां परिवारवाद की कोई जगह नहीं है. जैसा की पीएम मोदी हमेशा से कहते आए हैं.

ADVERTISEMENT

पार्टी ने कई नेताओं के सपनों पर फेरा पानी

बीजेपी की पांचवी सूची को लेकर अंदेशा था कि ये चौंकाने वाली हो सकती है, ठीक वैसा ही हुआ इस लिस्ट में कई मौजूदा विधायक और मंत्रियों के टिकट कट गए हैं, इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के भांजे अनूप मिश्रा को भी इस लिस्ट में जगह नहीं मिली है, वे ग्वालियर दक्षिण विधानसभा से टिकट की दावेदारी कर रहे थे. पिछले दिनों अनूप मिश्रा को लेकर अफवाह उड़ी थी कि वे जल्द ही कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. लेकिन ये अफवाह कोरी अफवाह साबित हुई.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: BJP की पांचवी सूची में इन मंत्रियों का कटा पत्ता, सिंधिया समर्थक मंत्री को बड़ा झटका

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT