mptak
Search Icon

Lok Sabha Elections: BJP के हाथ से निकल जाएगी मालवा-निमाड़ की ये सीट? विधानसभा चुनाव में लग चुका है झटका

उमेश रेवलिया

ADVERTISEMENT

BJP के हाथ से निकल जाएगी मालवा-निमाड़ की ये सीट
social share
google news

MP Lok Sabha Elections 4th Phase: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग मध्य प्रदेश समेत देशभर में हो चुकी है. अब सबकी निगाहें 13 तारीख को होने वाले चौथे चरण पर हैं. चौथे फेज को लेकर मध्य प्रदेश के मालवा-निमाड़ में सियासी हलचल तेज हो गई है. क्योंकि चौथे फेज की 8 सीटें यहीं पर हैं और इन सभी सीटों पर पिछले चुनाव में बीजेपी ने कब्जा किया था. लेकिन कुछ ऐसी सीटें भी हैं, जहां बीजेपी को बड़ा झटका लग सकता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि यहां के मौजूदा हालात बीजेपी के खिलाफ दिखाई दे रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक, चौथे चरण की आठ संसदीय क्षेत्रों में नाम वापसी के बाद 74 प्रत्याशी अंतिम रूप से चुनाव मैदान में हैं. इनमें देवास में 8, उज्जैन में 9, मंदसौर में 8, रतलाम में 12, धार में 7, इंदौर में 14, खरगोन में 5 और खंडवा में 11 प्रत्याशी चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं. जिनमें खरगोन, खंडवा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला काफी दिलचस्प माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें: झोपड़ी वाले विधायक कमलेश डोडियार ने 24 घंटे में मारी पलटी, पार्टी छोड़ने को लेकर किया बड़ा खुलासा

चर्चा में खरगोन लोकसभा सीट

खरगोन लोकसभा सीट पर वर्तमान में बीजेपी का कब्जा है. इस सीट पर सबसे कम 5 प्रत्याशी मैदान में हैं. यही कारण है कि यहां का चुनाव कांटे का माना जा रहा है. यहां बीजेपी की तरफ से वर्तमान सांसद गजेंद्र पटेल तो वहीं कांग्रेस की तरफ से पोरलाल खरते चुनावी मैदान में हैं. वरिष्ठ पत्रकार उमेश रेवलिया बताते हैं कि "रतलाम से ज्यादा अब कांग्रेस को खरगोन में उम्मीदें नजर आ रही हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कांग्रेस प्रत्याशी की आदिवासी समुदाय में अच्छी पकड़ है. यही कारण है कि उनको यहां काफी अच्छा समर्थन मिलता दिखाई दे रहा है."

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

वे आगे आगे बताते हैं, "पोरलाल चुनाव में खर्चे को लेकर जरूर पिछड़े नजर आ रहे हैं. जिस हिसाब से उन्हें इस सीट पर समर्थन मिल रहा है, उस तरीके का प्रचार यहां दिखाई नहीं दे रहा है". हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में बड़वानी जिलें में 5 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी तो वहीं बीजेपी को 3 सीटों से संतुष्ट होना पड़ा था. यही कारण है कि कांग्रेस का पलड़ा भारी नजर आ रहा है.

क्षेत्र में बीजेपी प्रत्याशी का हो रहा विरोध

खरगोन से वर्तमान सांसद और बीजेपी प्रत्याशी गजेंद्र पटेल को लेकर कई बार विरोध देखने को मिला है. ऐसे आरोप लगाए जाते हैं कि वे कभी भी कहीं भी समय पर नहीं पहुंचते हैं. यही कारण है जनता और उनके खुद के कार्यकर्ताओं में उनके खिलाफ नाराजगी है. सांसद के खिलाफ खास तौर पर बड़वानी के नेताओं की नाराजगी देखने को मिलती है.  

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: Indore Lok Sabha seat: सुमित्रा महाजन से क्या बीजेपी आलाकमान ने कुछ कह दिया है? अचानक बदल गए ताई के सुर

ADVERTISEMENT

पीएम मोदी और राहुल दोनों कर चुके इस लोकसभा सीट पर सभा

सूत्रों की माने तो बीजेपी हाईकमान तक भी खरगोन लोकसभा सीट का फीडबैक अच्छा नहीं पहुंचा था. जिसके कारण पिछले दिनों यहां पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित किया था. उसके बाद से थोड़ा-बहुत माहौल बदलता दिखाई दे रहा है. वहीं कांग्रेस को यहां से अच्छे परिणाम की उम्मीद है, यही कारण है कि पिछले दिनों राहुल गांधी की भी जनसभा आयेाजित की गई थी. जिसमें अच्छी-खासी संख्या में भीड़ देखने को मिली थी. वरिष्ठ पत्रकारों और राजनीतिक विश्लेषकों की माने तो इस चुनाव में अब तक कांग्रेस का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. 

कैसा था पिछले चुनाव का परिणाम

2019 लोकसभा चुनाव में खरगोन की सीट बीजेपी के खाते में गई थी. 2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर गजेंद्र सिंह ने करीब 2 लाख 57 हजार 879 मतों से यहां जीत दर्ज की थी.  उन्होंने कांग्रेस गोविंद मुजाल्दा को हराया था. गजेंद्र पटेल को 772221 और कांग्रेस के गोविंद मुजाल्दा को 570106 वोट मिले थे.

कुल मतदाता-   1821019
पुरुष -        9,23,185
महिला -       8,97,815

ये भी पढ़ें: MP Lok Sabha Chunav 2024: चौथे चरण की वोटिंग से पहले खंडवा में BJP ने कर दिया खेला, कांग्रेस को लगा बड़ा झटका!

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT