mptak
Search Icon

Lok Sabha Elections 2024: MP में इन सीटों पर कांग्रेस की जीत की प्रबल संभावनाएं? वरिष्ठ चुनाव विश्लेषक का चौंकाने वाला दावा

अभिषेक शर्मा

ADVERTISEMENT

Yogendra Yadav, Lok Sabha Elections 2024
Yogendra Yadav, Lok Sabha Elections 2024
social share
google news

MP Lok Sabha Elections 2024: मध्यप्रदेश में लोकसभा की 29 सीटों में से कितनी सीटों पर कांग्रेस जीत दर्ज करने जा रही है, इसे लेकर वरिष्ठ चुनाव विश्लेषक याेगेंद्र यादव ने बड़ा दावा किया है. योगेंद्र यादव का मानना है कि मध्यप्रदेश में इस बार कांग्रेस को पहले की तुलना में अधिक सीटों का फायदा होने जा रहा है.

योगेंद्र यादव ने एमपी तक से विशेष चर्चा में कहा कि इस बार का चुनाव मध्यप्रदेश में कांग्रेस के लिए कुछ ठीक रह सकता है. योगेंद्र यादव बताते हैं कि मध्यप्रदेश में बीजेपी देश में सबसे अधिक मजबूत नजर आती है. सालों से मध्यप्रदेश बीजेपी का गढ़ रहा है. विधानसभा चुनाव के परिणाम सबके सामने हैं. लेकिन इसके बाद भी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 2019 की तुलना में कुछ बेहतर प्रदर्शन करते नजर आ रही है.

योगेंद्र यादव बताते हैं कि इस बार मध्यप्रदेश में कांग्रेस को झाबुआ-रतलाम सीट, राजगढ़ सीट, ग्वालियर-भिंड-मुरैना में से कोई एक सीट, छिंदवाड़ा सीट और कुछ हद तक मंडला लोकसभा सीट पर भी जीत मिलने की प्रबल संभावनाएं बनती नजर आ रही हैं. जीत ना भी हो लेकिन इतना तय है कि इन सीटों पर बीजेपी को इस चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवारों से कड़ा मुकाबला झेलना पड़ रहा है. योगेंद्र यादव मध्यप्रदेश में कांग्रेस को 4 और बीजेपी को 25 सीटों पर जीत दर्ज करने का अनुमान जता रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Exit Poll 2024: MP में लोकसभा चुनाव 2019 में सटीक बैठे थे एग्जिट पोल के नतीजे, इस बार कब आएगा सर्वे?

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

राजगढ़ और छिंदवाड़ा में सबसे अधिक टफ फाइट

योगेंद्र यादव एमपी तक से चर्चा में कहते हैं कि राजगढ़ और छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर बीजेपी को कांग्रेस से सबसे अधिक टफ फाइट झेलना पड़ रही है. राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र में तो कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह ने कमाल ही कर दिया है. योगेंद्र यादव कहते हैं कि 77 साल की उम्र में दिग्विजय सिंह ने अपनी जिंदगी का आखिरी चुनाव जिस अंदाज में लड़ा है, वह काबिले -तारीफ है. पूरे क्षेत्र में पद यात्रा करके उन्होंने कांग्रेस के पक्ष में जबरदस्त हवा बनाई है और बीजेपी उम्मीदवार को और उनके रणनीतिकारों को जमीन पर दौड़ने को मजबूर कर दिया है. छिंदवाड़ा में भी कांग्रेस उम्मीदवार नकुलनाथ और बीजेपी उम्मीदवार विवेक बंटी साहू के बीच टफ लड़ाई हो रही है.

योगेंद्र यादव बताते हैं कि झाबुआ-रतलाम सीट और इससे लगे इलाके बल्कि खरगोन तक आदिवासी बेल्ट होने की वजह से कांग्रेस के प्रत्याशी यहां बीजेपी उम्मीदवारों को बराबरी की फाइट दे रहे हैं. मंडला सीट पर भी कांग्रेस फाइट में बनी हुई है. आपको बता दें कि मंडला में केंद्रीय मंत्री एवं बीजेपी उम्मीदवार फग्गन सिंह कुलस्ते और झाबुआ में पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस उम्मीदवार कांतिलाल भूरिया चुनावी मैदान में हैं और इस बार इन दिग्गजों की साख दांव पर लगी है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- MP Loksabha Chunav: लोकसभा चुनाव के नतीजों से मध्य प्रदेश में BJP को लगेगा करारा झटका? क्यों हो रही नुकसान की चर्चाएं?

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT