mptak
Search Icon

बीजेपी का विधानसभा चुनाव में बड़ा दांव, दूसरी लिस्ट में इन केंद्रीय मंत्रियों-सांसदों को टिकट देकर चौंकाया

अमन तिवारी

ADVERTISEMENT

Live update 2023 Madhya Pradesh Assembly Election BJP candidates full list breaking news
Live update 2023 Madhya Pradesh Assembly Election BJP candidates full list breaking news
social share
google news

MP Election 2023; मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनावों को लेकर बीजेपी ने अपना सबसे बड़ा दांव चल दिया है. बीजेपी ने कांग्रेस से एक कदम आगे चलते हुये आज अपनी दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी है. इस लिस्ट से बीजेपी ने साफ कर दिया है कि इस चुनाव में बीजेपी कोई भी जोखिम लेना नहीं चाहती है, यही कारण है कि बीजेपी ने अपने कई दिग्गज नेताओं और मौजूदा केंद्रीय मंत्री सांसदों को मैदान में उतारा है. इस लिस्ट ने साफ कर दिया है कि बीजेपी किसी भी कीमत पर मध्यप्रदेश को खोना नहीं चाहती है. बता दें कि इससे पहलें बीजेपी ने 17 अगस्त को पहली लिस्ट जारी की थी, जिसमें 39 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई थी. बीजेपी अब तक 78 उम्मीदवारों के नाम के नाम जारी कर चुकी है.

बीजेपी की दूसरी लिस्ट में सबसे चौंकाने वाला नाम बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का है. इनके चुनाव लड़ने की कोई अटकलें नहीं थीं, लेकिन पार्टी ने फिर भी कैलाश विजयवर्गीय को मैदान में उतारा है. अब राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि क्या कैलाश के बेटे आकाश विजयवर्गीय चुनाव लड़ेंगे या फिर अपने पिता के लिए चुनाव प्रचार करते नजर आएंगे.

बीजेपी ने कई दिग्गज नेताओं को उतारा मैदान में

पार्टी ने जिन सांसदों को विधानसभा चुनाव के लिए टिकट दिया है. उनमें कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, फग्गन सिंह कुलस्ते, प्रह्लाद पटेल, गणेश सिंह, राकेश रीति पाठक और सांसद उदयप्रताप सिंह शामिल हैं. बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया है. सतना से सांसद गणेश सिंह सतना सीट से ही चुनाव लड़ेंगे. सीधी से सांसद रीति पाठक सीधी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी. केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को निवास विधानसभा सीट से टिकट दिया गया है. केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल को भी चुनावी मैदान में उतारा गया है. उन्हें नरसिंहपुर से टिकट दिया गया है.

इंदौर की सबसे चर्चित सीट इंदौर-1 से कैलाश विजयवर्गीय क्यों?

मिनी मुंबई कहा जाने वाला इंदौर मध्य प्रदेश के चर्चित शहरों में से एक है. प्रदेश की सियासत में इस शहर का खास मुकाम है. यहां की इंदौर-1 विधानसभा सीट भी सुर्खियों में रही है. इस सीट का ताना-बाना कुछ ऐसा है कि यहां मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी में ही होता रहा है. हालांकि 1990 के बाद की राजनीति पर नजर डालें तो यहां ज्यादातर समय बीजेपी का विधायक ही जीतता रहा है. लेकिन 2018 के चुनाव में कांग्रेस के संजय शुक्ला ने बीजेपी के सुदर्शन गुप्ता को कड़े मुकाबले में हरा दिया था. अब इस सीट बीजेपी फिर से अपने कब्जे में लेने की कोशिश कर रही है यही कारण है कि बीजेपी ने यहां से कैलाश विजयवर्गीय को अपन प्रत्याशी बनाया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

निवास विधानसभा से केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते

बीजेपी ने निवास विधानसभा से केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को अपना प्रतयाशी बनाया है. पिछली बार फग्गन सिंह कुलस्ते (Faggan Singh Kulaste) के भाई रामप्यारे कुलस्ते निवास से चुनाव हार गए थे. उन्हें कांग्रेस के डॉ अशोक मार्सकोले ने 15 फीसदी के वोट शेयक के अंतर से हरा दिया था.

नरसिंहपुर से भाई की टिकट काट केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल को मौका

नरसिंपुर सीट भले ही अभी बीजेपी के पास हो यहां से केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल के भाई जालम पटेल विधायक हैं जो पहले मंत्री भी रह चुके हैं. इस सीट पर 10 सालों से बीजेपी का राज रहा है. लेकिन विधायक जालम पटेल के बेटे के निधन के बाद इस सीट पर उनकी स्थिति ठीक नजर नहीं आ रही है. यही कारण है कि बीजेपी ने जालम की जगह केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल को अपना प्रत्याशी बनाया है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: Breaking: बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की, कई चौंकाने वाले नाम

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT