mptak
Search Icon

BJP का बड़ा दांव, इन मंत्रियों पर फिर जताया भरोसा; पूर्व मंत्रियों को भी उतार दिया मैदान में

एमपी तक

ADVERTISEMENT

madhya pradesh BJP candidate 5th list shocking name Tickets given to ministers, MP News, MP Election 2023
madhya pradesh BJP candidate 5th list shocking name Tickets given to ministers, MP News, MP Election 2023
social share
google news

MP Election 2023: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बीजेपी ने उम्मीदवारों की पांचवी लिस्ट (BJP Candidate 5th List) जारी कर दी है. इस सूची में 92 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है. पार्टी ने इस बार कई विधायकों समेत मंत्रियों के टिकट काट दिए हैं. वहीं कुछ मंत्रियों पर एक बार फिर से भरोसा जताया है. सिंधिया समर्थक महेंद्र सिंह सिसोदिया समेत कई मंत्रियों पर भाजपा ने फिर से दांव चला है. वहीं जयंत मलैया जैसे कई पूर्व मंत्रियों को भी चुनावी मैदान में उतारा गया है.

BJP ने इन मंत्रियों पर फिर जताया भरोसा

भाजपा ने पांचवी लिस्ट में बड़ा दांव चला है. इस लिस्ट में 6 मंत्रियों के नामों पर फिर से भरोसा जताया गया है. डा अंबेडकर नगर (महू)से संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर, शुजालपुर से शिक्षा मंत्री इन्दर सिंह परमार, बमोरी से पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया, पोहरी से राज्य मंत्री सुरेश राठखेड़ा, मुंगावली से राज्यमंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव, अमरपाटन से राम खिलावन पटेल को टिकट दिया है.

महेंद्र सिंह सिसोदिया

महेंद्र सिंह सिसोदिया को बमोरी से टिकट दिया गया है. वे वर्तमान में पंचायत मंत्री हैं. सिसोदिया सिंधिया समर्थक नेता माने जाते हैं और 2020 के उपचुनाव में बीजेपी के टिकट पर जीते थे. माना जा रहा था कि इस बार महेंद्र सिंह सिसोदिया का टिकट कट सकता है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ऊषा ठाकुर

मध्य प्रदेश में सस्कृति मंत्री ऊषा ठाकुर को इंदौर की महू विधानसभा से टिकट दिया गया है. 2003 में ठाकुर पहली बार विधायक चुनी गईं और फिर 2020 में शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल में उन्हें जगह मिली और वह कैबिनेट मंत्री बनी.

इंदर सिंह परमार

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार को शुजालपुर से टिकट दिया गया है. उन्होंने 2018 के विधानसभा चुनाव में बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी. इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस के रामवीर सिकरवार से होगा.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: MP Election 2023: BJP ने जारी की पांचवी सूची, 92 सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार, देखें पूरी लिस्ट

ADVERTISEMENT

इन पूर्व मंत्रियों को फिर दिया मौका

बीजेपी की इस लिस्ट में जहां कई मंत्रियों को दोबारा टिकट दिया गया है, तो वहीं कई पूर्व मंत्रियों के नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं. ग्वालियर पूर्व से पूर्व मंत्री माया सिंह को टिकट दिया गया है. वहीं दमोह से पूर्व वित्त मंत्री जयंत मलैया को उम्मीदवार बनाया गया है और बुरहानपुर से पूर्व मंत्री अर्चना चिटनीस को टिकट दिया गया है.

माया सिंह

माया सिंह बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं. जनसंघ के जमाने से जुड़ी हैं. महल की राजनीति बीजेपी की तरफ से करती आई हैं. माया सिंह को बीजेपी ने राज्यसभा सांसद से लेकर ग्वालियर का महापौर तक बनाया है. शिवराज सरकार में महिला बाल विकास मंत्री रह चुकी हैं

जयंत मलैया

जयंत मलैया मध्यप्रदेश के पूर्व वित्त मंत्री हैं और 2018 तक शिवराज कैबिनेट का अहम हिस्सा रहे हैं. दमोह सीट से लगातार जीतते रहे हैं और एक बार फिर से उनको इस सीट पर मौका दिया गया है. बीच में बीजेपी नेतृत्व के साथ उनकी पटरी नहीं बैठ रही थी लेकिन बार में डैमेज कंट्रोल किया गया और बीजेपी ने एक बार फिर से उन पर भरोसा जताकर दमोह सीट से टिकट दिया है

अर्चना चिटनिस

अर्चना चिटनिस संघ की पसंद हैं. बुरहानपुर से उनको टिकट देकर एक बार फिर से बीजेपी ने उन पर भरोसा जताया है. अर्चना चिटनिस शिवराज सरकार में स्कूल शिक्षा मंत्री रह चुकी है और बीजेपी में संघ के बैकब्राउंड से आती हैं. इन पर बीजेपी ने भरोसा जताकर पार्टी के अंदर पुराने कैडर की नाराजगी को दूर करने की कोशिश की है

228 सीटों पर उतारे प्रत्याशी

बता दें कि बीजेपी ने अब तक कुल 228 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. दो सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करना बाकी है. वहीं कांग्रेस ने अब तक 229 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. ऐसे में प्रदेश की 228 विधानसभा सीटों पर मुकाबले की तस्वीर साफ हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: BJP की पांचवी सूची में इन मंत्रियों का कटा पत्ता, सिंधिया समर्थक मंत्री को बड़ा झटका

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT