mptak
Search Icon

MP Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों से मध्य प्रदेश में BJP को लगेगा करारा झटका? क्यों हो रही नुकसान की चर्चाएं?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

मध्य प्रदेश में चुनावी परिणामों को लेकर क्या बोले संजय कुमार
मध्य प्रदेश में चुनावी परिणामों को लेकर क्या बोले संजय कुमार
social share
google news

MP News: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव 4 चरणों में संपन्न हो चुका है. जिसका परिणाम 4 जून को आने वाला है, जिसका सभी को बेसब्री से इंतजार है. इस बीच देश और मध्य प्रदेश को लेकर कई तरह के आंकलन लगने शुरू हो गए हैं. कई सीनियर पत्रकारों के साथ ही राजनीतिक विश्लेषकों के भी कई तरह के अनुमान सामने आ रहे हैं. Lokniti-CSDS के Sanjay Kumar ने Madhya Pradesh को लेकर चौंकाने वाले अनुमान जताए हैं. जिसके बाद से ही माना जा रहा है मध्य प्रदेश में बीजेपी को नुकसान हो सकता है.

Lokniti-CSDS के सह निदेशक Sanjay Kumar ने Madhya Pradesh को लेकर कहा कि "बीजेपी ने 2019 के चुनाव में मध्य प्रदेश में 28 सीटें जीती थीं. इसके ऊपर जाने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. हो सकता है कि बीजेपी को मध्य प्रदेश में थोड़ा बहुत घाटा भी हो सकता है. जिसकी भरपाई कई अन्य राज्य कर सकते हैं. लेकिन इस चुनाव में बीजेपी की एकतरफा जीत हो ये मुमकिन नहीं है.

इन सीटों पर कांग्रेस मजबूत?

मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर चार चरणों में चुनाव संपन्न हो चुके हैं. कई सीटों पर कड़ा मुकाबला है. वहीं राजगढ़ समेत कई ऐसी सीटें हैं, जहां कांग्रेस मजबूत स्थिति में दिखाई दे रही है. राजगढ़, छिंदवाड़ा, रतलाम, मंडला सीट पर कांग्रेस की स्थिति काफी मजबूत मानी जा रही है. वहीं, मुरैना-श्योपुर, ग्वालियर लोकसभा सीट पर कड़ा मुकाबला है. 

लोकसभा 2019 में ये रहे थे चुनाव नतीजे

लोकसभा चुनाव 2019 में देशभर में सात चरणों में मतदान हुआ था. 2019 के लोकसभा चुनावों में 67.09% वोट पड़े थे, जिसमें से पुरुषों ने 67.01%, महिलाओं ने 67.18% और अन्य ने 14.58% वोटिंग की थी. 542 सीटों पर हुए चुनाव के नतीजे 23 मई 2019 को घोषित हुए थे. भाजपा ने लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत हासिल कर दोबारा सत्ता में वापसी की थी. भाजपा ने 303 सीटें जीती थीं. कांग्रेस महज 52 सीटों पर सिमट गई थी. चुनाव नतीजों के बाद भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार बनी जिसके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने. 30 मई 2019 को वाराणसी से सांसद नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें;  Exit Poll 2024: MP में लोकसभा चुनाव 2019 में सटीक बैठे थे एग्जिट पोल के नतीजे, इस बार कब आएगा सर्वे? जानें

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT