mptak
Search Icon

MP Loksabha Chunav: मध्य प्रदेश में बीजेपी के 'मिशन-29' में रोड़ा बनी ये सीटें? योगेंद्र यादव के दावे के बाद उड़ी BJP की नींद

एमपी तक

ADVERTISEMENT

मध्य प्रदेश में कांग्रेस की जीत को लेकर योगेंद्र यादव का बड़ा दावा
मध्य प्रदेश में कांग्रेस की जीत को लेकर योगेंद्र यादव का बड़ा दावा
social share
google news

MP Loksabha Chunav 2024: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं. पूरे प्रदेश समेत देश भर को अब 4 जून यानि की परिणाम के दिन का इंतजार है. इसी दिन तय होगा कि देश में किसकी सरकार बनने जा रही है. इस बीच कई राजनीतिक विश्लेषक तो कई वरिष्ट पत्रकार अपना ओपिनियन सामने रख रहे हैं, और बता रहे हैं कि मध्य प्रदेश में कितनी सीटे कांग्रेस और बीजेपी को मिल सकती हैं. आइये जानते हैं...

इस बीच वरिष्ठ चुनाव विश्लेषक योगेंद्र यादव ने मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस को लेकर बड़ा दावा किया है. इस दावे के बाद जहां कांग्रेस के लिए थोड़ी खुशी की खबर है तो वहीं बीजेपी का मिशन-29 फेल होता नजर आ रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि योगेंद्र यादव की माने तो मध्य प्रदेश में कांग्रेस 4 से 5 सीटे तक लाने में कामयाब हो सकती है. 

 

 

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में इतने पर जीत रही है BJP! राजदीप सरदेसाई का चौंकाने वाला दावा

बीजेपी को मध्य प्रदेश में होगा नुकसान- योगेंद्र यादव

योगेंद्र यादव की माने तो मध्य प्रदेश समेत कई हिंदी पट्टी वाले राज्यों में बीजेपी को साफ तौर पर नुकसान होता दिखाई दे रहा है. बात की जाए मध्य प्रदेश या फिर छत्तीसगढ़ या राजस्थान की तो यहां इस बार बीजेपी को नुकसान होगा. क्योंकि पिछले चुनाव और इस चुनाव में अंतर है. यही कारण है कि इस चुनाव बीजेपी मध्य प्रदेश में 29 सीटें लाने में कामयाब होती दिखाई नहीं दे रही है. मध्य प्रदेश में पहले से कांग्रेस की एक सीट है, अगर अन्य सीटों की बात की जाए तो यादव बताते हैं कि कांग्रेस 4 सीटों पर बाजी मार सकती है. मतलब साफ है कि मध्य प्रदेश में बीजेपी को पिछले चुनाव के बजाय इस चुनाव में काफी नुकसान होता दिखाई दे रहा है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

विधानसभा से अच्छा होगा लोकसभा का परिणाम- यादव

योगेंद्र यादव ने एमपी तक से विशेष चर्चा में कहा कि इस बार का चुनाव मध्यप्रदेश में कांग्रेस के लिए कुछ ठीक रह सकता है.  मध्यप्रदेश में बीजेपी देश में सबसे अधिक मजबूत नजर आती है. सालों से मध्यप्रदेश बीजेपी का गढ़ रहा है. विधानसभा चुनाव के परिणाम सबके सामने हैं. लेकिन इसके बाद भी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 2019 की तुलना में कुछ बेहतर प्रदर्शन करते नजर आ रही है.

ये भी पढ़ें:Rajgarh Lok Sabha Seat: क्या अपना आखिरी चुनाव जीतेंगे दिग्विजय सिंह, इस दावे से हैरान है कांग्रेस!

ADVERTISEMENT

इन सीटों पर कांग्रेस मजबूत?

मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर चार चरणों में चुनाव संपन्न हो चुके हैं. कई सीटों पर कड़ा मुकाबला है. वहीं राजगढ़ समेत कई ऐसी सीटें हैं, जहां कांग्रेस मजबूत स्थिति में दिखाई दे रही है. राजगढ़, छिंदवाड़ा, रतलाम, मंडला सीट पर कांग्रेस की स्थिति काफी मजबूत मानी जा रही है. वहीं, मुरैना-श्योपुर, ग्वालियर लोकसभा सीट पर कड़ा मुकाबला है. 

ADVERTISEMENT

लोकसभा 2019 में ये रहे थे चुनाव नतीजे

लोकसभा चुनाव 2019 में देशभर में सात चरणों में मतदान हुआ था. 2019 के लोकसभा चुनावों में 67.09% वोट पड़े थे, जिसमें से पुरुषों ने 67.01%, महिलाओं ने 67.18% और अन्य ने 14.58% वोटिंग की थी. 542 सीटों पर हुए चुनाव के नतीजे 23 मई 2019 को घोषित हुए थे. भाजपा ने लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत हासिल कर दोबारा सत्ता में वापसी की थी. भाजपा ने 303 सीटें जीती थीं. कांग्रेस महज 52 सीटों पर सिमट गई थी. चुनाव नतीजों के बाद भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार बनी जिसके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने. 30 मई 2019 को वाराणसी से सांसद नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली.

ये भी पढ़ें: MP Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों से मध्य प्रदेश में BJP को लगेगा करारा झटका? क्यों हो रही नुकसान की चर्चाएं?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT