ये हैं मध्यप्रदेश की सबसे बुजुर्ग महिला मतदाता, इनकी उम्र जानकर अधिकारी भी रह गए हैरान

विकास दीक्षित

ADVERTISEMENT

Guna News
Guna News
social share
google news

Lok Sabha Elections 2024: गुना जिले में निर्वाचन अधिकारी ने सबसे बुजुर्ग महिला मतदाता को ढूंढ निकाला है. जिले की बमोरी विधानसभा क्षेत्र के सिमरोद गांव की निवासी जबरी बाई की उम्र 113 वर्ष है. आदिवासी महिला जबरी बाई जिले की सबसे बुजुर्ग मतदाता बन गई हैं. कलेक्टर सतेंद्र सिंह व जिला पंचायत सीईओ प्रथम कौशिक ने बुजुर्ग महिला के घर पहुंचकर जबरी बाई का सम्मान किया.

जबरी बाई सिमरोद गांव की निवासी हैं. आदिवासी समाज की जबरी बाई सौ साल की उम्र को भी मात दे चुकी हैं. अब वे 113 वर्ष की हैं. जबरी बाई पहले भी मतदान कर चुकी हैं. सिमरोद गांव में आदिवासी समाज मतदान के प्रति प्रतिबद्ध है. पंचायत चुनाव हों, विधानसभा चुनाव या लोकसभा चुनाव सभी में ग्रामवासी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं.

गुना कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी सतेंद्र सिंह ने बताया कि मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप के अंतर्गत कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं. गुना जिले की सबसे बुजुर्ग महिला मतदाता जबरी बाई का सम्मान किया गया है. आपको बता दें कि इस समय मतदाता जागरुकता कार्यक्रम हर जिले में चलाया जा रहा है, जिसमें नए युवा वोटरों के साथ ही सबसे अधिक बुजुर्ग मतदाताओं की भी तलाश की जा रही है.

इसलिए हो रही है बुजुर्ग मतदाताओं की तलाश

दरअसल मध्यप्रदेश में चुनाव आयोग के निर्देशन में हर जिले में स्वीप प्रोग्राम चल रहा है, जिसमें मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं जिससे इस बार लोकसभा चुनावों में मतदान के प्रतिशत को बढ़ाया जा सके. मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने के लिए हर जिले में निर्वाचन कार्यालय ऐसे बुजुर्ग मतदाताओं की भी तलाश कर रहा है जो 100 साल या इससे भी अधिक उम्र के हैं लेकिन लगातार हर चुनाव में बढ़-चढ़कर वोटिंग में हिस्सा लेते हैं. ऐसे बुजुर्ग मतदाताओं को निर्वाचन कार्यालय अपने अभियानों से जोड़कर अन्य मतदाताओं को जागरुक करने का काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT