mptak
Search Icon

शिवराज सिंह चौहान केंद्र में मंत्री बनेंगे या BJP के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष? पार्टी में परिवारवाद पर दिया ये जवाब

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

Shivraj Singh Chouhan Exclusive: मध्य प्रदेश में तीन चरणों के चुनाव हो चुके हैं, इसमें पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान की सीट विदिशा भी शामिल है. पूर्व सीएम करीब दो दशक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहने के बाद फिर से लोकसभा के चुनावी मैदान में हैं और अब पार्टी उन्हें केंद्र में ले जाने को तैयार है. पीएम नरेंद्र मोदी एमपी की रैली में उनके सामने मंच से इसका इशारा भी कर चुके हैं. ऐसे में शिवराज को लेकर तमाम अटकलें जोर पकड़ रही हैं. वे दिल्ली जाएंगे लेकिन क्या उन्हें मोदी कैबिनेट में जगह मिलेगी या फिर पार्टी उन्हें राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में बड़ा दायित्व देने जा रही है. बीजेपी में परिवारवाद के सवाल पर भी पूर्व सीएम ने सधे हुए अंदाज में जवाब दिया. 

MP Tak के सहयोगी चैनल लल्लनटॉप के ऐसे तमाम सवालों के जवाब पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान से दिए. शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'वह क्या बनेंगे और बीजेपी उनको क्या जिम्मेदारी देगी, यह तो नहीं पता लेकिन इतना तय है कि जनता उनको सांसद की जिम्मेदारी दे रही है और सांसद के रूप में वे अपने संसदीय क्षेत्र को आदर्श बनाएंगे. यहां पढ़ें शिवराज सिंह चौहान से खास बातचीत के प्रमुख अंश.

सवाल- शिवराज सिंह चौहान का नाम छिंदवाड़ा से लड़ने का चल रहा था, उसका क्या हुआ?

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

जवाब- मुझे तो किसी ने नहीं कहा. छिंदवाड़ा के कार्यकर्ता जरूर बोल रहे थे. लेकिन निर्णय पार्टी लेती है.


सवाल- इंदौर से कांग्रेस प्रत्याशी का नाम वापस करा दिया. खजुराहो से सपा उम्मीदवार का पर्चा निरस्त हो गया, क्या बीजेपी के अंदर अलग-अलग नेता अपनी लकीर खींच रहे हैं?

ADVERTISEMENT

जवाब- कोई लकीर नहीं खींच रहा है. न ही कोई मार्जिन का झगड़ा है. लोकतंत्र का उत्सव है चुनाव. पार्टी मुझे मध्यप्रदेश के अलग-अलग इलाको में प्रचार के लिए भेज रही है. हम लोग अहंकार से भरे लोग नहीं है. जनता के बीच विनम्रता से जाते हैं और अशीर्वाद मांगते हैं.

ADVERTISEMENT

सवाल- सिंधिया जी को लेकर क्या लग रहा है आपको? 

जवाब- वे बड़े मार्जिन से जीतेंगे.

सवाल- नरोत्तम मिश्रा को टिकट क्यों नहीं दिया गया, क्या वो टिकट मांग रहे थे?
जवाब- मेरी जानकारी में नहीं है कि वे टिकट मांग रहे थे. उनको न्यू ज्वॉइंनिंग कराने की जिम्मेदारी दी गई है और वे उस जिम्मेदारी को बखूभी निभा रहे हैं.

सवाल- क्या आपको लोग मध्यप्रदेश में मिस कर रहे हैं?
जवाब- कोई मिस नहीं कर रहा है. सब अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं. पार्टी जहां चाहेगी, वहां काम करते हैं.

सवाल- दिल्ली में जब आप जाएंगे तो क्या भूमिका मिलेगी, मंत्री के रूप में या बीजेपी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में?
जवाब- एक भूमिका मेरी पक्की है और वह है सांसद की. मैं एक आदर्श सांसद बनूं और क्षेत्र की जनता के लिए काम करूं. मेरा सपना है कि संसदीय क्षेत्र को आदर्श बनाऊं.

सवाल- क्या आपका राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने का सपना नहीं है?
जवाब- मैं कोई सपना नहीं देखता . हमारे यहां पार्टी तय करती है. 

सवाल- विदिशा मॉडल क्या है. क्यों बीजेपी यहां इतनी मजबूत है?
जवाब- विदिशा की जनता राष्ट्रवादी है. देश आगे बढ़े, इसकी ललक जनता के मन में है. शुरू से ही वहां राष्ट्रवाद की जड़े गहरी हैं.

सवाल- आपके प्रतिद्वंदी प्रताप भानु शर्मा के बारे में क्या कहेंगे?
जवाब- काहे के प्रतिद्वंदी, लड़ाई सिर्फ विचारों की है. कोई दुश्मन थोड़े ही है वे. वे भी बड़े भाई हैं. विचारो की लड़ाई अपनी जगह है. वे भी विदिशा के वासी हैं, हमारे अपने हैं.

सवाल- जीतू पटवारी भी बीजेपी में आ सकते हैं क्या?
जवाब- ये काल्पनिक सवाल है. मैंने उनके बीजेपी में आने की कोई चर्चा नहीं सुनी.

सवाल- कांग्रेस के घोषणा पत्र में क्या शिवराज जी की योजनाओं की छाप दिखती है, क्या आपको भी ऐसा लगता है?
जवाब- कांग्रेस को किसी चीज से कोई मतलब नहीं है. उनको लगता है कि फलां स्कीम राजनीतिक लाभ दे सकती है तो उसे उठा लेते हैं वो.

सवाल- विदिशा से चुनाव जीतने के बाद, आप बुधनी सीट को खाली करेंगे तो क्या आपके परिवार के किसी सदस्य को बुधनी विधानसभा से टिकट मिल सकता है?
जवाब- बीजेपी में परिवारवाद नहीं चलता है. ये हम लोगों के विचार का विषय नहीं है. खून-पसीना बहा रहे कार्यकर्ताओं को मौका मिलना चाहिए.

ये भी पढ़ें- इंदौर में बीजेपी के लिए मुसीबत बन गया 'NOTA', शंकर लालवानी को चुनौती देने कांग्रेस ने चला ये मास्टर स्ट्रोक!

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT