mptak
Search Icon

MP Loksabha Chunav 2024: गुना जीतने सिंधिया ने लगा दिया पूरा जोर! चुनावी खर्च सुन यादवेंद्र सिंह भी हैरत में पड़ जाएंगे

विकास दीक्षित

ADVERTISEMENT

Guna Loksabha Seat
Guna Loksabha Seat
social share
google news

Guna Shivpuri Loksabha Seat: मध्य प्रदेश की हाईप्रोफाइल सीटों में शुमार गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के प्रत्याशियों ने चुनावी ब्यौरा पेश कर दिया है. लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने एक प्रत्याशी द्वारा चुनावी खर्च के रूप में 95 लाख रुपये की अधिकतम राशि तय की थी.  ज्योतिरादित्य सिंधिया और यादवेन्द्र सिंह ने लोकसभा चुनाव में हुए खर्च का लेखा-जोखा प्रस्तुत कर दिया है, जिसके मुताबिक यादवेंद्र सिंह ने सिंधिया से 10 गुना कम खर्चा किया है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया इतना चुनावी खर्च

भाजपा प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 26 अप्रैल से लेकर अंतिम दिन तक 71 लाख 82 हजार 780 रुपये का खर्च दिखाया है. सिंधिया ने रैली, वाहन, हेलीपैड, मंच, टेंट, कूलर, पानी, टैंकर ,फूलमाला समेत अन्य सामग्री पर खर्च दर्शाया है. चुनावी खर्च में VIP मूवमेंट के लिए बनाए गए दो हेलीपैड का भी खर्च जोड़ा गया है.  बता दें कि बीजेपी प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए अमित शाह और योगी आदित्यनाथ ने जनसभाएं की थीं. संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत गुना शिवपुरी अशोकनगर में नुक्कड़ सभाएं भी आयोजित की गई थीं, जिनका ब्यौरा भी ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा दिया गया है. 

गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया की और से ग्वालियर के पूर्व विधायक रमेश अग्रवाल ने चुनाव खर्च का लेखा-जोखा पेश किया है. उसमें उन्होंने गुना नगरीय क्षेत्र में होर्डिंग लगाने पर 56000 रुपए खर्च किए हैं. इनके पेट्रोल-डीजल पर 90 हजार रुपए खर्च हुए हैं.  वाहन किराए के रूप में 2 लाख रुपए का खर्चा सिंधिया के चुनाव एजेन्ट ने बताया है. 

यादवेंद्र सिंह का चुनावी खर्चा

ज्योतिरादित्य सिंधिया के सामने चुनावी मैदान में उतरे कांग्रेस प्रत्याशी  यादवेन्द्र सिंह ने भी चुनावी खर्च का लेखा-जोखा पेश किया है. यादवेन्द्र सिंह ने चुनाव में 7 लाख 90 हजार 813 रुपये खर्च किये हैं. चुनाव में उपयोग किये गए वाहन, कार्यालय, रैली पर खर्च को दर्शाया गया है. यादवेन्द्र सिंह का चुनावी खर्च सिंधिया की एवज में दस गुना कम हैं. यादवेन्द्र के पक्ष में किसी बड़े नेता ने चुनावी सभा भी नहीं की. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बसपा प्रत्याशी ने इतना खर्च किया

गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र के बसपा प्रत्याशी धनीराम चौधरी ने भी चुनाव आयोग के समक्ष अपना खर्चा पेश किया है, उसमें उन्होंने चुनाव में अलग-अलग खर्चे के रूप में एक लाख 96 हजार रुपए व्यय होना बताए गए हैं. उन्होंने भी वाहन, टेंट आदि का किराया देने का उल्लेख किया है.

गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से 15 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे थे. इसमें भाजपा की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस की ओर से राव यादवेन्द्र सिंह और बसपा की और से धनीराम मुख्य प्रत्याशी थे.  इनके अलावा 12 और चुनाव लड़कर अपना भाग्य आजमा रहे थे. इसी तरह दूसरे प्रत्याशियों ने भी अपने-अपने खर्चे का हिसाब-किताब पेश कर दिया है. सबसे अच्छी बात ये है कि एक भी प्रत्याशी ने निर्धारित खर्चे की राशि बराबर पैसा खर्च नहीं किया है. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: BJP के लिए क्या इंदौर में उल्टा पड़ जाएगा दांव? चौथे चरण में इन सीटों को लेकर भारी टेंशन में बीजेपी?

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT