mptak
Search Icon

MP Exit Poll 2024: मध्य प्रदेश में 29-0 से क्लीन स्वीप करेगी BJP? दिग्गजों की सीट पर खतरा!

एमपी तक

ADVERTISEMENT

MP Loksabha Election Exit Poll 2024: मध्य प्रदेश के 29 लोकसभा सीटों पर कई न्यूज़ चैनल्स और एजेंसियों के एग्जिट पोल आने के बाद कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ गई हैं. आखिरी फेज का मतदान पूरा होने के बाद इंडिया गठबंधन ने मध्य प्रदेश में 7 सीटें जीतने का दावा किया है

social share
google news

MP Loksabha Election Exit Poll 2024: मध्य प्रदेश के 29 लोकसभा सीटों पर कई न्यूज़ चैनल्स और एजेंसियों के एग्जिट पोल आने के बाद कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ गई हैं. आखिरी फेज का मतदान पूरा होने के बाद इंडिया गठबंधन ने मध्य प्रदेश में 7 सीटें जीतने का दावा किया है,  लेकिन एग्जिट पोल कुछ और ही बयां कर रहे हैं. अलग-अलग एग्जिट पोल में अलग-अलग आंकड़े सामने आए हैं. आइए जानते हैं कि प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस को कितनी सीटें मिलने का अनुमान है. 

क्लीन स्वीप करेगी बीजेपी? 

इंडिया टुडे एक्सेस माय इंडिया ने एमपी में बीजेपी को 28 तो वहीं कांग्रेस के खाते में एक सीट आने की उम्मीद जताई है. इंडिया टीवी-सीएन ने बीजेपी को 28 से 29 सीटें, तो वहीं कांग्रेस को एक सीट आने की उम्मीद जताई है. वहीं टीवी-9 पोल स्ट्रेट ने बीजेपी को क्लीन स्वीप दिया है और कांग्रेस के खाते में एक भी सीट नहीं आने की संभावना जताई है. इसके अलावा टाइम्स नाउ ईटीजी ने बीजेपी को 28 से 29 तो वहीं कांग्रेस के खाते में एक सीट जाने की संभावना जताई है. इन चार न्यूज़ चैनलों के एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस के खाते में 29 में से कोई एक सीट आ सकती है.

कांग्रेस के दिग्गजों की सीट पर खतरा?

अगर प्रदेश में कांग्रेस की 29 में से 28 सीटें आती हैं तो ऐसे में कई दिग्गज नेताओं की मेहनत पर पानी फिर सकता है. दरअसल, कांग्रेस ने इस चुनाव में दिग्विजय सिंह, कांतिलाल भूरिया जैसे दिग्गज नेताओं को टिकट दिया है. वहीं नकुलनाथ के मैदान में होने से कमलनाथ की साख भी दांव पर है. कई मौजूदा विधायकों को भी मैदान में उतारा गया है. अगर बीजेपी 28-29 सीट जीतती है तो ऐसे में कांग्रेस के खाते में सिर्फ एक ही सीट आएगी, अब ये सीट कौन सी होगी, ये 4 जून को ही साफ होगा. 

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

यह भी देखे...

18वीं लोकसभा के लिए देश की 543 सीटों पर सात चरणों में वोटिंग हुई. भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. इससे पहले 1 जून को अंतिम दौर का मतदान पूरा होते ही एग्जिट पोल्स के नतीजे आए हैं.

कांग्रेस का दावा या BJP का मिशन-29?

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर 4 चरणों में चुनाव हुए थे. बीजेपी ने मिशन-29 का लक्ष्य रखा था, यानी कि प्रदेश की सभी सीटों पर जीतने की तैयारी बीजेपी ने की थी. लेकिन अगर ये एग्जिट पोल सटीक साबित होते हैं तो बीजेपी के मिशन-29 को बड़ा झटका लग सकता है. वहीं इंडिया एलायंस का दावा भी साफ तौर पर फेल होता हुआ दिखाई दे रहा है. 

सबसे सटीक होता है इंडिया टुडे का एग्जिट पोल

 इंडिया टुडे एक्सस माय इंडिया का एग्जिट पोल देश का सबसे भरोसेमंद एग्जिट पोल होता है. 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव और दिसंबर 2013 से दिसंबर 2023 तक 66 विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल किए गए इन 69 चुनावों में से 64 चुनावों में इंडिया टुडे एक्सेस माय इंडिया के एग्जिट पोल बिल्कुल सटीक साबित हुए. बता दें कि 203 के विधानसभा चुनाव में भी इंडिया टुडे एक्सेस बाय इंडिया के एग्जिट पोल एमपी में सटीक साबित हुए थे. 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT