मुख्य खबरें राजनीति

मध्यप्रदेश में भाजपा को नहीं है ‘गठबंधन’ की जरूरत! भाजपा के आदिवासी नेता गुमानसिंह डामोर ने कही बड़ी बात!

Vidhansabha Election 2023: मध्यप्रदेश सबसे ज्यादा जनजातियों वाला राज्य है. प्रदेश की 80 सीटों पर सीधा आदिवासियों का प्रभाव है. 47 विधानसभा सीटें जनजाती वर्ग के लिए आरक्षित हैं. ऐसे में प्रदेश की सत्ता में आदिवासी वोट बैंक की भूमिका बहुत अहम हो जाती है. यही वजह है कि चाहें कांग्रेस हो या फिर बीजेपी […]
Updated At: Feb 18, 2023 19:15 PM
Madhya Pradesh, election 2023, Vidhansabha Chunav, Gumansingh Damo
फोटो: विजय मीणा

Vidhansabha Election 2023: मध्यप्रदेश सबसे ज्यादा जनजातियों वाला राज्य है. प्रदेश की 80 सीटों पर सीधा आदिवासियों का प्रभाव है. 47 विधानसभा सीटें जनजाती वर्ग के लिए आरक्षित हैं. ऐसे में प्रदेश की सत्ता में आदिवासी वोट बैंक की भूमिका बहुत अहम हो जाती है. यही वजह है कि चाहें कांग्रेस हो या फिर बीजेपी दोनों ही आदिवासियों को अपने पाले में करना चाहती हैं. विधानसभा चुनाव नजदीक हैं. इसी बीच जय आदिवासी युवा संगठन ने कहा है कि जो उनकी शर्ते मान लेगा उसी पार्टी के साथ गठबंधन करेंगे. रतलाम से सांसद और भाजपा के जाने-माने आदिवासी नेता गुमानसिंह डामोर ने भाजपा के गठबंधन पर MP Tak से  बातचीत की. उन्होंने कहा कि भाजपा को किसी के साथ गठबंधन की जरूरत नहीं है. आदिवासी समाज भाजपा के साथ है और भाजपा की स्थिति मजबूत है.

रतलाम से सांसद गुमानसिंह डामोर ने प्रदेश में आदिवासी और जनजाति क्षेत्र में भाजपा की स्थिति और आगामी चुनाव में आदिवासियों के असर पर  कहा कि प्रदेश में भाजपा की मजबूत स्थिति है और उसे किसी से गठबंधन करने की जरुरत नहीं है. सांसद गुमान सिंह ने कहा कि पूरे देश का आदिवासी समाज आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ है. सभी जगह का जनजाति समाज आज भारतीय जनता पार्टी के साथ है. मध्यप्रदेश में जो हमारा आदिवासी समाज है वह हमारे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के साथ है.

यह पढ़ें: महाशिवरात्रि पर दर्शन करने जा रहे परिवार को कार ने कुचला, बाइक सवार 3 की मौत!

जनजातियों के लिए 2023-24 के बजट में प्रावधान
गुमान सिंह ने कहा कि जनजातियों के साथ होने का प्रमुख कारण यह है कि जो पिछड़ा समाज था, वह जनजाति समाज था. जनजाति समाज को आगे लाने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने कई कार्य किए. खासतौर से 2023-24 के बजट में जनजाति समाज के लिए कई प्रावधान किए हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री गरीब जन कल्याण योजना जैसी कई योजनाओं का लाभ सबसे ज्यादा जनजाति समाज को मिला है. आयुष्मान भारत योजना का लाभ भी सबसे ज्यादा जनजाति समाज को मिला है. इस तरह की तमाम सभी योजनाओं का लाभ जनजाति समाज को मिल रहा है. जनजाति समाज प्रत्यक्ष रूप से और अप्रत्यक्ष रूप से भारतीय जनता पार्टी के साथ है.

कांग्रेस ने झूठे वादे किए
रतलाम सांसद ने कहा कि चुनाव के पहले कई लोग आते हैं और गुमराह करते हैं. उन्होंने कहा कि 2018 में कांग्रेस आई थी. कांग्रेस ने झूठे सपने दिखाए. झूठे वादे किए. ऋण माफी के वादे किए. बेरोजगारी भत्ता देने के वादे किए. उन्होंने कहा कि ऐसे वादा करने वाली पार्टियां बहुत सारी हैं. जिनको कुछ नहीं करना है. लेकिन अब जनजाति समाज काफी आगे बढ़ चुका है. झूठ बोलने और गुमराह करने वालों को पहचान चुका है. इसलिए अब भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर वह किसी दूसरी पार्टी से नहीं जुड़ सकते हैं.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
पैदाइशी आर्टिस्ट होते हैं इस मूलांक वाले लोग, अमिताभ बच्चन भी हैं इस लिस्ट में अनूठी है इस IAS कपल की Love Story, सृष्टि देशमुख की पति के साथ खूबसूरत तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार