मुख्य खबरें राजनीति

CM शिवराज सिंह चौहान LIVE: जबलपुर में झंडारोहण करने के बाद बोले, “50 हजार करोड़ की सड़कें बना रहे”

MP POLITICAL NEWS: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 74वें गणतंत्र दिवस पर जबलपुर के गैरीसन ग्राउंड पर झंडारोहण कर परेड की सलामी ली. इस मौके पर उन्होंने मध्यप्रदेश की जनता को संबोधित किया. सीएम ने कहा “आत्मनिर्भर भारत बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिए जरूरी हैं कि हम लोग […]
CM Shivraj Singh Chouhan republic day in mp mp political news
तस्वीर: एमपी तक

MP POLITICAL NEWS: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 74वें गणतंत्र दिवस पर जबलपुर के गैरीसन ग्राउंड पर झंडारोहण कर परेड की सलामी ली. इस मौके पर उन्होंने मध्यप्रदेश की जनता को संबोधित किया. सीएम ने कहा “आत्मनिर्भर भारत बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिए जरूरी हैं कि हम लोग आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का निर्माण करें. आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश ही आत्मनिर्भर भारत बनाने के संकल्प को पूरा करने में अपना सही योगदान दे सकता है.” सीएम ने यह भी बताया कि मध्यप्रदेश में 50 हजार करोड़ रुपए की सड़कें इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की दिशा में तैयार की जा रही हैं, जो आने वाले समय में मध्यप्रदेश के औद्योगिक विकास में मील का पत्थर साबित होंगी. यहां पढ़िए, सीएम शिवराज सिंह चौहान का लाइव भाषण.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनेंगे तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था
” मैं आप लोगों को बताना चाहता हूं कि हमारा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया में 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है और अब हम जल्द ही तीसरे नंबर की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने में सफल होंगे. कोविड काल में दुनिया में सबसे पहले हमारे देश ने प्रमाणिक वैक्सीन बनाईं. पहले हम वैक्सीन मंगाया करते थे लेकिन अब हम इस मामले में आत्मनिर्भर बन गए हैं. आत्मनिर्भर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिए हमें भी आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाना होगा.”

मप्र में बढ़ी प्रति व्यक्ति आय
“मप्र में प्रति व्यक्ति आय अब 13 हजार रुपए से बढ़कर 1 लाख 37 हजार रुपए हो गई है. मध्यप्रदेश का एक्सपोर्ट अब 60 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच चुका है. मैं बताना चाहता हूं कि मप्र में टूटी-फूटी सड़कों का दौर जा चुका है. पूरे मप्र में अब 50 हजार करोड़ रुपए की सड़कें बन रही हैं. रिंग रोड, फ्लाईओवर, रेलवे स्टेशन, चमचमाती सड़कें अब पूरे प्रदेश में तैयार होकर विकास के नए आयाम स्थापित कर रही हैं. 66 हजार करोड़ रुपए की सिंचाई परियोजना से हम किसानों तक उनकी खेती के लिए पानी की व्यवस्था करने जा रहे हैं. ”

गांव की बहनों हैंडपंप से नहीं घरों में नलों से दिलाएंगे पानी
सीएम शिवराज बोले” मैं गांव में रहने वाली अपनी बहनों को बोलना चाहता हूं कि आप लोगों को हैंडपंप से नहीं बल्कि जल्द ही हर घर में नल की टोटी से पानी दिलाने के इंतजाम मध्यप्रदेश सरकार कर रही है. हमने अब तक 55 लाख घरों में नलों से पानी भिजवाने की व्यवस्था की है और आने वाले समय में हम 1 करोड़ 4 लाख ग्रामीण घरों में नलों से पानी भिजवाने की व्यवस्था करेंगे. ”

घर की बिजली, घर में बनाने का लक्ष्य 
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा” मप्र आज बिजली का उत्पादन सिर्फ कोयले से ही नहीं बल्कि पानी, सूरज की रोशनी से भी कर रहा है. ओंकारेश्वर में पानी पर ही सोलर पैनल बनाकर बिजली पैदा कर रहे हैं और आने वाले समय में हर घर में सोलर पैनल लगाकर घर के इस्तेमाल की बिजली, घर में ही बनाने के लक्ष्य के साथ काम कर रहे हैं.”

मध्यप्रदेश में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में ही होगी
सीएम ने कहा” जब दुनिया में रूसी लोग रूसी भाषा में, जापानी लोग जापानी भाषा में, फ्रांस के लोग फ्रेंच भाषा में अपनी मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करते हैं तो फिर हमारे बच्चों पर अंग्रेजी भाषा में ही उच्च शिक्षा लेने का दबाव क्यों डाला जाता है. इसलिए मध्यप्रदेश में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी भाषा में होगी, जिससे गांव-देहात के बच्चे अंग्रेजी न सीख पाने के कारण पिछड़ नहीं पाएंगे.”

जबलपुर में बसाएंगे नया औद्योगिक शहर
सीएम ने कहा” जबलपुर की रांझी तहसील में भटोली गांव के पास एक नया औद्योगिक शहर बनाया जाएगा. जिसमें टैक्सटाइल्स, गारमेंट, औद्योगिक प्लांट, रहवासी प्लॉट, कमर्शियल मॉल आदि सबकुछ होगा. जिससे हम मध्यप्रदेश में नया निवेश लेकर आ सकें. इंदौर में अभी हाल ही में हुई इंवेस्टर्स समिट में हमें 84 देशों से 15 लाख 42 हजार 550 करोड़ रुपए के निवेश का भरोसा मिला है, जिससे मध्यप्रदेश में 29 लाख रोजगार तैयार होंगे. इसलिए हमें जबलपुर सहित मध्यप्रदेश के दूसरे शहरों को निवेश के हिसाब से तैयार करके रखना होगा. इसलिए अब हम ग्रीनफील्ड सिटी बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. ”

सीएम ने कहा अवैध कॉलोनियों को वैध करने बनाएंगे नए नियम
सीएम शिवराज सिंह बोले” अवैध कॉलोनाइजरों की सजा हमारे प्रदेश की जनता नहीं भुगतेगी. इसलिए अवैध कॉलोनियों को वैध करने के लिए हम नए नियम बनाएंगे. ग्रामीण क्षेत्रों में भूमिहीन लोगों को रहने के लिए प्लॉट देंगे. टीकमगढ़ में 10 हजार, सिंगरौली में 25 हजार लोगों को प्लॉट दिए हैं और धीरे-धीरे मप्र के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में भूमिहीनों को रहने के लिए प्लॉट देंगे.

5 फरवरी से एससी-एसटी वर्ग के लोगों को मिलेंगे कई लाभ
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा ” 5 फरवरी से संत रविदास जयंती के अवसर पर हम पूरे प्रदेश में विकास यात्रा निकालने जा रहे हैं, जिसमें एससी-एसटी वर्ग के लोगों को कई तरह के लाभ दिलाएं जाएंगे. मध्यप्रदेश ही वो राज्य है, जहां पर बेटियों के साथ दुष्कर्म करने वाले अपराधियों को फांसी की सजा दी जा रही है. अब तक 42 दुष्कर्मियों को फांसी की सजा दी जा चुकी है. बेटे-बेटियों की पढ़ाई की चिंता भी कर रहे हैं. जिनकी सालाना आय 8 लाख रुपए है और उनके बच्चे यदि प्रतिभावान हैं तो उनकी मेडिकल, इंजीनियरिंग सहित हर तरह की उच्च शिक्षा की फीस का इंतजाम मप्र सरकार करेगी.”

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
कैसे और किस उम्र में मिली थी धीरेंद्र शास्त्री को सिद्धियां? जानें उस रात का किस्सा दबंग अफसर शिवानी की प्यारी सी है लव स्टोरी, इंटर कास्ट मैरिज बन गई थी मुसीबत सुर्खियों में हैं भोपाल में जन्मीं IAS सिस्टर्स, एक है UPSC टॉपर तो दूसरी… कौन हैं रानी दुर्गावती, जिनकी महाराणा प्रताप से की जाती है तुलना, क्यों हैं चर्चा में? पटौदी खानदान की बहू हैं करीना कपूर खान, बेटे के नाम को लेकर आ गई थीं विवादों में MP के चुनावी माहौल में एक्ट्रेस चाहत पांडे क्यों बटोर रही हैं सुर्खियां? पूर्व विधायक ने बनवाया था रावण का मंदिर, BJP की लिस्ट आने के बाद क्यों हो रही है चर्चा? अचानक इस मंदिर के CCTV कैमरे में कैद हुए धीरेंद्र शास्त्री, सुरक्षाकर्मी भी रह गए हैरान कितना है वीर महाराणा प्रताप की तलवार का वजन, जानकर रह जाएंगे हैरान! IAS टीना डाबी के बेबी बॉय की पहली तस्वीर आई सामने, अब नाम पर चर्चा शुरू? जंगल सफारी के शौकीनों के लिए आई खुशखबरी! अब कर सकेंगे टाइगर का दीदार सबसे कम उम्र में CA क्रैक करने वाली नंदिनी ने ऐसे लिखी कामयाबी की इबारत कैसे शुरू हुई थी IAS टीना डाबी और प्रदीप गांवडे की लव स्टोरी? टीना डाबी से कहीं ज्यादा सुंदर हैं IAS अतहर की बीबी, देखें 8 अनदेखी तस्वीरें आगरा से पहले MP में बना था ‘ताजमहल’, रोचक है इतिहास इंदौर की बेटी ने इस स्पर्धा में देश को जिताया 41 साल बाद गोल्ड, जानें आज कल क्या कर रहे हैं टीना डाबी के पहले पति अतहर आमिर, जानें बागेश्वर धाम की कथा करवाना चाहते हैं? तो जानें कितना आएगा खर्च! लोहे को सोना बना देता है चमत्कारी पारस पत्थर, MP के इस किले में है मौजूद… महाराणा प्रताप के वंशज लक्ष्यराज सिंह जानें किस काम में हैं माहिर?