mptak
Search Icon

ओपिनियन पोल: मध्यप्रदेश में मिल रही कांग्रेस को बढ़त! BJP के पास भी है मौका

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Madhya Pradesh Assembly Election, MP Election 2023, MP Election Opinion Poll, MP BJP, MP Congress
Madhya Pradesh Assembly Election, MP Election 2023, MP Election Opinion Poll, MP BJP, MP Congress
social share
google news

MP Election 2023: मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है और राज्य में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो चुकी है. इस बीच एबीपी न्यूज और सी वोटर ने नए सिरे ओपिनियन पोल किया है. इस ओपिनियन पोल में बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस दोनों के बीच कड़ी टक्कर होने जा रही है. वोट प्रतिशत के लिहाज से कांग्रेस और बीजेपी दोनों को ही 45-45 प्रतिशत वोट शेयर इस चुनाव में मिल सकता हैं. वहीं बसपा को 2 व अन्य पार्टियों को 8 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की संभावना जताई गई है.

वहीं सीटों के गणित के लिहाज से इस ओपिनियन पोल में कांग्रेस को बढ़त लेते हुए दिखाया गया है. ओपिनियन पोल के अनुसार कांग्रेस को मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में 113 से 125 सीटें मिल सकती हैं. वहीं बीजेपी को 104 से 116 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. बसपा को 2 और अन्य पार्टियों को 3 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

इस प्रकार एक तरह से कांग्रेस सीटों में बढ़त लेकर बहुमत का जादुई आंकड़ा 116 को पार करते हुए दिख रही है और पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने की संभावना दिख रही है. लेकिन इस ओपिनियन पोल में बीजेपी के लिए भी एक मौका बताया गया है. क्योंकि बीजेपी को 104 से 116 सीटें मिलने का जो अनुमान जताया गया है तो वह कहीं न कही बहुमत के आंकड़े के आसपास है. ऐसे में यहां बीजेपी को भी सरकार बनाने का मौका मिल सकता है.

रीजन वाइज समझें कहां किस पार्टी को मिल रही है बढ़त

ग्वालियर-चंबल रीजन

कांग्रेस को यहां 26 से 30 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. बीजेपी को 4 से 8 सीटें मिल सकती हैं. बसपा को 0 से 1 व अन्य पार्टी को भी 0 से 1 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है. कुल मिलाकर चंबल इलाके में कांग्रेस को बीजेपी पर भारी बढ़त मिलते हुए दिख रही है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बघेलखंड रीजन

एबीपी न्यूज और सी वोटर ने बघेलखंड रीजन को बुंदेलखंड और विंध्य से मिलाकर बताया है. इसके अनुसार बघेलखंड में कांग्रेस को 35 से 39 सीटें, बीजेपी को 17 से 21 सीटें, बसपा को 0 से 1 सीट और अन्य को भी 0 से 1 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है. इस प्रकार इस रीजन में भी कांग्रेस को बीजेपी पर बढ़त बनाते हुए दिखाया है.

महाकौशल

इस रीजन में ओपिनियन पोल बता रहा है कि यहां पर कांग्रेस को 21 से 25 सीटें, बीजेपी को 17 से 21 सीटें, अन्य को 0 से 1 सीट और बसपा को 0 सीट मिलने की संभावना जताई गई है. कुल मिलाकर महाकौशल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है.

ADVERTISEMENT

मध्य भारत- भोपाल संभाग

ओपिनियन पोल बता रहा है कि इस सीट पर कांग्रेस को सिर्फ 3 से 7 सीटें मिल सकती हैं तो वहीं बीजेपी को यहां से 18 से 22 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है.बसपा को शून्य और अन्य के खाते में 0 से 1 सीट आ सकती है. इस रीजन में बीजेपी को कांग्रेस पर बड़ी बढ़त मिलने की संभावना जताई गई है.

ADVERTISEMENT

मालवा

मालवा में कांग्रेस को 10 से 14 सीटें मिलने की संभावना बताई है. वहीं बीजेपी के खाते में यहां से 30 से 34 सीटें आ सकती हैं. बसपा के खाते में शून्य और अन्य के खाते में 0 से 2 सीटें आने का अनुमान लगाया गया है. मालवा रीजन से भी बीजेपी को कांग्रेस पर बड़ी बढ़त बनाते हुए इस ओपिनियन पोल में दिखाया गया है.

निमाड़

वहीं निमाड़ के इलाके में ओपिनियन पोल बता रहा है कि कांग्रेस को 12 से 16 सीटें, बीजेपी को भी 12 से 16 सीटें मिल सकती हैं. बसपा को शून्य और अन्य के खाते में 0 से 1 सीट जा सकती है. इस प्रकार निमाड़ के इलाके में बीजेपी और कांग्रेस की बराबर की टक्कर हो सकती है

ये भी पढ़ें: BJP की चौथी लिस्ट सुर्खियों में, 1 CM, 24 मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष को फिर से दिया टिकट

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT