mptak
Search Icon

मध्य प्रदेश आकर केजरीवाल किसकी सेटिंग बिगाड़ने की कर रहे हैं बात? जानें पूरा मामला

विजय कुमार

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

MP Election 2023: आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रीवा की चुनावी रैली में बीजेपी पर तो जमकर हमला बोला ही कांग्रेस को भी नहीं छोड़ा. अपनी ही पार्टी के गठबंधन INDIA का हिस्सा कांग्रेस पर भी जोरदार तरीके से खबर ली. उन्होंने कहा- ‘AAP के आने से पहले दिल्ली में दो पार्टियां थीं. दोनों में अच्छी सेटिंग थी. एक बार तुम राज करो, एक बार हम राज करें. एक बार तुम लूटो, एक बार हम लूटें. मध्यप्रदेश में भी दो पार्टियां हैं- कांग्रेस और BJP। एक बार इन्हें उखाड़कर फेंक दो. मैं वादा करता हूं कि दोनों पार्टियों को भूल जाओगे.’

आम आदमी पार्टी ने संयोजक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गारंटी की झड़ी लगा दी. दिल्ली और पंजाब के स्कूल और अस्पतालों का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा, “किसी पार्टी में ऐसे स्कूल-अस्पताल बनाने की हिम्मत नहीं, इनकी नीयत खराब है. ये कभी आपके बच्चों, परिवार के लिए काम नहीं करेंगे. दारू और पैसे से आपके वोट खरीदेंगे.” विंध्य पर फोकस कर रही आम आदमी पार्टी की एक महीने के अंदर विंध्य में ये दूसरी महारैली है, इससे पहले पिछले महीने सतना में रैली थी.

अरविंद केजरीवाल ने 10 गारंटी योजनाएं गिनाईं, इससे पहले केजरीवाल ने सतना में रैली के दौरान 8 गारंटी दी थीं. इस बार दो और गारंटी जोड़ते हुए मध्य प्रदेश की जनता को 10 गारंंटी पूरी कर दी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: BJP प्रत्याशी ने चुनाव से पहले ही पोस्टर में लिखा विधायक, ‘असली’ विधायक ने की थाने में शिकायत

देश में वन नेशन वन इलेक्शन नहीं, वन एजुकेशन और वन हेल्थ चाहिए

अरविंद केजरीवाल ने वन नेशन वन इलेक्शन की आलोचना करते हुए कहा कि INDIA गठबंधन से भाजपा परेशान है. वह एक साथ चुनाव करना चाहती है. साढ़े चार साल घूमते हैं और दो महीने में वादे कर 5 साल तक राज करते हैं. केजरीवाल ने कहा कि हर महीने चुनाव होने चाहिए. अगर होना चाहिए तो पूरे देश में वन एजुकेशन और वन हेल्थ होना चाहिए. अरंविंद ने कहा केजरीवाल की गांरटी पर भरोसा करें. भाजपा और कांग्रेस दोनों को भूल जाएंगें. उन्होंने कहा कि दिल्ली और पंजाब में दोनों पार्टी थी। दोनों सेटिंग कर जनता को लूट रही थी, लेकिन आम आदमी की सरकार दिल्ली में मिलने के बाद जहां दिल्ली कांग्रेस शून्य पर पहुंच गई है. वहीं पंजाब भाजपा दो सीटों पर सिमट गई है.

इस दौरान उन्होंने सत्ता के इंडिया के नाम परिवर्तन करने पर भाजपा पर जमकर हमला करते हुए कहा कि इंडिया नाम से ही भाजपा घबरा गई है. और इसी घबराहट में वह देश का नाम बदलकर भारत करना चाहती है. इनके देश से प्रेम नहीं है सत्ता के लिए वह देश भी बेच सकते है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: इंदौर में बीजेपी को एक और बड़ा झटका, सिंधिया समर्थक समेत इन दो नेताओं ने छोड़ दी पार्टी

मीठी-मीठी बातों में मत आना

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक आमसभा को संबोधित करते हुए कहा कि एमपी में सरकार बनने पर 10 गारंटी योजना लागू की जाएगी. चुनाव आ रहे हैं 2 महीने बाद चुनाव में सारी पार्टियां आएंगी, सारे नेता आएंगे, बड़ी-बड़ी बातें करेंगे, मीठी-मीठी बातें करेंगे, एक दूसरे को गालियां देंगे, वह इसको गाली देगा वह उसको गाली देगा, हम छोटे लोग हैं, हम आम लोग हैं, हमको गाली गलौज करनी नहीं आती, हमको नेतागिरी करनी नहीं आती, हमको राजनीति करनी नहीं आती.

ADVERTISEMENT

आज जो बातें मैं आपसे करूंगा सीधी-सीधी आपके घर की बात करूंगा, आपके परिवार की बात करूंगा, आपके फायदे की बात करूंगा ,आपके बच्चों की बात करूंगा और यह जितनी बातें मैं कर रहा हूं यह हवा में नहीं कर रहा दिल्ली में यह सारी चीज लागू करके आए हैं. पंजाब में यह सारी बातें लागू करके आए हैं.

ये भी पढ़ें:  चुनाव से पहले BJP को एक और बड़ा झटका, अब इस महिला नेता ने छोड़ी पार्टी, कहां जाएंगी, जानें?

मध्य प्रदेश को केजरीवाल की 10 गारंटी

बिजली- 1 साल के अंदर 24 घंटे बिजली देने का इंतजाम. गांव तक में 24 घंटे फ्री बिजली दी जाएगी. 3 अक्टूबर तक के सारे बिजली बिल जीरो किए जाएंगे.

शिक्षा- 5 साल में सारे सरकारी स्कूल शानदार बना देंगे. संविदा शिक्षकों को पक्का किया जाएगा. प्राइवेट स्कूलों को गलत तरीके से फीस नहीं बढ़ाने देंगे.

स्वास्थ्य- कोने-कोने में ‘मोहल्ला क्लिनिक’ खोलेंगे. इनमें डॉक्टर, इलाज, टेस्ट मुफ्त रहेंगे. इलाज में होने वाले सभी तरह के खर्च सरकार देगी.

भ्रष्टाचार पर लगाम- भ्रष्टाचारियों को पकड़कर जेल में डालेंगे. दलालों के चक्कर काटने-रिश्वत देने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

रोजगार- बिना सिफारिश, रिश्वत के सरकारी नौकरी मिलेगी. जब तक रोजगार का इंतजाम नहीं होता, हर बेरोजगार को 3 हजार रुपए महीना भत्ता दिया जाएगा.

तीर्थ यात्रा- बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन कराएंगे. AC ट्रेन से भेजेंगे, AC होटल में रुकवाएंगे. आना-जाना, खाना-पीना सभी फ्री रहेगा.

शहीद सम्मान निधि- सैनिक या पुलिस का कर्मचारी शहीद होता है तो उसके परिवार को 1 करोड़ रुपए की सम्मान राशि दी जाएगी.

संविदा कर्मचारियों का कल्याण- सारे कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने का काम करेंगे. ठेका प्रथा बंद की जाएगी.

पेसा कानून- आदिवासियों के लिए पेसा कानून लागू किया जाएगा. ग्राम सभाओं को सारे अधिकार दिए जाएंगे.

किसान- किसानों को फसल बर्बाद होने पर ज्यादा से ज्यादा मुआवजा दिया जाएगा. फसल के पूरे दाम दिलवाएंगे.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस के चुनावी थीम-सॉन्ग पर मचा बवाल, बीजेपी ने कहा- उनका पाकिस्तानी प्रेम आ गया सामने

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT