mptak
Search Icon

पंच से सरपंच और अब मिला सांसद का टिकट, कौन हैं सागर से BJP की लोकसभा प्रत्याशी लता वानखेड़े?

हिमांशु शिवा

ADVERTISEMENT

Lok Sabha Elections 2024, Lata Wankhede, Sagar Lok Sabha Candidates, Sagar News, Lok Sabha Election News, MP News Update
Lok Sabha Elections 2024, Lata Wankhede, Sagar Lok Sabha Candidates, Sagar News, Lok Sabha Election News, MP News Update
social share
google news

Lok Sabha Election 2024: बुंदेलखंड की सबसे हॉट सीट सागर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP Lok Sabha Candidate) ने महिला प्रत्याशी मैदान में उतारा है. सागर के मकरोनिया से तीन बार सरपंच रहीं हैं लता वानखेड़े को टिकट दिया है. सागर लोकसभा सीट से टिकट घोषित होने के बाद पहली बार सागर पहुंची लता वानखेड़े का स्थानीय बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया. मोती नगर चौराहे पर भाजपा जिला अध्यक्ष, सागर विधायक शैलेंद्र जैन के नेतृत्व में लता वानखेड़े का स्वागत हुआ.

लता वानखेड़े ने टिकट मिलने पर वरिष्ठ नेतृत्व का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी का हर एक कार्यकर्ता चुनाव लड़ता है. जिला अध्यक्ष के नेतृत्व में हम लोग मैदान में जाएंगे. सागर लोकसभा के इतिहास में पहली बार बीजेपी ने किसी महिला नेता को मौका दिया है. लता वानखेड़े ने कहा कि बीजेपी महिलाओं को आगे लाने के लिए विशेष प्रयास कर रही है. इसके लिए नारी शक्ति वंदन जैसा बिल भी पारित किया गया है. महिलाओं के लिए कई विशेष योजनाएं भी संचालित हो रही हैं. इसी क्रम में यह टिकट दिया गया है.

बीजेपी ने सागर समेत 24 लोकसभा सीटों पर घोषित किए प्रत्याशी

बीजेपी ने सागर लोकसभा सीट सहित 24 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. सागर लोकसभा सीट से महिला उम्मीदवार के तौर पर लता बानखेड़े को टिकट दिया गया है. इस सीट से पहली बार बीजेपी ने महिला को मौका दिया गया है. वर्तमान में सागर लोकसभा सीट से राजबहादुर सिंह सांसद हैं, जिनका टिकट काट दिया गया है.

तीन बार सरपंच और महिला आयोग की अध्यक्ष रहीं लता

लता वानखेड़े सन 2000 से 2015 तक तीन बार सरपंच रही है इसके अलावा मध्यप्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष रही और बीजेपी महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुकी हैं वर्तमान में भाजपा प्रदेश मंत्री हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: सिंधिया को टिकट देकर बीजेपी ने कर दिया बड़ा खेला, अब कहां से चुनाव लड़ेंगे केपी यादव?

 MP की चर्चित नेता हैं लता

बात लता वानखेड़े की करें तो वह सागर और मध्य प्रदेश की महिला नेताओं में चर्चित नाम रहा है. मध्यप्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष रह चुकी हैं. लता वानखेड़े साल 2000 से 2015 तक 15 साल यानि 3 बार लगातार सरपंच चुनकर आईं हैं. साल 2003 में भाजपा महिला मोर्चा की जिला महामंत्री बनाई गईं. साल 2004 से 2010 तक दो बार लगातार भाजपा महिला मोर्चा सागर जिले की जिलाध्यक्ष बनाई गईं. भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष रहीं. मध्यप्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष रहीं.

ये भी पढ़ें: टिकट कटने के बाद सामने आईं साध्वी प्रज्ञा ठाकुर, पार्टी छोड़ने को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान

पत्रकारिता की डिग्री भी है लता वानखेड़े

बचपन से कुछ अलग औरों से हटके करने की चाह रखने वाली लता का जन्म दमोह के पथरिया में हुआ था, क्योंकि पिता सरकारी विभाग में एग्रीकल्चर में इंजीनियर थे. इसलिए उनका तबादला होता रहा तो शुरुआती पढ़ाई दमोह से करने के बाद बाकी की पढ़ाई छिंदवाडा से की. लता पांच भाई बहनों में तीसरे नंबर की हैं. साल 1991 में कांट्रेक्टर और भाजपा नेता नंदकिशोर उर्फ़ गुड्डू वानखेड़े से शादी हुई. पति के कहने पर राजनीति में आईं. साल 1995 में मकरोनिया से पंच चुनी गईं. लेकिन राजनीति में सही एक्सपोज़र मिला साल 2000 में जब वो पहली बार सरपंच चुनी गईं. लता केवल राजनीति ही करती हैं, एमए अर्धशास्त्र और पत्रकारिता में मास्टर डिग्री हैं.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: सीएम मोहन यादव आज परिवार सहित जाएंगे अयोध्या, जानें, योगी सरकार से क्यों मांग रहे वहां पर जमीन

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT