mptak
Search Icon

कांग्रेस का एक और बड़ा दांव, सरकार आई तो पूर्व सैनिकों को देंगे 10 फीसदी रिजर्वेशन

इज़हार हसन खान

ADVERTISEMENT

Big bet of Congress before elections, ex-servicemen will get 10 percent reservation in jobs in MP
Big bet of Congress before elections, ex-servicemen will get 10 percent reservation in jobs in MP
social share
google news

MP Election 2023: मप्र कांग्रेस पूर्व सैनिक विभाग का प्रांतीय अधिवेशन राजधानी भोपाल में हुआ. अधिवेशन में प्रदेश भर के पूर्व सैनिक शामिल हुए. मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व सैनिक विभाग के अध्यक्ष मेजर जनरल श्याम शंकर श्रीवास्तव ने बताया कि एक दिवसीय प्रांतीय अधिवेशन में पूर्व सैनिकों की क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए उनकी नई भूमिका को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिये गए हैं. साथ ही आगामी चुनाव को लेकर पूर्व सैनिकों को जिम्मेदारी सौंपी गई है. कमलनाथ ने कहा कि इस प्रकोष्ठ को सैनिकों की आवाज उठाने के लक्ष्य से जीवित किया गया है. इसी बैठक में दिग्विजय सिंह ने ऐलान किया है कि हमारी सरकार आई तो कमलनाथ सरकार सबसे पहले पूर्व सैनिकों को नौकरी में 10 फीसदी आरक्षण देंगे.

कमलनाथ बोले- ‘पहले सैनिकों का भक्त नाम होता था. लेकिन अब भक्त बदल गए है. यह मोदी भक्त को साथ रखते हैं सैनिक भक्त को साथ नही रखा जाता है. नाथ ने कहा कि हमारे देश की संस्कृति जोड़ने की संस्कृति है. भारत देश जैसा देश कही नहीं. हमारा देश इतनी संस्कृतियों वाला देश है. आपको इस संस्कृति का रक्षक बनना होगा. इसी से ही देश सुरक्षित रहेगा. आपने देश सेवा की अब समाज सेवा करनी है.’

MP भ्रष्ट प्रदेश बन गया है: कमलनाथ
कमलनाथ ने कहा- ‘मध्य प्रदेश भ्रष्ट प्रदेश बन गया है. सबसे बड़ी चुनौती आज नौजवानों के भविष्य की हैं. यह किस तरह ध्यान मोड़ते हैं. ध्यान मोड़ने की राजनीति करते हैं. जनता इमोशनल हो जाए ऐसे मुद्दे लाते है. 2014 में रोजगार की बात की. 2019 सर्जिकल स्ट्राइक पाकिस्तान ले आये. अगले चुनाव में शायद चीन को ले आएं. आपने सभी जायज मांगे रखी हैं. कांग्रेस की सरकार बनेगी तो मंत्रालय में फ़ौज का पास मंत्रालय का गेट पास होगा. मैं नहीं कह रहा कांग्रेस का साथ देना, तस्वीर सामने रख लीजिए, सच्चाई का साथ देना.’

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कमलनाथ जी हमें आप पर भरोसा है: दिग्विजय सिंह 
कार्यक्रम में दिग्विजय सिंह भी शामिल हुए. उन्होंने कहा- ‘कमलनाथ जी हमें आप पर भरोसा है, क्योंकि आप जो कहते हैं वह करते हैं. आप की कथनी और करनी में अंतर नहीं है, सैनिकों की जो मांगे हैं. उसको आप विचार तो करेंगे ही लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जो भूतपूर्व सैनिक रिटायरमेंट के बाद आता है उसमें 20, 25, 30 साल तक काम करने की क्षमता है. उसको आप को सकारात्मक रूप से कहां मुड़ना है. यह जवाबदारी सरकार की होती है. उनके लिए बोर्ड है. उसके बावजूद हम देखते हैं कि उनकी छोटी-छोटी मुसीबतों को पूरा नहीं किया जाता है, लेकिन यह तो हद कर दी बीजेपी ने जो 10 परसेंट का आरक्षण कांग्रेस पार्टी ने भूतपूर्व सैनिकों को दिया है, वह बीजेपी ने समाप्त कर दिया है. यह हमें स्वीकार नहीं है.

सबसे पहला निर्णय कमलनाथ जी जो लेंगे वह भूतपूर्व सैनिकों के लिए 10% आरक्षण बहाल करने का होगा. मुझे विश्वास है हम सब लोग मिलकर उन सब लोगों के लिए जब हम लोग चैन से यहां सोते हैं. यही लोग हमारी रक्षा करते हैं दिन-रात सेवा करते हैं आप सब को मेरा सलाम.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: SDM के समर्थन में आए कमलनाथ, बोले- वह SC वर्ग की अधिकारी हैं, इसलिए उनके साथ ऐसा व्यवहार..

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT