MP News: दिल्ली में कांग्रेस की बड़ी बैठक, लोकसभा उम्मीदवारों के नाम पर आज लग सकती है मुहर

एमपी तक

ADVERTISEMENT

congress Meeting
congress Meeting
social share
google news

Congress Loksabha Candidate: लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो चली हैं. बीजेपी ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की 24 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है,  इसके बाद से ही सबकी नजरें कांग्रेस पार्टी पर टिकी हुई हैं. दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक है, जिसमें मध्य प्रदेश के वरिष्ठ नेता शामिल होने जा रहे हैं.  मीटिंग के दौरान दावेदारों पर मंथन कर उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई जाएगी, जिसके बाद कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया जाएगा.

मध्य प्रदेश कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने रायशुमारी कर एमपी की लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का पैनल बनाकर केंद्रीय चुनाव समिति को सौंप दिया है. दिल्ली में इन उम्मीदवारों के नामों पर मंथन किया जाएगा और फिर प्रत्याशी का नाम फाइनल किया जाएगा. 

दिल्ली पहुंचेंगे कांग्रेस के दिग्गज नेता

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

सूत्रों के मुताबिक मध्यप्रदेश के बड़े तीन नेताओं को कांग्रेस की दिल्ली में होने वाली चुनाव समिति की बैठक में आमंत्रित किया गया है. माना जा रहा है कि इस बैठक में दिग्विजय सिंह, कमलनाथ, जीतू पटवारी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा मध्यप्रदेश में कांग्रेस संगठन के प्रभारी भंवर जितेंद्र सिंह, स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्ष रजनी पाटिल, नेत प्रतिपक्ष उमंघ सिंघार एवं सीईसी मेंबर ओमकार सिंह मरकाम भी मौजूद रहेंगे.

वरिष्ठ नेताओं को मैदान में उतारेगी कांग्रेस? 

ADVERTISEMENT

कांग्रेस पार्टी वरिष्ठ नेताओं को लोकसभा चुनाव का टिकट दे सकती है. चर्चा है कि कमलनाथ, तरुण भनोट, दिग्विजय सिंह, अरुण यादव, अजय सिंह राहुल, सज्जन सिंह वर्मा, कांतिलाल भूरिया और बाला बच्चन जैसे दिग्गजों को मैदान में उतार सकती है. 

ADVERTISEMENT

15 सीटों पर आ सकते हैं नाम सामने

कांग्रेस पार्टी के सूत्रों के अनुसार बीजेपी की तरह ही कांग्रेस भी 2 चरणों में उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है. पहली सूची में कांग्रेस पार्टी तकरीबन 15 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर सकती है. अब ये 15 सीटें कौन सी होगी, इसे लेकर कांग्रेस नेता फिलहाल सस्पेंस रख रहे हैं. लेकिन माना जा रहा है कि छिंदवाड़ा, ग्वालियर, इंदौर, भोपाल जैसी प्रमुख सीटों पर कांग्रेस अपनी पहली सूची में लोकसभा उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर सकती है. 

छिंदवाड़ा से कैंडिडेट होंगे नकुलनाथ?

प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 28 सीटें भाजपा के पास हैं. कांग्रेस के पास एकमात्र छिंदवाड़ा सीट है, जहां से नकुलनाथ सांसद हैं. कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने संकेत दिए हैं कि इस बार भी छिंदवाड़ा से नकुलनाथ को ही मैदान में उतारा जाएगा. 

कमलनाथ के गढ़ में बीजेपी की सेंधमारी?

कांग्रेस के तमाम बड़े नेता राहुल गांधी की न्याय यात्रा में बिजी हैं.  इस बीच छिंदवाड़ा में  लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. हाल ही में छिंदवाड़ा के सात पार्षदों ने पाला बदलकर भाजपा जॉइन कर ली है. बीजेपी ने मिशन 29 का लक्ष्य रखा है, यानी कि बीजेपी प्रदेश की 29 सीटों पर जीत हासिल करना चाहती है. बीजेपी ने फिलहाल छिंदवाड़ा से अपने कैंडिडेट का ऐलान नहीं किया है. माना जा रहा है कि पार्टी यहां से किसी दमदार कैंडिडेट को मैदान में उतारेगी, ऐसे में कमलनाथ को अपना गढ़ बचाना मुश्किल हो सकता है. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT