mptak
Search Icon

बीजेपी के इस प्रत्याशी के पिता ने बनवाया था रावण का मंदिर, अभी क्यों हो रही है इतनी चर्चा?

पुनीत कपूर

ADVERTISEMENT

BJP candidate Monica Batti Manmohan Shah batti Ravana temple mp election 2023
BJP candidate Monica Batti Manmohan Shah batti Ravana temple mp election 2023
social share
google news

MP Election 2023: मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट इन दिनों चर्चा में है. बीजेपी ने यहां से आदिवासी महिला नेता मोनिका बट्टी को अपना उम्मीदवार बनाया है. मोनिका बट्टी के नाम का ऐलान इसलिए भी खास है क्योंकि सिंगल उन्हीं के नाम से बीजेपी ने लिस्ट जारी की है. मोनिका गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के नेता और पूर्व विधायक रहे मनमोहन शाह बट्टी की बेटी हैं. मनमोहन शाह ने अपने गांव देवरी में रावण का मंदिर बनवाया है और बाक़ायदा रावण की दस सिर वाली मूर्ति की स्थापना की है. इस मंदिर को मनमोहन शाह बट्टी ने विधायक रहते हुए साल 2003 से 2008 के बीच बनवाया था.

मोनिका बट्टी भी गोंडवाना पार्टी की ही नेता रही हैं लेकिन हाल ही में उन्होंने बीजेपी जॉइन किया और बीजेपी ने उन्हें अपना उम्मीदवार भी बना दिया. इसके बाद से ही अमरवाड़ा में मोनिका बट्टी का विरोध हो रहा है. बीजेपी के नेता मनमोहन शाह बट्टी को सनातन विरोधी बताकर उनकी बेटी की उम्मीदवारी का विरोध कर रहे हैं. मनमोहन शाह बट्टी बीते विधानसभा चुनाव में गोंडवाना पार्टी के उम्मीदवार पर दूसरे स्थान पर थे, बीजेपी तीसरे स्थान पर थी, साल 2020 में मनमोहन शाह बट्टी के निधन के बाद से उनकी बेटी राजनीति में सक्रिय हुईं और इस बार बीजेपी की तरफ से मैदान में हैं.

कौन हैं मोनिका बट्टी?

बता दें की मोनिका बट्टी पूर्व विधायक मनमोहन शाह बट्टी की बेटी हैं. मोनिका 15 दिन पूर्व गोंडवाना पार्टी छोड़कर भाजपा ज्वाइन किया गया था. उसके बाद उन्हें भाजपा ने अमरवाड़ा विधानसभा से प्रत्याशी बनाया है. मोनिका बट्टी ओर उनके पिता पर सनातन विरोधी कार्य करने के आरोप हैं. पूर्व विधायक मनमोहन शाह बट्टी पर कार्यकर्ता रामायण जलाने का आरोप भी लगा रहे है. 

BJP candidate Monica Batti father Manmohan Shah built Ravana temple, sparking much debate.
मनमोहन शाह बट्टी ने बनवाया था रावण का मंदिर. फोटो- एमपी तक
ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश में आम आदमी पार्टी ने जारी की दूसरी लिस्ट, इन 29 प्रत्याशियों को मिला मौका

बीजेपी की दूसरी लिस्ट में 3 केंद्रीय मंत्रियों को टिकट

इधर, बीजेपी ने अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है, वहीं तीसरी लिस्ट भी निकाली, जिसमें एक नाम मोनिका बट्टी को जगह दी गई. इसकी खास बात ये है कि इसमें 3 केंद्रीय मंत्रियों समेत 7 सांसदों को भी टिकट दिया गया है. इसमें नरेंद्र सिंह तोमर, फग्गन सिंह कुलस्ते, कैलाश विजयवर्गीय और प्रहलाद पटेल जैसे दिग्गजों के नाम शामिल हैं. पहली लिस्ट में बीजेपी ने 2018 में हारी हुई 39 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. इस बार भी ज्यादातर हारी हुई सीटों पर ही उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है और कई हारे हुए प्रत्याशियों पर दोबारा दांव लगाया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव लड़ने की अटकलों के बीच उमा भारती का बड़ा बयान, बोलीं- चली जाऊंगी हिमालय

कहां-कहां से मिला दिग्गजों को टिकट

पार्टी की दूसरी लिस्ट में केंद्रीय कृषि मंत्री और मध्य प्रदेश चुनाव अभियान के प्रमुख नरेंद्र सिंह तोमर (दिमनी), केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल (नरसिंहपुर), केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते (निवास), कैलाश विजयवर्गीय (इंदौर-एक), सांसद राकेश सिंह (जबलपुर पश्चिम), सांसद उदयप्रताप सिंह (गाडरवाड़ा), सांसद गणेश सिंह (सतना) और सांसद रीति पाठक (सीधी) को बीजेपी ने चुनावी मैदान में उतारा दिया है. प्रहलाद पटेल को उनके छोटे भाई जालम पटेल की जगह पर गाडरवाड़ा से चुनावी मैदान में उतारा है.

ये भी पढ़ें: कौन हैं मोनिका बट्टी? जिनका कमलनाथ के गढ़ से प्रत्याशी बनाए जाने पर शुरू हुआ विरोध

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT