mptak
Search Icon

VIDEO: सीएम मोहन यादव ने पूर्व CM शिवराज की तोड़ दी ये परंपरा, होने लगी बड़ी चर्चा

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

CM Mohan Yadav shatters former CM tradition, Shivraj Singh Chouhan, sparking, Rajya Gan, Heated discussions, New Era Begins, MP News
CM Mohan Yadav shatters former CM tradition, Shivraj Singh Chouhan, sparking, Rajya Gan, Heated discussions, New Era Begins, MP News
social share
google news

CM Mohan Yadav News: भोपाल में बुधवार को एमपी स्टेट सिविल सर्विसेज मैं चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान करने के कार्यक्रम में ऐसी बात हुई कि सीएम मोहन यादव असहज हो गए. दरअसल, कार्यक्रम की शुरुआत में राज्य की जल, जंगल, जमीन और गौरवशाली इतिहास को बताने वाला मध्यप्रदेश गान प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के एक बयान के चलते चर्चा में आ गया है.

दरअसल, सीएम यादव ने मध्य प्रदेश गान के समय मंच पर कुर्सी पर बैठे रहे और मध्यप्रदेश गान में खड़े होने से इंकार कर दिया. यही नहीं, सामने बैठे लोगों को भी इशारे से बैठने को कह दिया. इसी दौरान मध्यप्रदेश गान शुरू होकर बंद हुआ और मोहन यादव के इशारे के बाद दोबारा शुरू हुआ लेकिन इस बार सभी लोग खड़े होने की बजाय बैठे रहे.

देखें वीडियो…

Loading the player...

सीएम ने मंच से राज्य गान के समय किया बैठने का इशारा

राज्य गान खत्म होने के बाद सीएम मोहन यादव ने कहा, “राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत के समय ही हमें खड़ा होना चाहिए. वह हमारे सबके लिए आदर का गीत है लेकिन एक परंपरा बन गई है. जैसे हमारा मध्य प्रदेश गान है, अच्छी बात है फिर विश्वविद्यालय गान बनाएगा, कोई कॉलेज का गान बनाएगा. कोई संस्थान अपना गान बनाएगा और वह फिर अपना नियम बनाएं की राष्ट्रगान की तरह खड़ा होना है. यह क्या बात हुई? राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत की व्यवस्था के अनुसार बाकियों को बराबर नहीं कर सकते. हो सकता है आपको अटपटा लगे कि यह पुरानी परंपरा को तोड़ रहे हैं, लेकिन पुरानी चीजों में बदलाव की जरूरत है तो उसमें बदलाव भी करते हैं. यह जो लचीलापन है. यह हमें अच्छे से और अच्छे की ओर ले जाता है.”

ये भी पढ़ें: उपद्रवियों ने सरदार पटेल की मूर्ति तोड़ी, जमकर किया तांडव और पुलिस हाथ बांधे देखती रही तमाशा!

क्या बोले सीएम मोहन यादव?

Loading the player...

2022 में शिवराज ने की थी राज्य गान पर खड़े होने की परंपरा

दरअसल 1 नवंबर 2022 को मध्य प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश की 67वीं स्थापना दिवस के मौके पर घोषणा की थी कि मध्य प्रदेश गान को भी राष्ट्रगान की तरह सम्मान दिया जाएगा. लोगों को यह संकल्प भी दिलाया था कि जब भी मध्य प्रदेश गान होगा तो हम सभी खड़े होकर मध्य प्रदेश गान का सम्मान करेंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ऐसे में अपने ही पूर्ववर्ती सीएम के फैसले को सीएम मोहन यादव द्वारा बदलने पर कोंग्रेस को भाजपा की सरकार पर निशाना साधने के मौके मिल गया. कांग्रेस के मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष अब्बास हफीज ने लिखा कि मध्य प्रदेश भाजपा में पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान मुख्यमंत्री के बीच में युद्ध चल रहा है. एक दूसरे को छोटा दिखाने की कोशिश चल रही है. उद्देश्य साफ है कैसे शिवराज सिंह चौहान की राजनीति को खत्म किया जा सके.

ये भी पढ़ें: CM मोहन के उज्जैन में ऐसा क्या हुआ कि दो पक्षाें के बीच चल गई लाठियां? सड़क पर मचा बवाल

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT