mptak
Search Icon

अब किराए के एयरक्रॉफ्ट से नहीं चलेंगे CM मोहन यादव, सरकार खरीद रही ये लक्जरी प्राइवेट जेट, धांसू हैं फीचर

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

मोहन सरकार नया प्राइवेट जेट खरीदने जा रही है.
mohan_govt
social share
google news

Luxury Private Jet Challenger 3500: मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री मोहन यादव के लिए नया एयरक्रॉफ्ट लेने का फैसला किया है. ये लक्जरी प्राइवेट जेट कनाडा की कंपनी बॉम्बार्डियर से खरीदा जाएगा. मध्य प्रदेश सरकार के पास 2021 से कोई विमान नहीं है. फिलहाल वह किराए के विमान से चलते हैं. नया विमान खरीदने की प्रक्रिया चल रही थी, जो अब पूरी हो गई है. 

बता दें कि दो कंपनियों ने अपने प्रस्ताव दिए थे, इसमें बॉम्बार्डियर के चैलेंजर 3500 एल-1 कैटेगरी में चुना गया है. सरकार ने इसे 233 करोड़ रुपये में खरीदने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है.

दरअसल, छह मई 2021 को सरकारी एयरक्राफ्ट ग्वालियर में लैंडिंग के दौरान विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. कंपनी ने उस विमान को 'बियॉन्ड रिपेयर' करार दे दिया था, यानी उसकी मरम्मत नहीं हो सकती थी. तब से राज्य सरकार के पास कोई विमान नहीं था. सरकार ने इसके लिए बोली आमंत्रित की थीं, इस दौरान कनाडा की कंपनी बॉम्बार्डियर की बोली सबसे कम रही. साथ ही निविदा शर्तों में जो आवश्यकताएं बताई गई हैं, उसे चैलेंजर 3500 पूरी करता है.

20 महीने में मिलेगा नया जेट

बॉम्बार्डियर का चैलेंजर 3500 प्राइवेट जेट 20 महीने में मिलेगा. सरकार की आवश्यकता के अनुसार कंपनी इस विमान को आठ सीटर बना रही है. इसकी कीमत 233 करोड़ रुपये बताई जा रही है.  इसका मतलब सीएम मोहन यादव अगले 20 महीने तक किराये के जेट से उड़ान भरेंगे. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: CM मोहन यादव के लिए 233 करोड़ का नया जेट विमान खरीदेगी सरकार, कैबिनेट ने दी मंजूरी, जानें बड़े फैसले

लक्जरी है प्राइवेट जेट चैलेंजर 3500

चैलेंजर 3500 अपनी श्रेणी में सबसे अधिक एडवांस तकनीक से बना है. इसमें इंडस्ट्री का पहला वॉयस-कंट्रोल्ड केबिन और नए जमाने की सीटें लगी हैं. चैलेंजर 3500 विमान स्थिरता, प्रदर्शन और विश्वसनीयता का बेहतरीन मिश्रण प्रदान करता है, जिसके सहारे आप किसी भी मौसम में लंबी उड़ान भर सकते हैं. 

ADVERTISEMENT

बेहतरीन फील देने वाला केबिन

बॉम्बार्डियर चैलेंजर 3500 बेहतरीन फीचर से लैस लक्जरी जेट है. इसका केबिन बेहतरीन फील देता है. इसे 2022 रेड डॉट के बेस्ट ऑफ बेस्ट प्रोडक्ट डिजाइन का अवार्ड मिल चुका है. यह विमान के इंटरनेशनल लेवल पर बेहतरीन होने की पुष्टि करता है. इस एयरक्रॉफ्ट की खास बात ये है कि 4,850 की कम से कम ऊंचाई और 41 हजार फीट की अधिकतम ऊंचाई पर भी यह जमीन पर होने का अहसास देता है. जेट में ऐसी टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल किया गया है कि दो मिनट में यह ताजा हवा से केबिन को भर देता है, जिससे यात्रियों को ताजगी भरा अहसास बना रहता है. 

ADVERTISEMENT

देखें ये VIDEO

ये भी पढ़ें: कनाडा से बॉम्बार्डियर 3500 खरीदने जा रही है मोहन सरकार, जान लीजिए खासियतें

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT