mptak
Search Icon

कमलनाथ के गढ़ में CM शिवराज का मास्टर स्ट्रोक, पांढुर्ना को छिंदवाड़ा से अलग जिला बनाने का ऐलान

पवन शर्मा

ADVERTISEMENT

CM Shivraj master stroke Kamal Nath stronghold Pandhurna district Chhindwara news
CM Shivraj master stroke Kamal Nath stronghold Pandhurna district Chhindwara news
social share
google news

MP Election 2023: कमलनाथ के गढ़ में CM शिवराज सिंह चौहान ने मास्टर स्ट्रोक चला है. उन्होंने छिंदवाड़ा में पांढुर्ना को अलग जिला बनाने का ऐलान कर दिया है. जाम सांवली के हनुमान मंदिर से मुख्यमंत्री शिवराज ने पांढुर्ना को जिला बनाने की घोषणा कर दी, पांढुर्ना को सौंसर और नांदनवाड़ी को मिलाकर जिला बनाया जाएगा. एक हफ्ते में सीएम शिवराज ने दूसरा जिला बनाने की घोषणा की है. तीन दिन पहले सीएम ने शिवपुरी से अलग पिछोर को जिला बनाने की घोषणा की थी.

इसके साथ ही सीएम शिवराज ने जाम सांवली मंदिर में बन रहे हनुमान लोक की नींव रखी है. सीएम शिवराज (Shivraj Singh Chouhan News) ने 314 करोड़ की लागत से बनने वाले हनुमान लोक की आधारशिला रखने के साथ ही बड़ी घोषणा कर दी. जाम सांवली में सभा करते हुए सीएम ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य की मैं आज भगवान श्री राम और माता सीता के चरणों में प्रणाम कर हनुमान लोक का भूमि पूजन कर रहा हूं. उन्होंने जाम सांवली को अद्भुत स्थल बताते हुए बजरंगबली से आशीर्वाद भी लिया.

सीएम ने किया नया जिला बनाने का ऐलान 

Loading the player...

CM बोले- सालों की मनोकामना पूरी हुई

सीएम शिवराज ने एक नए जिले पांढुर्ना को छिंदवाड़ा से अलग नया जिला बनाने की घोषणा कर दी. पांढुर्णा जिले के अंतर्गत सौंसर और नांदनवाड़ी को नई तहसील बनाकर इसमें सम्मिलित किया जाएगा. इस घोषणा के साथ ही पांढुर्णा क्षेत्र के वासियों सालों पुरानी मनोकामना पूरी हो गई है. चुनावी साल में सीएम शिवराज सिंह चौहान का यह बड़ा दांव है.

पांढुर्ना आदिवासी क्षेत्र, क्या मिलेगा फायदा?

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के दौरे को लेकर पहले से ही संभावना जताई जा रही थी कि वह कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में बड़ी घोषणा करेंगे. सीएम शिवराज ने जाम सांवली में 314 करोड़ के हनुमान लोक की आधारशिला रखी. इसके तुरंत बाद पांढुर्णा को जिला बनाने की घोषणा कर दी, जिसमें सौसर और नांदनवाड़ी को शामिल किया जाएगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

आदिवासी विधानसभा क्षेत्र है पांढुर्ना

अभी छिंदवाड़ा जिले के अंतर्गत आने वाला पांढुर्ना एक आदिवासी इलाका है, यहां पर वर्तमान में कांग्रेस का कब्जा है, जहां से कांग्रेस के नीलेश उइके विधायक हैं. बता दें कि पांढुर्ना की जनसंख्या 3 लाख 10 हजार 472 है. जिसमें लगभग आधी आबादी आदिवासियों की है. पांढुर्ना से छिंदवाड़ा की दूरी 90 किलोमीटर है और महाराष्ट्र से सटा हुआ इलाका है. ऐसे में यहां के रहवासियों को छिंदवाड़ा आने में काफी परेशानी होती थी. लंबे समय से पांढुर्ना को जिला बनाने की मांग की जा रही थी.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT