mptak
Search Icon

रोजगार सहायकों की सैलरी को लेकर CM शिवराज का बड़ा ऐलान, जानें अब कितना मिलेगा वेतन

इज़हार हसन खान

ADVERTISEMENT

CM on Employment Assistant, Bhopal News, CM Shivraj, Madhya Pradesh, Employment Assistant
CM on Employment Assistant, Bhopal News, CM Shivraj, Madhya Pradesh, Employment Assistant
social share
google news

MP News: मध्यप्रदेश में रोजगार सहायकों के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक बड़ी खुशखबरी दी है. मध्यप्रदेश में रोजगार सहायकों का वेतन 9 हजार रुपए से बढ़ाकर अब दो गुना यानी 18 हजार रुपए प्रति महीना किया जाएगा. भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में रोजगार सहायकों के सम्मेलन में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ये ऐलान किया. इसके साथ ही सीएम ने घोषणा की है कि अब रोजगार सहायकों की सेवा समाप्ति भी नहीं की जा सकेगी.

दरअसल रोजगार सहायक लंबे समय से अपनी वेतन वृद्धि को लेकर आंदोलन कर रहे थे और सरकार से मांग कर रहे थे. बुधवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस मांग को पूरा करने का भराेसा दिया और मंच से ही उन्होंने विभागीय मंत्री और एडिशनल चीफ सेक्रेटरी को निर्देश दिए कि इस संबंध में जरूरी सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया जाए.

सीएम ने यह भी कहा कि अभी तक रोजगार सहायकों को तुरंत ही सेवा से बर्खास्त कर दिया जाता था लेकिन अब आगे से ऐसा नहीं होगा. अगर कोई गलती होगी तो पहले विभागीय जांच होगी और उसके पश्चात ही जांच रिपोर्ट के आधार पर इस तरह की कार्रवाई हो सकेगी. इसके साथ ही पंचायत सचिव की नियुक्ति में 50% का आरक्षण रोजगार सहायकों को देने का ऐलान भी सीएम ने किया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

सीएम ने कहा कि भविष्य में रोजगार सहायकों के स्थानांतरण और नियुक्ति से संबंधित कार्यों में पंचायत सचिवों के समान ही व्यवहार किया जाएगा. इसके लिए आवश्यक नियम बनाए जाएंगे. सामान्य अवकाश सहित प्रसूति अवकाश आदि की सुविधा भी मिलेगी. मातृत्व अवकाश के साथ ही पितृत्व अवकाश भी प्रदान किया जाएगा.

ADVERTISEMENT

सीएम ने की रोजगार सहायकों की नल-नील से तुलना
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रोजगार सहायक मेरा क्रिएशन है. रामकाज, सेतु निर्माण हेतु भगवान श्रीराम की वानर सेना में नल-नील की अहम भूमिका रही थी. नल-नील की तरह ही मेरे रोजगार सहायकों ने मनरेगा को व्यवस्थित कर संचालित करने का कार्य किया है. सूचना क्रांति के युग में शासन की किसी भी योजना का क्रियान्वयन बिना कंप्यूटर और लैपटॉप के संभव नहीं है. रोजगार सहायकों ने फिजिकल का डिजिटल से मेल कराने का कार्य भी किया है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- दीनदयाल रसोई योजना में अब नहीं मिलेगी ‘मामा की थाली’, जानें शिवराज कैबिनेट के अहम फैसले

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT