mptak
Search Icon

सिंधिया को मात देने कांग्रेस ने चला ‘ब्रहास्त्र’! राहुल गांधी के इशारे पर इस दिग्गज को उतारा

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

Jyotiraditya Scindia: कांग्रेस के 144 उम्मीदवारों की पहली सूची के सामने आने के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस ने बीजेपी को मात देने तगड़ी रणनीति तैयार की है. इस सूची में एक नाम बहुत चर्चा में हैं और वह नाम है केपी सिंह उर्फ कक्काजू. केपी सिंह पिछोर विधानसभा सीट से पिछले 30 साल से विधानसभा चुनाव जीत रहे हैं. 6 बार से विधायक हैं लेकिन पहली बार कांग्रेस ने उनको पिछोर सीट से हटाया है और इस बार उनको शिवपुरी विधानसभा सीट से टिकट दिया है.

लेकिन शिवपुरी विधानसभा सीट से केपी सिंह को टिकट देना और उनको पिछोर सीट से अलग करने के पीछे कांग्रेस की बड़ी गहरी रणनीति सामने आई है. पार्टी से जुड़े सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस को पूरी उम्मीद है कि बीजेपी ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी विधानसभा चुनाव लड़ाने जा रही है और वह सिंधिया को शिवपुरी सीट से ही टिकट दे सकती है.

इसे देखते हुए कांग्रेस ने सिंधिया के सामने ऐसा कैंडिडेट देने का मन बनाया, जिसका क्षेत्र में गहरा दखल हो. केपी सिंह शिवपुरी जिले के पिछोर विधानसभा सीट से एक तरफा जीतते रहे हैं. लेकिन 2013 से केपी सिंह को भी क्षेत्र में चुनौती देने और उनकी घेराबंदी करने बीजेपी ने भी तगड़ा कैंडिडेट खड़ा कर दिया. ये कैंडिडेट है प्रीतम लोधी. हालांकि प्रीतम लोधी पहले 2013 में और फिर 2018 के विधानसभा चुनाव में केपी सिंह से चुनाव हारे हैं लेकिन 2018 के विधानसभा चुनाव में हार का अंतर बहुत कम रहा गया और केपी सिंह मात्र 2675 वोटों के मामूली अंतर से ही बीजेपी उम्मीदवार प्रीतम लोधी को हरा पाए थे. इस बार भी बीजेपी ने प्रीतम लोधी को पिछोर विधानसभा सीट से मैदान में उतारा है.

प्रीतम से न उलझें केपी और सिंधिया को दें नए सिरे से चुनौती

ऐसे में कांग्रेस ने जो रणनीति तैयार की, उसके अनुसार केपी सिंह को पिछोर विधानसभा सीट पर प्रीतम लोधी से नहीं उलझना पड़ेगा और वे नए सिरे से सिंधिया को चुनौती देने खुद को तैयार कर सकेंगे. इसे देखते हुए कांग्रेस ने केपी सिंह को अपनी पहली लिस्ट में शामिल कर शिवपुरी विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतार दिया है. पिछोर सीट पर कांग्रेस ने शैलेंद्र सिंह को टिकट दिया है. अब देखना होगा कि अगले एक-दो दिन में बीजेपी की जो अगली सूची आनी है, उसमें शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र से ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम होता है या नहीं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें- कांग्रेस से टिकट मिलते ही इस विधायक ने कर दिया सिंधिया पर बड़ा खुलासा, कमलनाथ से डील पर भी बोले

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT