दिल्ली में कांग्रेस की बड़ी बैठक, क्या मध्य प्रदेश में उम्मीदवारों की पहली लिस्ट पर बन गई बात?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Congress screening committee MP Congress first candidate list Madhya Pradesh Elections
Congress screening committee MP Congress first candidate list Madhya Pradesh Elections
social share
google news

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने अपनी तीन लिस्ट जारी कर बाजी मार ली है, अब कांग्रेस भी अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करने की तैयारी में जुटी हुई है. सूत्र तो बताते हैं कि उन्होंने नामों की सूची तैयार कर ली है, लेकिन अब तक ये तय नहीं हो पाया है कि प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कब तक होगा. स्क्रीनिंग कमेटी की बैठकों का दौर जारी है और पहली सूची इसी हफ्ते में जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है. हालांकि कांग्रेस की पहली सूची को लेकर अब भी चर्चाओं का बाजार गर्म है और सभी को इंतजार है पहली सूची के आने का.

मंगलवार को दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की मैराथन बैठक चल रही है. कांग्रेस के वॉर रूम में दावेदारों के नामों पर कमेटी चर्चा कर रही है, वहीं टिकट दावेदार और उनके समर्थक अपने नेताओं के नामों को लेकर उम्मीद लगाए हैं. इसलिए अब इस बात का बेसब्री से इंतजार है कि कांग्रेस की पहली लिस्ट में किस-किस का नाम आता है. कांग्रेस के MP चुनाव प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने बीते दिनों बयान दिया था कि कांग्रेस की पहली सूची अगले महीने आएगी, सुरजेवाला ने कहा था अक्टूबर के पहले हफ्ते में कांग्रेस उम्मीदवारों के पहली सूची को जारी करेगी. कांग्रेस के जन आक्रोश यात्राओं के 5 अक्टूबर को समापन होने के बाद उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: कौन हैं चाहत पांडे? जिन्हें आम आदमी पार्टी ने हॉट सीट दमोह से चुनावी मैदान में उतारा, जानें

कमलनाथ ने क्या कहा?

वहीं, पूर्व सीएम कमलनाथ ने कल बयान दिया था कि पहली लिस्ट में जिनके नाम हैं, उन्हें बता दिया गया है. कमलनाथ ने कहा था कि एमपी चुनाव में किसे टिकट मिलेगा, इसकी जानकारी कांग्रेस नेताओं को दे दी है. कांग्रेस ने आगामी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पहले ही अपने उम्मीदवारों का चयन कर लिया है और उन्हें उनके नामांकन के बारे में सूचित कर दिया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: कब जारी करेगी कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट? दिग्गज नेता ने कर दिया खुलासा

जल्द आ सकती है लिस्ट

कांग्रेस नेता इस बार दावा कर रहे थे कि चुनाव के 6 महीने पहले उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर देंगे. जिन 66 सीटों पर कांग्रेस कमजोर है वहां पर सबसे पहले उम्मीदवारों के नाम का ऐलान होगा. भाजपा अब तक तीन सूची जारी कर चुकी है. लेकिन कांग्रेस की कब होगी यह पार्टी के बड़े नेताओं की जानकारी में नहीं है. हो सकता है मंगलवार देर शाम तक पहली लिस्ट आ जाए. वहीं कांग्रेस की जन आक्रोश यात्रा में नरसिंहपुर पहुंचे पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह (राहुल ) ने कहा कि आने वाले 15 दिनों के अंदर कांग्रेस की पहली सूची जारी की जाएगी.

ये भी पढ़ें: कौन है वो महिला नेता जिसे राहुल गांधी ने मंच पर मिलने से कर दिया इनकार? अब BJP ने क्या लगाए आरोप

कांग्रेस अभी क्यों जारी नहीं कर रही सूची?

वैदिक पंचांग के अनुसार, अश्विन मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि से पितृ पक्ष की शुरुआत हो गई है, जो 14 अक्टूबर 2023, शनिवार के दिन पड़ रहा है. मान्यताओं के अनुसार पितृ पक्ष के दौरान शुभ कार्यों की मनाही होती है. कांग्रेस नेता की माने तो पितृ पक्ष अमावस्या के बाद पार्टी अपनी सूची जारी कर देगी. मतलब साफ है कि अभी कांग्रेस की सूची के लिए प्रत्याशियों और दावेदारों को लंबा इंतेजार करना पड़ेगा. हालांकि अजय सिंह राहुल ने अभी ये क्लीयर नहीं किया किस तारीख को ये सूची जारी की जाएगी, उन्होंने केवल संभावना जताई है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट की चर्चा पर कमलनाथ ने लगाया विराम, कर दिया ये बड़ा खुलासा!

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT