mptak
Search Icon

कमलनाथ के गढ़ में शिवराज की हनुमान भक्ति, कर्नाटक के बाद MP में हनुमान पॉलिटिक्स, किसे होगा फायदा?

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

Kamal Nath Chindwara Hanuman politics in MP Karnataka Shivraj Hanuman devotion
Kamal Nath Chindwara Hanuman politics in MP Karnataka Shivraj Hanuman devotion
social share
google news

MP Election 2023: कर्नाटक में बजरंग बली के नाम पर कांग्रेस और बीजेपी की बीच सियासत के बाद अब मध्यप्रदेश में भी बजरंग बली यानी हनुमान भगवान को लेकर दोनों राजनितिक दलों के बीच खींचतान जारी है. कमलनाथ को कांग्रेस पहले से ही हनुमान भक्त बताती रही है लेकिन अब उन्ही हनुमान भक्त कमलनाथ के गढ़ में सीएम शिवराज ने सेंध लगाते हुए जामसांवली हनुमान मंदिर के कायाकल्प की योजना बनाई है.

शिवराज सरकार ने छिंदवाड़ा ज़िले के मशहूर जामसांवली हनुमान मंदिर को और भव्य रूप देने के लिए 35 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले श्री हनुमान लोक योजना बनाई है. गुरुवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने श्री हनुमान लोक का भूमिपूजन भी कर दिया है. इस दौरान कृषि मंत्री और छिंदवाड़ा के प्रभारी मंत्री कमल पटेल भी साथ में थे. ग्राम सांवली में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीपल का पौधा भी लगाया.

द्वितीय चरण में राम काज होगा पूर्ण

रामटेकरी पर्वत की परिक्रमा के लिए संजीवनी पथ का विकास, अष्टसिद्धि केंद्र और संस्कृत विद्यालय, योगशाला प्रवचन हॉल और ओपन एयर थियेटर, जाम नदी पर घाट का निर्माण, वाटर फ्रंट पाथ वे और सिटिंग एरिया, भक्त निवास, भोजनालय और गौशाला का निर्माण किया जाएगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

Kamal Nath Chindwara Hanuman politics in MP Karnataka Shivraj Hanuman devotion
कमलनाथ का गढ़ है छिंदवाड़ा, यहां सेंध लगाने की फिराक में शिवराज सिंह चौहान. फोटो- मॉडल जारी

श्रद्धा का बड़ा केंद्र है जामसांवली हनुमान मंदिर

बता दें कि जामसांवली मंदिर छिंदवाड़ा में श्रद्धा का एक बड़ा केंद्र है. यहां ना केवल छिंदवाड़ा बल्कि पूरे मध्यप्रदेश और पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र से भक्त भगवान हनुमान के दर्शन और उनके आशीर्वाद के लिए आते हैं. यहां हनुमान भगवन की मूर्ति लेटे हुए स्वरुप में है. हनुमान भगवन की मूर्ति की नाभी से लगातार पानी निकलता रहता है फिर भले ही बारिश हो या गर्मी. मूर्ति से निकलने वाले पानी से लोगो की आस्था जुड़ी है. दावा किया जाता है की इस पानी से चर्म रोगों से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा बड़ी संख्या में भक्त यहां प्रेत बाधा दूर करवाने भी आते हैं. हालाँकि मंदिर में स्थित भगवान हनुमान की प्रतिमा कितनी पूरानी है इस का इतिहास फ़िलहाल मालूम नहीं है.

कमलनाथ का गढ़ है छिंदवाड़ा

छिंदवाड़ा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का गढ़ है. यहां सिमरिया में कमलनाथ ने 108 फ़ीट ऊँची हनुमान भगवान की मूर्ति और मंदिर बनवाया है. कमलनाथ खुद भी भगवान हनुमान के भक्त हैं और हाल ही में उन्होंने इसी हनुमान मूर्ति के पास पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की कथा भी करवाई थी. कमलनाथ खुद छिंदवाड़ा से 40 साल तक सांसद रहे और अब उनके बेटे नकुलनाथ यहां से सांसद हैं. मुख्यमंत्री बनने के बाद कमलनाथ ने 2019 में छिंदवाड़ा से विधायकी का चुनाव लड़ा और विधायक बने.

ADVERTISEMENT

इस बार भाजपा आलकमान ने कांग्रेस के इस मज़बूत गढ़ को भेदने के लिए तैयारी शुरू कर दी है, जिसके तहत बीजेपी के बड़े नेता तो लगातार छिंदवाड़ा का दौरा कर ही रहे हैं. अब शिवराज सरकार यहां सौंसर स्थित जामसांवली में श्री हनुमान लोक बनाकर कमलनाथ के हिंदुत्व कार्ड पर सेंध लगाने जा रही है.

ADVERTISEMENT

जानें श्री हनुमान लोक के बारे में

  • जामसांवली में 26 एकड़ से अधिक क्षेत्र में बनेगा श्री हनुमान लोक.
  • प्रथम चरण में 35 करोड़ 9 लाख रुपए की लागत से होने वाले निर्माण कार्य.
  • भव्य प्रवेश द्वार जो मराठावाड़ा वास्तुकला से प्रेरित है और भव्य प्रवेश द्वार में भगवान के विराट स्वरूप की छवि दिखेगी.
  • चिरंजीवी पथ: मुख्य प्रवेश द्वार से प्रथम प्रांगण तक 500 मीटर लंबा चिरंजीवी पथ बनेगा.
  • प्रथम प्रांगण: चिरंजीवी पथ एवं प्रथम प्रांगण के 90 हजार वर्गफुट क्षेत्र में कलाकृतियों के माध्यम से अंजनी पुत्र हनुमान जी के बाल स्वरूप का मनोहारी चित्रण होगा.
  • द्वितीय प्रांगण: लगभग 62 हजार वर्गफुट क्षेत्र में मूर्तियों एवं कलाकृतियों के माध्यम से भक्त-शिरोमणी हनुमान जी के भक्ति स्वरूप का चित्रण.
  • मुक्ताकाश मंच: रामलीला एवं अन्य धार्मिक आयोजनों के लिए जलाशय के तट पर 12 हजार वर्गफुट क्षेत्र में बनेगा
  • ओपन एयर थियेटर- आयुर्वेदिक चिकित्सालय: संजीवनी बूटी लाने वाले भगवान के संकटमोचक स्वरूप से प्रेरणा लेकर परिसर में बनेगा आयुर्वेदिक चिकित्सालय.
  • मंदिर के समीप बहने वाली नदी तट के सौंदर्यीकरण एवं लैंडस्केपिंग के माध्यम से श्रद्धालुओं के बैठने आदि की व्यवस्था बनाई जाएगी.
  • 37 हजार वर्गफुट में निर्मित किया जाएगा कम्युनिटी सेंटर, जन सुविधाएं, ट्रस्ट ऑफिस, प्रशासनिक कार्यालय एवं कंट्रोल रूम.
  • प्रसाद और पूजन सामग्री एवं भोजन आदि व्यवस्था के लिए 120 दुकान एवं फूड कोर्ट बनेंगे.
  • 400 चार पहिया वाहनों एवं 400 दो पहिया वाहनों की क्षमता के लिए डेढ़ लाख वर्गफुट क्षेत्र में पार्किंग विकसित की जाएगी.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT